ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहार

जीवन को संकट से उबारने शनिवार को संकट मोचन हनुमान मंदिर जरूर पहुंचे

महासमुंद। सिद्ध श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर समिति महासमुंद द्वारा श्री हनुमान जन्मोत्सव 31 मार्च 2018 दिन शानिवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है। शनिवार प्रातः 07 बजे ध्वज पूजन व ध्वजारोहण किया जाएगा 12 बजे से मंदिर परिसर में आम भंडारा का आयोजन रखा गया है। रात्रि 08 बजे श्री हनुमान जी की महाआरती होगी पश्चात प्रसाद वितरण किया जाएगा। सचिव सिद्ध श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर समिति के भरत सिंह ठाकुर ने धर्म प्रेमी देवियों व सज्जनों से अनुरोध किया है कि इस पुण्यदायी कार्यक्रम में शामिल होकर अंनत पुण्य संचित करें।
यह भी जानिए
हनुमान जयंती को भगवान हनुमान के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है, हनुमान देवता को सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवताओं में माना जाता है। हनुमान जयंती एक हिन्दू पर्व है, यह चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है।
हनुमान जयंती 2018 और पूजा शुभ मुहूर्त
0 भगवान हनुमान जी भगवान शिव के 11वें अवतार और रामजी के परम भक्त हैं। हनुमानजी का जन्मदिन साल में दो बार मनाने की परंपरा है।
0 हनुमान जी का पहला जन्मदिन चैत्र पूर्णिमा को और दूसरा कार्तिक माह की चौदस को मनाया जाता है। शास्त्रों के के अनुसार भगवान हनुमान की पूजा करने पर राहु और शनिदोष की पीड़ा से मुक्ति मिल जाती है.
0 पूर्णिमा तिथि शुरू: 30 मार्च 2018 शाम 7 बजकर 35 मिनट 30 सेकेंड से 31 मार्च 2018 शाम 6 बजकर 6 मिनट 40 सेकेंड तक रहेगी। शास्‍त्रों में बताया गया है कि हनुमान जी के जन्मद‌िन के मौके पर रात्रि के समय हनुमान जी की पूजा करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है।
0 हनुमानजी के जन्मदिन पर घी में चुटकी भर स‌िंदूर म‌िलाकर हनुमान जी को लेप लगाए।
ऐसा करने से हनुमान जी होते हैं प्रसन्न
0 किसी भक्त पर शनि और राहु का दोष है तो हनुमान जी की कृपा से यह दोष दूर हो जाता है।
0 चुटकी भर स‌िंदूर को घी में म‌िलाकर एक कागज पर स्वास्त‌िक च‌िन्ह बनाकर हनुमान जी के हृदय से लगाकर उसे अपनी त‌िजोरी या अलमारी में रख लें, ऐसा करने से अनावश्यक व्यय में कमी आएगी और धन की वृद्ध‌ि होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button