चाय पीने से दिमाग रहता है दुरस्त, पीने में कैसे बरतें सावधानी, जरूर जानिए

अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. एक शोध में दावा किया गया है कि नियमित रूप से चाय पीने वाले लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर ढंग से संगठित होता है. दिमाग के प्रत्येक हिस्से का व्यवस्थित रहना स्वस्थ संज्ञानात्मक क्रिया से जुड़ा हुआ है. इन परिणामों तक पहुंचने के लिए अध्ययन में 36 उम्रदराज लोगों के न्यूरोइमेजिंग डाटा को खंगाला गया. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) के सहायक प्राध्यापक एवं टीम लीडर फेंग लेई ने कहा-

http://गिरगिट ने दिखाया अपना रंग, नरेंद्र मोदी की फ्लाइट को रास्ता देने से किया इंनकार

हमारे परिणाम मस्तिष्क के ढांचे पर चाय पीने से पड़ने वाले सरकारात्मक योगदान की पहली बार पुष्टि करते हैं. और यह दर्शाते हैं कि नियमित रूप से चाय पीना दिमागी तंत्र में उम्र के कारण आने वाली गिरावट से भी बचाता है. शोधकर्ताओं ने कहा कि पूर्व के अध्ययनों में दर्शाया गया है कि चाय पीना मानव सेहत के लिए लाभकारी है और इसके सकारात्मक प्रभावों में मिजाज में सुधार होना और ह्रदय एवं नसों संबंधी बीमारी से बचाना शामिल है. यह अध्ययन 2015 से लेकर 2018 के बीच 60 साल और उससे अधिक उम्र वाले 36 बुजुर्गों पर किया गया जिसमें उनकी सेहत संबंधी डाटा जुटाया गया.

http://4 करोड़ 77 लाख के नकली नोट के साथ पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार

आमतौर पर लोगों को गर्म चाय और कॉफी पीने का बहुत शौक होता है, लेकिन यह शौक आप पर भारी भी पड़ सकता है, क्योंकि गर्म चाय पीने वाले लोगों में कैंसर की समस्या पैदा हो सकती है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार गर्म चाय या कॉफी पीने से इसोफेगल यानि खाने की नली का कैंसर होने का खतरा रहता है, क्योंकि गर्म चीज हमारे गले के ऊतकों को नुकसान पहुंचाती है. प्रतिदिन 75 डिग्री सेल्सियस या इससे गर्म चाय पीने वालों में इसोफेगल कैंसर का खतरा दोगुना हो जाता है.

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 8871342716, 7804033123

Leave a Comment