आज समुद्र में उठेगा जवाद तूफान, 110 KM प्रति घंटे की गति से चलेगी हवाएं

Cyclone Jawad: मौसम विभाग के अनुसार, 65 KM प्रति घंटा की गति से उत्तरी आंध्रप्रदेश समुद्र तट और ओडिशा समुद्र तट पर शनिवार 4 दिसबंर की शाम से आगामी 12 घंटे तक तेज हवाएं चल सकती हैं। 110 KM प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी।

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने हवा का दबाव अब चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ (Cyclone Jawad) में तब्दील हो चुका है। इंडिया मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ये जानकारी दी। IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र (Mrityunjay Mohapatra) ने बताया कि चक्रवात के शनिवार को सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा (Odisha) तट के पास पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यह ओडिशा और निकटवर्ती आंध्र प्रदेश के तट के पास उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ेगा। रविवार को दोपहर तक पुरी के आसपास के तट पर पहुंचेगा।

शनिवार शाम से आगामी 12 घंटे तक चलेगी तेज हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार 65 KM प्रति घंटा की गति से उत्तरी आंध्रप्रदेश समुद्र तट और ओडिशा समुद्र तट पर शनिवार की शाम से आगामी 12 घंटे तक तेज हवाएं चल सकती हैं। मृत्युंजय महापात्र (Mrityunjay Mohapatra) ने बताया कि चक्रवाती तूफान (Cyclone Jawad) समुद्र में बड़े तूफान में तब्दील हो जाएगा और 110 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी। हवा की गति रविवार को सुबह से अगले 12 घंटों तक 80 किमी प्रति घंटा हो सकती है। उन्होंने बताया कि चक्रवात से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और इससे लगे दक्षिणी तटीय ओडिशा (Odisha) में शनिवार को बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं।

8 दिसंबर से वृष, मिथुन, कन्या, तुला, धनु , मकर और मीन को मिलेगी आर्थिक संपन्नता, शुक्र ग्रह का होगा प्रभाव 

आंध्र प्रदेश के चार जिले अलर्ट

आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जिले में शनिवार 4 दिसबंर के लिए अलर्ट जारी की गई है। ओडिशा (Odisha) के गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर जिलों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी ने शनिवार और रविवार को पश्चिम बंगाल में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने और रविवार और सोमवार को असम , मेघालय व त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

तूफान के कारण स्कूल बंद, ट्रेनें रद्द

चक्रवात तूफान ‘जवाद’ (Cyclone Jawad) को लेकर आंध्र प्रदेश में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। विशाखापत्तनम और श्रीकाकुलम जिलों के शुक्रवार की तरह शनिवार को भी स्कूल बंद रहेंगे। विशाखापत्तनम जिला कलेक्टर, मल्लिकार्जुन ने इसकी जानकारी दी है। इसके अलावा विशाखापत्तनम जिले से 3-4 दिसंबर के लिए लगभग 65 चल रही ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

Back to top button