कांकेरछत्तीसगढ़देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहररायपुर

CG भानुप्रतापुर चुनाव में 14 दावेदारों ने नाम वापस लिया, कांग्रेस की सावित्री –BJP के ब्रह्मानंद समेत 7 उम्मीदवार मैदान में, 5 दिसंबर को होगा मतदान

इस उपचुनाव के लिए 5 दिसम्बर को मतदान होना है। 8 दिसम्बर को मतगणना के बाद नये MLA  का नाम सामने आ जाएगा।

रायपुर। भानुप्रतापपुर विधानसभा उप चुनाव (bye election) का मैदान साफ हो चुका है। नाम वापसी के अंतिम दिन 14 लोगों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। इसके बाद कांग्रेस की सावित्री मंडावी और BJP के ब्रह्मानंद नेताम समेत कुल 7 उम्मीदवार मैदान में रह गये हैं। इस उपचुनाव के लिए 5 दिसम्बर को मतदान होना है। 8 दिसम्बर को मतगणना के बाद नये MLA  का नाम सामने आ जाएगा।

निर्वाचन कार्यालय से बताया गया, उप चुनाव के लिए कुल 39 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था। स्क्रूटनी के बाद 18 लोगों का नामांकन रद्द हुआ। 18 नवम्बर को 21 नामांकन को वैध घोषित करते हुए सूची जारी हुई थी। सोमवार को नाम वापसी का अंतिम दिन था। उस दिन 14 निर्दलीय दावेदारों ने अपना नाम वापस ले लिया। इनमें अर्जुन सिंह, अयुनाराम ध्रुव, गौतम कुंजम, जीवन राम ठाकुर, दुर्योधन दर्रो, देवप्रसाद जुर्री, नागेश कुमार महला,

प्रमेश कुमार टेकाम, बलराम तेता, महात्मा कुमार दुग्गा, रेवतीरमन गोटा, रोहित कुमार नेताम, लक्ष्मीकांत गावड़े और सेवालाल चिराम का नाम शामिल है। अब चुनाव मैदान में सात उम्मीदवार बच गये हैं। उनमें कांग्रेस उम्मीदवार सावित्री मंडावी, भाजपा उम्मीदवार ब्रह्मानंद नेताम, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के घनश्याम जुर्री, अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया के शिवलाल पुडो, राष्ट्रीय जनसभा पार्टी के डायमंड नेताम, निर्दलीय अकबर कोर्राम और दिनेश कुमार कल्लो शामिल हैं।

आरी-आलमारी और कोट मिला है चुनाव चिन्ह

निर्वाचन आयोग ने चुनाव के सभी सात उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह जारी कर दिया है। भाजपा के ब्रम्हानंद नेताम को कमल और कांग्रेस की सावित्री मण्डावी को हाथ का पंजा मिला है। यह दोनों राष्ट्रीय दलों का स्थायी चुनाव चिन्ह है। उनके अलावा गोंडवाना गणतंत्र पाटी के घनश्याम जुर्री को आरी, राष्ट्रीय जनसभा पार्टी के डायमंड नेताम को नारियल फार्म, आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया के शिवलाल पुड़ो को कोट, निर्दलीय अकबर राम कोर्राम को एयरकंडीशनर और दिनेश कुमार कल्लो को अलमारी चुनाव चिन्ह मिला है। यह चुनाव चिन्ह बैलेट यूनिट पर उनके नाम के आगे भी छापा जाएगा ताकि उनके वोटर अपने प्रत्याशी को पहचान पाएं।

मंगलवार को करें ये टोटके बजरंगबलि हर संकट करेंगे दूर

करीब दो लाख वोटर चुनेंगे अपना प्रतिनिधि

भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 95 हजार 678 मतदाता पंजीकृत हैं। उनमें से एक लाख एक हजार 491 महिलाएं और 95 हजार 186 पुरुष हैं। एक मतदाता थर्ड जेंडर के तौर पर भी रिकॉर्ड में है। मतदाताओं में 3 हजार 490 ऐसे मतदाता भी हैं जिनकी आयु 18 से 19 साल के बीच है। वे पहली बार अपना विधायक चुनने जा रहे हैं। इस क्षेत्र में 19 महिलाओं और 529 पुरुषों को सर्विस वोटर के तौर पर चिन्हित किया गया है।

प्रमुख मुकाबला कांग्रेस-BJP  के बीच

भानुप्रतापुर विधानसभा का उप चुनाव कांग्रेस MLA मनोज मंडावी के निधन की वजह से हो रहा है। 16 अक्टूबर को सुबह दिल का दौरा पड़ने की वजह से मंडावी का निधन हो गया था। कांग्रेस ने मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने एक बार पहले भी विधायक रह चुके ब्रह्मानंद नेताम पर दावं लगाया है। दोनों के प्रत्याशियों ने 17 नवम्बर को नामांकन किया था। उसके बाद से दोनों दलों के वरिष्ठ नेता भानुप्रतापपुर और कांकेर में डेरा डाले हुए हैं। माना जा रहा है कि इस चुनाव का प्रमुख मुकाबला इन्हीं दो दलों के बीच होगा।

Related Articles

Back to top button
श्वेता तिवारी ने साड़ी पहन बोल्ड लुक में दिखाईं नजाकत भरी अदाएं रश्मि देसाई ने शेयर की बोल्ड तस्वीरें, नजरें नहीं हटा रहे लोग करीना कपूर का पति सैफ अली खान के साथ दिखा शाही अंदाज येलो ड्रेस में ग्लैमरस लगीं ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा रकुल प्रीत सिंह ने सीक्वेंस वर्क स्कर्ट में दिखाया यूनिक अंदाज