July, 2021 मेष राशिफल – जानिए इस महीने ग्रह-नक्षत्र का आप पर कैसे रहेगा असर

जुलाई 2021 माह आपका कैरियर के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। शिक्षा क्षेत्र में सामान्य विद्यार्थियों के लिए समय ठीक है, लेकिन, प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए समय जरा परिश्रम वाला रहेगा। उच्च शिक्षा में सफलता मिल सकती है, लेकिन विदेश जाकर पढ़ाई करने के लिए थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा।

पारिवारिक जीवन की दृष्टि से भी यह माह मिला-जुला फल देने वाला ही रहेगा। किसी बात पर घर में विवाद की आशंका। भाई-बहनों से संबंध ठीक रहेंगे। कोई शुभ/आनंददायक आयोजन घर में हो सकता है। माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। प्रेमी युगलों के लिए यह माह मिश्रित परिणामों वाला रहेगा।

विवाहित जातकों का दाम्पत्य जीवन सामान्य रहेगा, उसमें कोई विशेष हलचल होने की उम्मीद नहीं है। इस माह आपका आर्थिक पक्ष बहुत बढ़िया रहेगा। पूर्वार्ध में आपको सरकारी क्षेत्र से लाभ हो सकता है। वहीं उत्तरार्ध तो आपके लिए विशेष रूप से लाभकारी साबित हो सकता है। आमदनी में वृद्धि होगी और धन संचय की स्थितियां बनेंगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह आपके लिए सामान्य रहेगा।

कार्यक्षेत्र

जुलाई 2021 का महीना करियर की दृष्टि से आपके लिए मिश्रित फलदायी होगा। आपके ग्रह-नक्षत्र आपको कभी सहायता प्रदान करेंगे, तो कभी रुकावटें भी खड़ी कर सकते हैं। आपकी कुंडली में अपनी राशि के शनि दसवें भाव में स्थित हैं, जो कर्म, करियर, व्यवसाय, पद, ख्याति का भाव होता है। शनि का गोचर इस बात का संकेत दे रहा है।

आर्थिक

आपके ग्रह-गोचर संकेत दे रहे है कि आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए अति उत्तम रहने वाला है। धन के भाव माने जाने वाले दूसरे भाव में राहु और बुध विराजमान हैं और आय तथा लाभ के भाव एकादश भाव में देवगुरु वृहस्पति की उपस्थिति है। ग्रहों का यह संयोग आपके लिए उत्तम लाभदायक साबित होगा। आय में वृद्धि होगी। नियमित स्रोतों से धनागमन तो अच्छा होगा ही, आय के कुछ नए स्रोत भी खुल सकते हैं। कहीं से अचानक धन की प्राप्ति हो सकती है। नौकरीपेशा जातकों के वेतन में वृद्धि हो सकती है। भत्तों में वृद्धि हो सकती है। अच्छे प्रदर्शन के लिए इन्सेंटिव मिल सकता है। बोनस प्राप्त हो सकता है।

व्यापार करने वाले जातकों का कारोबार बहुत बढ़िया चलेगा और मुनाफे में भी अच्छी वृद्धि होगी। कोई नई साझेदारी आपके आमदनी को बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त कर सकती है। स्वरोजगार करने वालों के काम में भी बरकत होगी, जिससे आय बढ़ेगी। यूं तो यह पूरा महीना ही लाभप्रद रहेगा, लेकिन उत्तरार्ध ज्यादा बेहतर रहने की संभावना है। हां, पूवार्ध में मेष राशि वालों को सरकारी क्षेत्र से लाभ मिल सकता है। अगर सरकारी परियोजनाओं में ठेकेदारी का काम करते हैं, तो कोई अच्छा ठेका मिल सकता है।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से कुल मिलाकर यह माह सामान्य है। हालांकि आपको कमर दर्द की शिकायत रह सकती है। छाती या फेफड़ों में भी कोई तकलीफ हो सकती है। आपके अष्टम भाव में केतु विराजमान हैं और 20 जुलाई से उस पर मंगल दृष्टि डाल रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप आप रक्त संबंधित समस्याओं से भी पीड़ित रह सकते हैं। त्वचा से जुड़ी कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों की दृष्टि से यह माह मिले-जुले प्रभाव वाला ही रहेगा। इस माह का पूर्वार्ध प्रेम पंछियों के लिए अनुकूल रहेगा, तो उत्तरार्ध कुछ समस्याएं भी लेकर आएगा। देवगुरु आपके पंचम भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं। यह प्रेम संबंधों की दृष्टि से बहुत उत्तम स्थिति है। पार्टनर के साथ आपके संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। एक दूसरे के प्रति आकर्षण और घना होगा। प्रेम को विवाह की वेदी तक पहुंचाने के लिए यह अच्छा समय है। आप साथी से विवाह की बात छेड़ सकते हैं और यकीन मानिए प्रियतम को विवाह के लिए तैयार करने में आपको ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी। आसानी से उन्हें मना सकते हैं।

