Web Morchaकोमाखानमेरा गांव मेरा शहररायपुर

खाद्य मंत्री ने की धान खरीदी व्यवस्था की समीक्षा : नया राशनकार्ड बनाने एवं नाम जोड़ने के लिए शिविर लगाने के निर्देश

रायपुर। खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने आज अम्बिकापुर के जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में धान खरीदी व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने सरगुजा संभाग के संभाग के जिलों में अब तक हुई धान की खरीदी, बारदाने की उपलब्धता, रकबा संशोधन, धान का उठाव, पी.डी.एस. संचालन, वेयर हाउस का निर्माण एवं क्षमता, अवैध धान परिवहन, वनाधिकार पत्र धारक किसानों का पंजीयन आदि पंजीयन आदि की समीक्षा की। भगत ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को नया राशनकार्ड बनाने, राशनकार्ड में नाम जोड़ने के निर्देश दिए।

http://आयोग में झूठा बयान न करें, न्याय में होती है अनावश्यक देरी-डॉ नायक

मंत्री भगत ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों को उपार्जन केंद्रों में धान बेचने में पूरी सहुलियत दें। उन्होंने कहा कि बारदाने की समुचित व्यवस्था के लिए मार्कफेड के प्रबंध संचालक को पत्र लिख कर सरगुजा में बारदाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। संभाग के सभी जिलों के खाद्य अधिकारी व्हाट्स ग्रुप में आपस में जुड़ें तथा जिस जिले में अतिरिक्त बारदाना कि जानकारी मिलती है उसे आवश्यकता वाले जिले में मंगा लें। मिलरों के द्वारा उपार्जन केंद्रों से धान का उठाव तेजी से करायें। जिन मिलरों का अनुबंध शेष है उनका अनुबंध पूरा कराए।

उन्होंने कहा कि उपार्जन केंद्रों में धान को बारिश के पानी से बचाने के लिए तिरपाल की व्यवस्था रखें। उन्होंने सभी पी.डी.एस. दुकानों में राशन की उपलब्धता तथा सीसीटीवी कैमरा लगाने और रंग-रोगन कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि सरगुजा संभाग में अब तक 55 प्रतिशत धान की खरीदी हो चुकी है। संभाग में पंजीकृत एक लाख 61 हजार 661 किसानों में से अब तक 90 हजार 232 किसान धान बेच चुके हैं। मंत्री भगत ने कहा कि उपार्जन केंद्रों में समुचित धान खरीदी के लिए राज्य शासन मदवार धान की तौलाई से लेकर बारदाने सिलाई तक की राशि जारी करती है।

http://कलेक्टर डोमन सिंह ने महासमुंद, पिथौरा, बसना और सरायपाली ब्लाॅक के गौठान और धान खरीदी का किया निरीक्षण

उन्होंने नया राशन कार्ड बनाने एवं कार्ड में परिवार के किसी सदस्य के छूटे हुए नाम जोड़ने-विलोपित करने या अन्य राशन कार्ड बनाने के लिए धान खरीदी पूर्ण होने के बाद विशेष कैम्प लगाने के निर्देश दिए। बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, छत्तीसगढ़ आदिवासी स्थानीय स्वास्थ्य परम्परा एवं औषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, महापौर डॉ अजय तिर्की, बीस सूत्रीय कार्यान्वयन के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, कलेक्टर संजीव कुमार झा, नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक अमृत विकास टोपनो सहित संभाग के जिलों के खाद्य अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button