किसान भाई ध्यान दें, अगर आपके खाते में पीएम का नहीं पहुंची राशि तो यहां करें शिकायत

नई दिल्ली। भारत सरकार नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India) ने नए साल की प्रारंभ में किसानों को तोहफा दिया है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) का दूसरा चरण की राशि जारी कर दी है। इस योजना में देश के 6 करोड़ किसानों के खाते में सरकार ने 2000 रुपए भेजे गए हैं।

यहां पढ़ें : अंधविश्वास : दरिंदा पिता ने एक साल बेटी की चढ़ा दी बलि, गिरफ्तार  

हालांकि अगर कारणवश किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं। बतादें  कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए,

यहां पढ़ें : हमले के बाद ईरान की धमकी से वर्ल्ड में हड़कंप, इराक छोड़ रहे अमेरिकी

सबसे पहले आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं। पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। यहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन कर सकते हैं।

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 7804033123

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button