शुभ काम में देरी न करें, क्योंकि 20 जुलाई से स्थितियां तेजी से बदल सकती हैं। इस तारीख को मंगल पंचम भाव में आ जाएंगे और अपनी गर्ममिजाजी से आपके मिजाज को भी गर्म कर देंगे। इसके फलस्वरूप प्रेमी-युगलों के रिश्ते में तनातनी पैदा हो सकती है। अहं का टकराव हो सकता है। किसी बात को लेकर तल्खी बढ़ सकती है। गरमागरमी की वजह से बातचीत भी बंद हो सकती है, इसलिए सावधानी जरूरी है। अपने स्वभाव और व्यवहार पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें। कहीं ऐसा न हो कि रिश्ता टूटने की कगार पर ही पहुंच जाए।

मेष राशि के शादीशुदा जातकों के लिए यह समय सामान्य है। चतुर्थ भाव में शुक्र की मौजूदगी वैवाहिक जीवन को ठीक रखेगी। दामपत्य जीवन में कोई उथल-पुथल नहीं मचेगी, न ही कोई बहुत रोमांच रहेगा। पति-पत्नी में आपसी तालमेल ठीक रहेगा। दोनों अपने दायित्वों का निर्वहन सामान्य रीति से करते रहेंगे। संतान पक्ष से भी कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी।

साप्ताहिक राशिफल 28 जून से 4 जुलाई 2021: जानिए इस सप्ताह आपके लिए कितना शुभकारी होगा साबित

पारिवारिक

पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से भी यह माह आपके लिए मिला-जुला ही रहेगा। कभी खुशी कभी गम वाली स्थिति रहेगी। आपके चतुर्थ भाव में दैत्यगुरु शुक्र और मंगल उपस्थित हैं। चतुर्थ भाव माता, सुख, प्रॉपर्टी, सुख, घर आदि का भाव होता है। शुक्र सुख के प्रमुख कारक ग्रह हैं, लेकिन मंगल का मिजाज गर्म है। इसलिए पारिवारिक जीवन में हल्का-फुल्का उतार-चढ़ाव रहेगा। घर में किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है, लेकिन स्थिति बेकाबू नहीं होगी। घर में कोई धर्मिक या मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है। रिश्तेदारों के आगमन से मन प्रसन्न हो सकता है। आपके संबंध भाई-बहनों से अच्छे रहेंगे, लेकिन खुद को सबसे बेहतर साबित करने की मनोस्थिति से बचने की कोशिश करें, जिससे परिवार के माहौल में तनाव न आए।

7 जुलाई को बुध तीसरे भाव में गोचर करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप भाई-बहन से संबंधों में और मधुरता आएगी। ग्रहों के राजा सूर्यदेव 16 जुलाई को चतुर्थ भाव में पहुंच जाएंगे। इससे आपकी माता जी को सेहत से जुड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। किसी बीमारी के कारण उन्हें पीड़ा सहनी पड़ सकती है। पिता को भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर जरा-सी भी लापरवाही न बरतें, उनका अच्छे से ध्यान रखें, ताकि समस्या गंभीर रूप न धारण कर सके।

उपाय

1- पीले चंदन को चढ़ाकर भगवान श्रीहरि विष्णु की उपासना करें।

2- मंगलवार को भगवान हनुमान जी को प्रसाद चढ़ाकर बांटे।

3- 3 मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

4- मंगल ग्रह के बीज मंत्र का जाप करें ।(ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः)