दिसबंर 2021 में मेष राशि को मिलेगा नए अवसर, सेहत को लेकर रहे अलर्ट

दिसबंर 2021: राशि चक्र में मेष राशि का पहला स्थान है। मेष राशि का स्वामी ग्रह ’मंगल’ हैं। मेष राशि में जन्मे जातक गतिशील, ऊर्जावान होने के साथ-साथ, चीजों को शुरू करने के लिए बहुत अच्छे सर्जक माने जाते हैं। साल 2021 के अब 11 महीने बीतने को है। साल 2021 समाप्त हो रहा है, इसलिए दिसंबर का महीना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है।

आर्थिक क्षेत्र

आर्थिक जीवन पर दिसबंर का महीना, आपको बहुत से नए अवसर प्रदान दिलाएगा। साथ ही पूर्व में किए गए निवेश दिसबंर माह में आपको, लाभकारी परिणाम प्राप्त करने में मदद करेंगे। हालांकि न चाहते हुए भी इस दौरान, आपका अप्रत्याशित धन का खर्च भी संभव है, इसलिए अपनी आय और ख़र्चों के बीच एक सही संतुलन बनाना आपके लिए हितकर रहेगा।

कुल मिलाकर कहें तो, आर्थिक जीवन के मामले में दिसंबर का महीना, मेष राशि के जातकों के लिए शुभ ही रहेगा। हालांकि आपको अपने स्वास्थ्य जीवन पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी, अन्यथा आप खुद को फिट रखने के लिए अधिक धन खर्च कर सकते हैं।

कार्यक्षेत्र

कैरियर के लिए से मेष राशि के जातकों के लिए, यह पूरा ही साल अच्छा सिद्ध हुआ है और दिसंबर का महीना भी आपके जीवन के लिए, सामान्य से अनुकूल ही रहने वाला है। इसलिए मेष राशि में जन्मे जातक इस माह के दौरान भी, अपने कैरियर में अच्छे अवसर प्राप्त करने में सफल रहेंगे। शुरुआती दिनों में मंगल ग्रह आपको ऊर्जा प्रदान करते हुए, आपके सप्तम भाव से अष्टम की ओर प्रस्थान करेंगे। इस दौरान वो आपके कार्यक्षेत्र और कैरियर के दसवें भाव को भी दृष्टि करेंगे, जिससे आपको अपने कार्यस्थल पर उच्च पद की प्राप्ति करने में भरपूर सफलता मिलेगी।

सेहत

स्वास्थ्य के लिए से मेष राशि वालों के लिए, दिसंबर 2021 का महीना थोड़ा कमजोर और नाज़ुक रहने वाला है। इसलिए कि सूर्य और बुध इस दौरान आपके राशि स्वामी मंगल के साथ युति करते हुए, आपके अष्टम भाव में विराजमान होंगे। इन ग्रहों की यह स्थिति आपके सेहत में नकारात्मक परिणाम लेकर आएगी।

क्योंकि आपके लग्न भाव के स्वामी का अष्टम भाव में उपस्थित होना, आपको तनाव और चिंता देने का कार्य करेगा। जिससे आपका खान-पान प्रभावित होगा। साथ ही आपको अनिद्रा और पेट से जुड़ी कुछ समस्या भी परेशान कर सकती हैं। इसलिए जितना संभव हो समय-समय पर तरल पदार्थ और पानी का उचित सेवन करते हुए, अधिक मसालेदार और तले-भुने भोजन से परहेज करें।

ये पांच बातें जीवन को पलभर में मौत के मुंह में पहुंचा सकती है, जानिए चाणक्य नीति

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों के लिए दिसंबर का महीना, मेष राशि के जातकों के जीवन में प्रेम और रोमांस से भरपूर रहेगा। प्रेमी जातकों के जीवन में महीने की शुरुआत थोड़ी कम अनुकूल रहेगी, लेकिन महीने का उत्तरार्ध आपके प्रेम जीवन में वृद्धि लेकर आएगा। जिससे आप अपने प्रेमी के साथ सकारात्मक दिशा में अपने संबंध बेहतर करते हुए, आगे बढ़ते दिखाई देंगे।

पारिवारिक

मेष राशि के जातकों के लिए घर-परिवार से जुड़ा ग्रह “शुक्र” होता है, जो इस माह आपके भाग्य के नवम भाव में विराजमान होगा। जिसके चलते आपको अपने परिवार से पर्याप्त सहयोग मिलने की संभावना है। इससे आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं पर भी अधिक केंद्रित करने में सक्षम होते हुए, अपने जीवन को और अधिक बेहतर बनाने और अच्छा प्रदर्शन देने में सफल होंगे।

उपाय

मंगल की होरा के दौरान, प्रतिदिन मंगल ग्रह के मंत्र का जप करें।

भगवान हनुमान की पूजा करें और “बजरंग बाण” का पाठ करें।

मंगलवार को गेहूं और गुड़ का दान करें।

सुबह के समय सूर्यदेव को अर्घ्य दें।

मंगलवार का उपवास करें।

Back to top button