मेरा गांव मेरा शहर

जानिए खैरखुंटा पहुंचे सीएम डा. रमन ने ग्रामीणों और किसानों को क्या दिया

महासमुंद । मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान के तहत बुधवार को अचानक  पिथौरा ब्लॉक के  ग्राम खैरखूंटा में पहुंचे।  यहां चल रहे समाधान शिविर में शामिल हुए। उन्होंने शिविर में राज्य सरकार की सौर सुजला योजना के तहत किसानों को अत्यंत रियायती दर पर सौर ऊर्जा सिंचाई पम्पों का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने समाधान शिविर में शामिल खैरखूंटा क्लस्टर की ग्यारह ग्राम पंचायतों-किशनपुर, गोपालपुर, चारभांठा, अनसुला, सपोस, डोंगरीपाली, टेका, मेमरा, भोकलूडीह और पाटनदादर के ग्रामीणों को सम्बोधित किया।
0 उन्होंने ग्रामीणों को शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और अधिकारियों को मंच पर बुलाकर इन योजनाओं के तहत क्षेत्र में हो रहे कार्यों का ब्यौरा भी लिया। डॉ. सिंह ने ग्रामीणों से सौर सुजला योजना का लाभ लेने की अपील की। उल्लेखनीय है कि इस योजना में तीन हार्स पावर का सिंचाई पंप जिसकी कीमत तीन लाख 50 हजार रुपए है, राज्य शासन द्वारा अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों को सिर्फ सात हजार रूपए में, अन्य पिछड़े वर्ग के किसानों को 12 हजार रुपए में और सामान्य वर्ग के किसानों को 18 हजार रूपए में दिए जा रहे हैं। योजना के तहत पांच हार्स पावर का साढ़े चार लाख का सोलर सिंचाई पंप अनुसूचित जाति-जनजाति के किसानों को सिर्फ दस हजार रूपए में, अन्य पिछड़े वर्ग के किसानों को 15 हजार रुपए में और सामान्य वर्ग के किसानों को केवल 20 हजार रुपए में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
0  डॉ. सिंह ने इस अवसर पर खैरखूंटा में सीसी रोड निर्माण के लिए 10 लाख रूपए और गोपालपुर में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए छह लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने खैरखूंटा में ग्राम पंचायत भवन और गोपालपुर तथा खैरखूंटा में पेयजल योजना के लिए ओव्हरहेड टंकी निर्माण की स्वीकृति भी तुरंत प्रदान कर दी। डॉ. सिंह ने गोपालपुर के लिए सीसी रोड निर्माण की भी घोषणा की। शिविर में संसदीय सचिव और बसना क्षेत्र की विधायक रूपकुमारी चौधरी सहित अनेक पंच-सरपंच और बड़ी संख्या में क्षेत्र के ग्रामीणजन उपस्थित थे। मुख्य सचिव अजय सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शिविर में मौजूद थे। समाधान शिविर में बताया गया कि इस वर्ष के लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण में आवेदन संकलन का कार्य हुआ। इसके अंतर्गत खैरखूंटा क्लस्टर की ग्यारह ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों से 1233 आवेदन प्राप्त हुए। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 572, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए रसोई गैस कनेक्शन के लिए 64, राशन कार्डों के लिए 163, वृद्धावस्था पेंशन के लिए 87 आवेदन भी इनमें शामिल थे। प्राप्त 1233 आवेदन पत्रों में से 1217 आवेदनों का निराकरण करने का दावा किया गया है

[contact-form-7 404 "Not Found"] [contact-form-7 404 "Not Found"]
  • यह भी जानिए…
  • खैरखूंटा में घोषणा
  • खैरखूंटा में 10 लाख रु की लागत से सीमेंट कांक्रीट सड़क की स्वीकृति।
  • खैरखूंटा में ग्राम पंचायत भवन निर्माण की घोषणा।
  • खैरखूँटा पेयजल के लिए ओवरहेड टैंक की स्वीकृति।
  •  गोपालपुर में पेयजल के लिए ओवर हेड टैंक की स्वीकृति।
  •  गोपालपुर में 6 लाख रु की सामुदायिक भवन की स्वीकृति।
  •  गोपालपुर में सीसी रोड की स्वीकृति।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button