संकट के बीच इस तारीख तक आपके खाते में आएगी 2 हजार, ऐसे चेक करें नाम

नई दिल्ली: PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 8वीं किस्त का इंतजार अब खत्म होने वाली है. किसानों के खातों में 2000 रुपये की रकम जल्द ही ट्रांसफर की जाएगी. सरकार हर साल छोटे किसानों को 6000 रुपये आर्थिक मदद के रूप में उनके खातों में डालती है. ये रकम 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में डाली जाती है.  सरकार सभी लाभार्थियों की एक लिस्ट जारी करती है. इस लिस्ट में जिन किसानों का नाम होता है उन्हें ही ये किस्त दी जाती है.

PM किसान सम्मान निधि योजना से अबतक 11.74 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं. यदि आपको भी अप्रैल-जुलाई की 2000 रुपये की किस्त का इंतजार है तो ध्यान रखिए इस महीने के अंत तक या 2 मई के बाद कभी भी आपके खाते में पैसे आ सकते हैं. आपके गांव में किसके किसके खाते में पैसे आएंगे आप ये बेहद आसानी से पता लगा सकते हैं. आइये इस प्रक्रिया को जानते हैं.

जानिए ये है पूरा प्रॉसेस

सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं यहां Payment Success टैब के नीचे भारत का मैप दिखेगा इसके नीचे Dashboard लिखा होगा, इस पर क्लिक करें क्लिक करते ही एक नया पेज खुल पर सामने आ जाएगा यह Village Dashboard का पेज है, यहां आप अपने गांव की पूरी डिटेल ले सकते हैं सबसे पहले स्टेट स्लेक्ट करें, इसके बाद अपना जिला, फिर तहसील और फिर अपना गांव इसके बाद शो बटन पर क्लिक करें इसके बाद आप जिसके बारे में जानना चाहते हैं,

उनके नाम पर क्लिक करें, पूरी डिटेल आपके सामने होगी Village Dashboard के नीचे चार बटन मिलेंगे, अगर आप को यह जानना है कि कितने किसानों का डेटा पहुंचा है तो Data Received पर क्लिक करें, जिनका पेंडिंग है, वो दूसरे वाले बटन पर क्लिक करें, अगर आपने योजना के तहत अपना नाम रजिस्टर करा चुके हैं तो घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि की ताजा लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका बहुत आसान हैं.

वायरल वीडियो: गारंटी नहीं रूकेगी आपकी हंसी…जब एक पत्रकार ने दुल्हें के उत्तर के बाद पीटा, देखिए वीडियो

इन बात का रखें ध्यान

PM किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत मोदी सरकार किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये दो-दो हजार की तीन किस्तों में देती है. बता दें कि योजना शुरू होने से लेकर अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और अब जल्द ही 8वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में भेजे जाएंगे. अगर आप जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) , लद्दाख (Ladakh), मेघालय (Meghalaya) और असम (Assam) के किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 8वीं किश्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. क्योंकि सरकार इन राज्यों के किसानों का आधार वेरिफिकेशन (Aadhaar verification) करने जा रही है. वेरिफिकेशन के दौरान जिन किसानों (farmers) के आधार में गड़बड़ी पाई जाएगी. उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किश्त नहीं दी जाएगी. साथ ही ऐसे किसानों को आगे भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.

गुगल पर भूलकर भी सर्च न करें ये बातें, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

ऐसे चेक करें अपने अकाउंट का स्टेटस

पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां नया पेज खुल जाएगा. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए. इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आये या नहीं.

सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की सुविधा

आपकी मदद के लिए एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है. पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266 पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261 पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401 पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606 पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109