Thursday, January 28, 2021
Home कारोबार अगर मारुति सुजुकी XL6 खरीदने जा रहे हैं तो पहले जान लें...

अगर मारुति सुजुकी XL6 खरीदने जा रहे हैं तो पहले जान लें यह बड़ी बातें

नईदिल्ली। मारुति सुजुकी का फोकस अब प्रीमियम सेगमेंट पर अधिक देखने को मिल रहा है, कंपनी लगातार प्रयास  और नए बेहतर डिजाइन बना रही है। साथ ही कुछ मौजूदा मॉडल्स को अपडेट भी कर रही है। MPV सेगमेंट में कंपनी ने अपनी नई XL6 को पेश किया जोकि एक 6-सीटर कार, यह कंपनी की Ertiga बेस्ड है, नई XL6 के जरिये कंपनी ने 6-सीटर कार खरीदने वालों टारगेट करने की कोशिश की है।

नई XL6 मारुति सुजुकी की प्रीमियम MPV है और यह सुजुकी के 5th जनरेशन HEARTECT प्लेटफार्म पर बेस्ड है। इसकी बोल्ड फ्रंट ग्रिल, प्लास्टिक क्लैडिंग और नया बंपर इसे बेहतर लुक देने में मदद करते हैं। इसके साइड में दी गई लाइन अच्छी दिखती है। जबकि ब्लैक इंसर्ट्स इसके रियर लुक को स्पोर्टी बनाते हैं। इसके अलावा नई XL6 में ब्लैक अलॉय व्हील्स, फ्लोटिंग रूफ और रूफ रेल्स आकर्षित करते हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो मारुति ने XL6  के पूरे डिजाइन में कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं, जो कि इसे अर्टिगा से बेहतर बनाते हैं। इसमें 16 इंच के व्हील्स देखने को मिलते हैं।

आइये देखते  हैं मारुति सुजुकी की नई XL6 के डायमेंशन पर… लम्बाई: 4445mm चौड़ाई: 1775mm उंचाई:1700mm व्हीलबेस: 2740mm

नई XL6 का इंटीरियर ज्यादा रिच और प्रीमियम है और यह ऑल-ब्लैक लेदर फिनिश के साथ आता है। इसके डैश बोर्ड पर प्रीमियम स्टोन फिनिश देखने को मिलती है। मोटे तौर पर कहा जाए तो मारुति ने XL6 में काफी अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल किया है। गाड़ी में स्पेस अच्छा है, लेकिन इसमें 6 लोगों के बैठने की ही जगह है। कैप्टन सीट्स होने की वजह से 2nd रो में आराम से बैठा जा सकता है और अगर लॉन्ग ड्राइव पर जाना हो तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी। 3rd रो में स्पेस ठीक है लेकिन छोटे बच्चे यहां अच्छे से सेट हो सकते हैं। जबकि ड्राइव और पैसेंजर के लिए भरपूर जगह मिलती है।

ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए मारुति ने नई XL6 में कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया है। इसमें नया इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, लेस एंट्री और रियर एसी वेंट की सुविधा मिलेगी। सेफ्टी फीचर्स का भी इसमें पूरा ध्यान रखा है। नई XL6 में एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स (EBD), सीट बेल्ट, हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, ड्यूल एयर बैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल होल्ड फंक्शन जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

इंजन की बात करें तो नई XL6 में 1462cc (BS-6) पेट्रोल इंजन लगा हैं जो 77kw की पावर और 138Nm का टॉर्क मिलता है। इसके आलावा इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड AMT गियर बॉक्स का ऑप्शन मिलता है। एक लीटर में यह इंजन 17.99 km की माइलेज निकाल देता है। आइये जानते हैं कैसी है इसकी परफॉरमेंस…

नई XL6 के साथ काफी समय बिताया, यह शहरी ट्रैफिक में ड्राइविंग को बेहतर बनाती है। इसके ड्राइव करना आसान रहा। इसका स्टेयरिंग लाइट है जिसकी वजह से हैवी ट्रैफिक में यह निराश नहीं होने देती। जबकि हाइवे पर यह लगभग वैसा ही परफोर्म करती है जैसा कि अर्टिगा में देखने को मिलता है। 80-100 kmph और की रफ्तार में इसकी स्टेबिलिटी रोड पर बेहतर रही, जबकि 120 और 130 kmph पर भी इंजन रिस्पोंस अच्छा रहा लेकिन फिर केबिन में शोर आने लगता है। इतनी रफ्तार हमने सिर्फ इसे टेस्ट करने के लिए की थी, लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे कि आप गाड़ी की स्पीड कम ही रखें और ट्रैफिक नियमों के हिसाब से ही रफ्तार रखें।

नतीजा

मारुति सुजुकी XL6 की कीमत 9.79 लाख रुपये से लेकर 10.46 लाख रुपये तक जाती है, अब इस कीमत में आपको XL6 के रूप में एक प्रीमियम MPV मिल जाती है। XL6 के लुक्स में थोड़ा नयापन है, केबिन फ्रेश लगता है साथ ही इसकी परफॉरमेंस अच्छी रही। लेकिन इसकी कीमत हमें थोड़ी ज्यादा लगी, क्योंकि अर्टिगा और XL6 में बहुत बड़ा अंतर नहीं है, XL6 सिर्फ ऐसे लोगों के लिए है जो अर्टिगा के रूप में एक प्रीमियम MPV की चाहत रखते हैं…

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

2 COMMENTS

  1. Maruti Suzuki’s new XL6 is really a very good vehicle in all respect ie. in looks, driving, comfortable and for safety reasons. I like it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
webmorcha/com
11398/ 70
webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments