भोजन में ये शामिल करें.. जीवनभर नहीं होगी शरीर में ऑक्सीजन की कमी

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने अधिक तबाही मचा दी है. इस बार यह बीमारी हर एजग्रुप के लोगों को हो रही है. इसमें मरीजों के शरीर में (Oxygen) का लेवल कम हो जा रहा है, जिससे उन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है. सही समय पर ऑक्सीजन (Oxygen) न मिलने पर उनकी मौत हो जा रही है. ऑक्सीजन (Oxygen) को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. तो क्या ऑक्सीजन की कमी को किसी दूसरे तरह से दूर किया जा सकता है, इसका जवाब है हां, खान-पान से भी शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) के लेवल को मेंटेन किया जा सकता है.

इसे ऐसे समझिए कि हमारे खून में मौजूद ही

दरअसल, ऑक्सीजन (Oxygen) ही शरीर में एनर्जी बनाने का काम करती है. इसे ऐसे समझिए कि हमारे खून में मौजूद हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स में मौजूद वह प्रोटीन है जो फेफड़ों से शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन (Oxygen) ले जाते हैं. वहां से कार्बन डाई ऑक्साइड को वापस लाता है. अलग-अलग अंगों की कोशिकाओं में यह ऑक्सीजन (Oxygen) एनर्जी बनाने का काम करती है. शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) के लेवल को बनाए रखने के लिए कुछ चीजें जरूर खानी चाहिए, इससे खून बढ़िया खून बनेगा और उससे हीमोग्लोबिन बढ़ेगा. अगर डॉक्टरों की मानें तो पुरुषों के लिए करीब 13.5 ग्राम/डेसी लीटर और महिलाओं में 12 ग्राम/डेसी लीटर हीमोग्लोबिन होना जरूरी है.

किन चीजों में मिलेगी (Oxygen)

आइए अब आपको बताते हैं कि ऑक्सीजन (Oxygen) लेवल बनाए रखने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए. हम वेज और नॉन वेजिटेरियन दोनों के लिए घरेलू चीजों के बारे में बताएंगे. शरीर में ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए आयरन, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और विटामिन 12 की जरूरत होती है. अब ये किन-किन चीजों में मिलेगी यह भी जान लीजिए.

Office में 30 मिनट में ज्यादा किया काम, तो मिलेगा Over Time का पैसा- मोदी सरकार बदलेगी नियम?

स्रोत

विटामिन बी6, बी9 और बी12 के लिए मांसाहार में ऑर्गन मीट, चिकन और टूना फिश में मिलता है. जबकि शाकाहारी चीजों में केला, पालक, एवोकाडो और ब्रसेल्स स्प्राउट्स में मिलती है. विटामिन बी12 के स्रोत- मांसाहार में ऑर्गन मीट (लीवर), चिकन, टूना फिश और अंडे. शाकाहार- मशरूम, आलू, एवोकाडो, मूंगफली, ब्रोकली, ब्राउन राइस और पनीर आदि. विटामिन बी2- मांसाहार में- अंडे, ऑर्गन मीट (किडनी-लीवर). शाकाहार- दूध, दही, सूरजमुखी के बीज, ओट्स, बादाम, बींस और टमाटर.

विटामिन ए- मांसाहार में-

आर्गन मीट, टूना फिश और अंडे में मिलता है. शाकाहार- गाजर, शकरकंद, लौकी, आम, वनीला आइसक्रीम और पालक.आयरन- मांसाहार में- ओएस्टर, चिकन, बत्तख और बकरे के मीट में. शाकाहार में- बींस, गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, दालें और मटर. कॉपर- मांसाहार के स्रोत- ओएस्टर (सीप), क्रैब और टर्की. शाकाहार के स्रोत- चॉकलेट, तिल, काजू, आलू, शिताके मशरूम.