छत्तीसगढ़ के इन स्थानों में फिर होगी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट…गुलाब चक्रवात का असर

0
43
webmorcha.com
बारिश छत्तीसगढ़ अलर्ट नमस्ते

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि चक्रवात गुलाब, 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने के बाद तूफान में बदलकर पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है। इस दौरान गुजरात के कई क्षेत्रों में भारी बारिश होगी। मौसम बिगड़ने की आशंका पर मछुआरों से दो अक्टूबर तक समुद्र में न जाने को कहा गया है। वहीं तेलंगाना के उस्मानसागर और हिमायतसागर जलाशयों से अतिरिक्त पानी निकलने के साथ मुसी नदी में बुधवार को बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। नदी के किनारे रिहायशी इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी दिल्ली में इस साल सितंबर में 18 दिनों तक हल्की से भारी बारिश के साथ रिकार्ड बरसात हुई है। हालांकि, शहर में पिछले तीन दिनों से चल रहे पूर्ण शुष्क मौसम ने सितंबर 1944 के 417.3 मिमी बारिश के रिकॉर्ड को तोड़ने की संभावना पर सवालिया निशान लगा दिया है। कुछ यूं है साइक्लोन की राह IMD ने कहा कि कमजोर पड़ चुके चक्रवात गुलाब के बुधवार की सुबह दक्षिण गुजरात और खंभात की खाड़ी में प्रवेश करने से कम दबाव का क्षेत्र बन गया।

गुरुवार को इन पांच राशियों के लिए बेहद खास, आर्थिक मामले में मिलेगी राहत

इसके कारण पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, उत्तर-पूर्व अरब सागर में उभरने और गुरुवार तक डिप्रेशन तेज होने की संभावना है। इसके बाद इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान तेज तूफान में बदलने की संभावना है। इसके बाद यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए संभवत: पाकिस्तान के मकरान तट की ओर चला जाएगा।

गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में मध्यम से तेज बारिश मौसम विभाग के अनुसार कि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक तेज वर्षा होने की संभावना है। इसी तरह दमन, दीव, दादरा और नगर हवेली में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी और अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। वहीं महाराष्ट्र के उत्तरी कोंकण में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। तटवर्ती क्षेत्र के निवासियों और मछुआरों को सावधानी बरतने की सलाह दे दी गई।

छत्तीसगढ़ को लेकर ये अपडेट प्रदेश के चार संभागों में मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।बता दें कि प्रदेश में बीते कुछ दिनों से गुलाब चक्रवात के असर से तापमान में भारी गिरावट आई है। दक्षिण छत्तीसगढ़ के अधिकांश इलाकों में चक्रवात के असर से बारिश हुई है।

वहीं ठंडी हवाओं से तापमान में कमी आई है।वहीं मौसम विभाग की चेतावनी के बाद से आज सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं चार संभाग के 20 से ज्यादा ज़िलों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान जारी हुआ है। इधर दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123