इस देश में एक ही समय में कोरोना के दो अलग-अलग Variants ने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ाई

ब्रुसेल्स। बेल्जियम (Belgium) से आई एक खबर ने कोरोना (Coronavirus) की मार झेल रही दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. यहां एक 90 वर्षीय महिला में एक ही समय में कोरोना के दो अलग-अलग वैरिएंट (Two Variants of Covid) पाए गए हैं. अपनी तरह के इस दुर्लभ मामले के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इससे वायरस के खिलाफ लड़ाई पहले से ज्यादा मुश्किल हो सकती है. बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच वायरस का डेल्टा वैरिएंट इस समय कई देशों में परेशानी का सबब बना हुआ है.

पांच Days में तोड़ा दम

कोरोना (Coronavirus) के दो अलग-अलग वैरिएंट से संक्रमित होने के बाद बेल्जियम निवासी महिला की मार्च 2021 में मौत हो गई थी. शोधकर्ताओं के अनुसार, 90 साल की महिला एक ही समय में अल्फा और बीटा वैरिएंट से संक्रमित पाई गई थी. महिला ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लगवाई थी, जिसकी वजह से उसकी स्थिति सुधरने के बजाए बिगड़ती चली गई. उसे मार्च में ओएलवी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां पांच दिनों में ही उसकी मौत हो गई.

गुजरात रथयात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्री अमीत शाह ने हाथी को अपने हाथों से खिलाया केला…देखिए वीडियो

अचानक बिगड़ी हालत

हॉस्पीटल में महिला का कोरोना टेस्ट किया गया था, जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. शुरुआत में महिला का ऑक्सीजन लेवल अच्छा था, लेकिन फिर उसकी तबीयत तेजी से बिगड़ती गई और पांचवें दिन उसने दम तोड़ दिया. अस्पताल ने जब यह जानने की कोशिश की कि महिला कोरोना के किस वैरिएंट से संक्रमित हुई थी तो उसमें कोरोना के अल्फा और बीटा दोनों वैरिएंट पाए गए. गौरतलब है कि अल्फा सबसे पहले ब्रिटेन में पाया गया था, जबकि बीटा वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिला था.

Experts ने जताई चिंता

मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह कोरोना के सह-संक्रमण के पहले मामलों में से एक है, जिसमें दो वैरिएंट एक ही शरीर में पाए गए हैं. ऐसे मामले चिंता का विषय हैं और इन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए. वहीं, बेल्जियम के आल्स्ट में ओएलवी अस्पताल के प्रमुख शोधकर्ता डॉ ऐनी वेंकेरबर्गेन ने कहा कहा कि कोरोना के अल्फा और बीटा वैरिएंट पहले से ही बेल्जियम में थे. ऐसे में महिला दो अलग-अलग लोगों के जरिए वायरस से संक्रमित हो गई. हालांकि, यह पता नहीं चल सका कि वह कोरोना की चपेट में कैसे आई.

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123