Saturday, January 16, 2021
Home Web Morcha इंडिया ने मेलबर्न में एडिलेड का लिया बदला, आस्ट्रेलिया को 8 विकेट...

इंडिया ने मेलबर्न में एडिलेड का लिया बदला, आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 1-1 से की बराबरी

नई दिल्ली।India vs Australia 2nd Test Day 4: टीम इंडिया ने कंगारुओं के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. भारत ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दे दी. एडिलेड में हार के बाद भारत ने मेलबर्न में कंगारुओं से बदला ले लिया.
मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट जीत,भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया – 2020 ,भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराया – 2018
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 59 रनों से हराया – 1981
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 222 रनों से हराया – 1978

मेलबर्न में लगातार दूसरा मैच जीतकर भारत ने रचा इतिहास

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह लगातार दूसरी और कुल चौथी जीत है. इससे पहले दिसंबर 2018 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 137 रनों से पीट दिया था. तब भारत ने 37 साल बाद मेलबर्न में कोई टेस्ट मैच जीता था. इससे पहले भारत को साल 1978 और 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में लगातार जीत मिली थी. उस दौरान भी भारत ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच जीते थे. इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को आठवीं टेस्ट जीत हासिल हुई है.

रायपुर देह व्यापार: नए साल के पहले दो युवतियां समेत एक दलाल गिरफ्तार

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला है. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एडिलेड टेस्ट की कहानी दोहराना चाहेंगे, लेकिन इस बार ये उनके लिए इतना आसान नहीं होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच जारी बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) के चौथे दिन का खेल जारी है. मेजबान टीम दूसरी पारी में 200 रन पर ऑल आउट हो गई है.

कप्तान रहाणे ने दिलाई जीत

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर समेट दिया था. इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में कप्तान अजिंक्य रहाणे (112) के शतक और रवींद्र जडेजा (57) के अर्धशतक की बदौलत 326 रन बनाए. पहली पारी के आधार पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर कुल 131 रनों की बढ़त बनाई. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 200 रनों पर ढेर कर 8 विकेट से चौथे दिन ही मैच जीत लिया. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच 7 से 11 जनवरी तक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेला जाएगा.
भारत को आसान लक्ष्य
टीम इंडिया को जीत के लिए चाहिए 70 रन का लक्ष्य मिला है. अगर भारत को इस मैच को जीतना है तो उसे एडिलेड टेस्ट की गलतियों से बचना होगा. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया 36 रनों पर ऑल आउट हो गई थी.

भारतीय गेंदबाजों का कमाल

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने अपना जलवा दिखाया. टीम इंडिया की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. वहीं रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए. इसके अलावा उमेश यादव को 1 विकेट मिला.
 

कमिंस-ग्रीन की साझेदारी

कैमरन ग्रीन और पैट कमिंस के बीच 57 रन की अहम साझेदारी हुई जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया ने भारत की खिलाफ 69 रन की बढ़त हासिल की. पैट कमिंस को 22 रन के निजी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने आउट किया, वहीं ग्रीन को मोहम्मद सिराज ने 45 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन वापस भेजा.
ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI: टिम पेन (कप्तान), जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, पैट कमिंस,जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क , नाथन लॉयन भारत की प्लेइंग XI: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज
राशिफल : मेष, तुला, मकर, कुभ के लिए बढ़िया समय, मिथुन, वृच्चिक रहे अलर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments