इराक: तीन प्राइवेट पार्ट के साथ जन्म लिया ये बच्चा, डॉक्टर भी रह गए चकित

बगदाद। इराक में एक बच्चा तीन जननांगों (प्राइवेट पार्ट) के साथ पैदा हुआ है. चिकित्सकों ने कहा कि उन्होंने ऐसा पहला मामला देखा है, जिसमें किसी बच्चे के पास एक से अधिक प्राइवेट पार्ट हैं. आम तौर पर हाथों या पैरों की उंगलियों में संख्या घट या बढ़ सकती है, लेकिन जननांगों के मामले में उन्होंने ऐसा पहली बार देखा है.

डेलीमेल की खबर के अनुसार, इस बच्चे का जन्म इराक के उत्तरी हिस्से में मोसुल के पास हुआ है. उन्होंने कहा कि इस बच्चे के साथ चमत्कार जैसा हुआ है. इस बच्चे का तीन में से एक जननांग 2 सेमी लंबा है, तो दूसरा एक सेमी. हालांकि ये मुख्य जननांगों से लगे थे. लेकिन यह घटना सामान्य नहीं हैं. अर्थात ये किसी शारीरिक कार्य में शामिल नहीं हो सकते. ऐसे में डॉक्टरों ने कहा है कि उसके दोनों अतिरिक्त जननांगों को ऑपरेशन के बाद हटा दिया जाएगा. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा प्रेग्नेंसी के दौरान किसी दिक्कत के कारण से हो सकता है, या इसके लिए परिवाराकि अनुवांशिक इतिहास भी जिम्मेदार हो सकता है.

भयावह: छत्तीसगढ़ की है ये तस्वीर… शमशान घाट में 17 शव जलाए एक ही दिन

सुपरनूमेररी का मामला

इस बच्चे के तीन जननांगों के साथ जन्म की घटना दुर्लभ है, लेकिन ये पहला मामला नहीं है. इसे सुपरनूमेररी (Supernumerary penises occur) का मामला कहते हैं. दुनिया भर में 50 से 60 लाख बच्चों के जन्म में ऐसा कोई एक मामला पाया जाता है. हालांकि अब तक दुनिया भर में दो जननांगों के साथ जन्म के करीब 100 मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन तीन जननांगों के साथ जन्म का ये पहला मामला है.

वैज्ञानिकों ने नाम दिया ट्राइफालिया

इराकी बच्चे के मामले को वैज्ञानिकों ने ट्राइफालिया (triphallia) का नाम दिया है. इस बारे में एक इंटरनेशनल केस स्टडी भी प्रकाशित हो चुकी है. जो इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में छपी है. ऐसा ही एक मामला भारत में साल 2015 में सामने आया था. हालांकि उस मामले में ज्यादा डॉक्टरी सबूत नहीं मिल सके.

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

Leave a Comment