उच्च शिक्षा मंत्री पटेल ने जिले में कोरोना प्रबंधन पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ली समीक्षा बैठक

रायगढ़। उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने आज से जिले में कोविड संक्रमण से निपटने एवं रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक लेकर समीक्षा की। उन्होंने जिले में मरीजों के उपचार से जुड़े संसाधनों की व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने नर्सिंग व अन्य मेडिकल स्टाफ  के 598 पदों पर भर्ती पूरी कर जल्द जॉइनिंग करवाने के लिए कहा। जिससे जिले में ऑक्सीजन बेड की संख्या की वृद्धि के अनुसार मेडिकल स्टाफ  व नर्सिंग स्टाफ की तैनाती भी होती जाए। उन्होंने मरीजों के लिए आवश्यक दवाइयों के साथ पीपीई किट, एन-95 ट्रिपल लेयर मास्क एवं अन्य सुरक्षा सामग्री पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मरीजों को उपचार के साथ उनका मनोबल भी बढ़ाएं।

http://अक्षय तृतीया पर सस्ता Gold खरीदने का मौका, आज सोना चांदी दोनों के गिर गए भाव, जानें 10 ग्राम का रेट

जिससे उनकी रिकवरी जल्द होगी। लक्षण युक्त मरीजों को दिये जाने वाले दवाओं का पर्याप्ट स्टॉक भी विभाग को रखने के लिये कहा। साथ ही मितानिनों के माध्यम से इसका वितरण सुनिश्चित हो इसकी मॉनिटरिंग करने के लिए कहा। उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने कोविड अस्पतालों में उपलब्ध बेड की जानकारी ली। कलेक्टर सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि जिले में ऑक्सीजन बेड अभी पर्याप्त मात्रा में संचालित है। वर्तमान में 101 आईसीयू और 1 हजार ऑक्सीजन बेड तैयार कर लिए गए हैं। धरमजयगढ़ में 50 ऑक्सीजन बेड एक-दो दिन में शुरू होने जा रहा है। चपले में 20 बेड और बढ़ाये जा रहे हैं। जिसके बाद खरसिया के चोड़ा में 50 ऑक्सीजन बेड शुरू करने की तैयारी है।

मेडिकल कालेज के ग्राउंड फ्लोर में 100 अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड भी जल्द तैयार होने जा रहा है। जिसके लिए पाइप लाइन फिटिंग और मेनिफोल्ड इंस्टालेशन का कार्य अंतिम चरण में है। घरघोड़ा और तमनार में 50-50 बेड के आइसोलेशन वार्ड शुरू कर रहे हैं। इसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गयी हैं। निजी अस्पतालों में भी बेड बढ़ाये जा रहे हैं। उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने कहा कि ऑक्सीजन बेड तैयार करने के साथ उसके लिये जरूरी डॉक्टर्स व मेडिकल स्टाफ की पोस्टिंग भी होती जाये। उन्होंने शासन द्वारा नवपदस्थ चिकित्सकों के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर सिंह ने बताया कि जॉइन किये हुए डॉक्टर्स को मेडिकल कॉलेज और केआईटी कोविड सेंटर में पदस्थ किया गया है। 50 एएनएम व 18 एमपीडब्ल्यू की पोस्टिंग की जा चुकी है।

मेडिकल स्टाफ  के 598 पदों में भर्ती प्रक्रिया पूरी कर आज सूची जारी की जा रही है। अगले एक से दो दिनों में इनकी जॉइनिंग शुरू हो जाएगी। जिन्हें कोविड अस्पतालों में तैनात किया जाएगा। उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने जिले के शासकीय एवं निजी अस्पतालों में रेमडेसिवीर की आपूर्ति एवं वितरण व्यवस्था की जानकारी ली।  कलेक्टर सिंह ने बताया कि रेमडेसिवीर की अभी नियमित आपूर्ति है। रेडक्रास के माध्यम से भी आर्डर किया गया है। इंजेक्शन की वितरण व्यवस्था देख रहे जिला पंचायत सीईओ डॉ.रवि मित्तल ने बताया कि रेमडेसिवीर इंजेक्शन के लिए जारी मेडिकल गाईड लाईन के अनुसार मरीजों की स्थिति को रिव्यु करके दवा का वितरण किया जा रहा है। जिससे रेमडेसिवीर की डिमांड और सप्लाई  सुचारू रूप से चल रही है।

उच्च शिक्षा मंत्री पटेल ने शासन से सामाजिक व अन्य आयोजनों के लिए जारी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करवाने के लिए कहा। कलेक्टर सिंह ने बताया कि इन संबंध समाज प्रतिनिधियों और सरपंच सचिवों की ऑनलाइन बैठक ली गयी। जिसमें उन्हें विवाह व अन्य कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले लोगों की संख्या, कोविड जांच संबंधी शासन की गाइडलाइन्स के बारे में अवगत कराते हुए उसका पूरी कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने में प्रशासन के सहयोग के लिए कहा गया है। जिससे संक्रमण विस्तार को रोकने में सहायता मिले। उन्होंने बताया कि इन संबंध में जिला स्तर से भी विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही प्रशासनिक अमला भी इसकी मॉनिटरिंग में लगा हुआ है।

http://देश में कोरोना का सुधर रहे हालात लेकिन मौत के आंकड़ा ने बढ़ाई चिंता

उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने मेडिकल कालेज में सीसीटीवी इस्टॉलेशन कार्य की भी जानकारी ली। बताया गया कि मेडिकल कालेज में सीसीटीवी सेटअप लगा दिया गया है तथा कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है। मरीजों से बात कर उनका मनोबल बढ़ाते रहने और फीडबैक लेने के निर्देश भी दिए। वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस बैठक में विधायक रायगढ़ प्रकाश नायक, विधायक धरमजयगढ़ लालजीत सिंह राठिया, विधायक सारंगढ़ श्रीमति उत्तरी गनपत जांगडे, विधायक लैलूंगा चक्रधर सिंह सिदार, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, महापौर नगर निगम रायगढ़ श्रीमति जानकी काटजू, कलेक्टर भीम सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, सीएमएचओ डॉ एस.एन.केसरी व मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ.पी.एम.लुका, मेडिकल कॉलेज सुपरिंटेंडेंट डॉ मनोज मिंज, नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय शामिल हुए।