इन चार लक्षणों से जानिए अब घर में नहीं होगी धन की कमी

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन और ऐश्वर्य की देवी माना गया है. मान्यताओं के अनुसार, जिन घरों में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां धन की कमी नहीं होती। जिन घरों में मां लक्ष्मी का निवास होने वाला होता है, उस घर के लोग को पहले से ही कुछ खास संकेत मिलने लगते हैं. जी हां, हिंदू मान्यताओं के अनुसार, माता लक्ष्मी किसी भी घर में आने से पहले उस घर के लोगों को शुभ संकेत देती हैं. आइए जानते हैं, उन शुभ लक्षणों के बारे में जो हमें माता लक्ष्मी के आगमन का संकेत देते हैं.

उल्लू का दिखना बेहद  शुभ

हिंदू धर्म में उल्लू को बहुत अहम दर्जा दिया गया है. उल्लू को माता लक्ष्मी का वाहन माना जाता है. बहरहाल, यदि आपको कहीं उल्लू दिखाई दे तो यह एक बेहद ही शुभ संकेत माना जाता है. किसी जगह अचानक उल्लू दिख जाए तो समझ लीजिए कि जल्द ही मां लक्ष्मी आपके घर में पधारने आ रही हैं।

नास्त्रेदमस की डरावनी भविष्यवाणी : वर्ष 2022 तबाही का मंजर देखेगी विश्व

खानपान में होने लगता है बदलाव

जिस घर में मां लक्ष्मीवास करती है, उस घर में लोगों के खानपान-दिनचर्या की आदतें बदलने लगती हैं. कहा जाता है कि ऐसे घरों में लोगों को भूख कम लगती है. खास बात ये है कि ऐसे लोगों को कम खाना भी पर्याप्त लगने लगता है. इसके साथ ऐसे घरों के लोग नशा और मांसाहार से भी दूरी बनाने लगते हैं.

झाड़ू लगाते हुए दिखे तो हो जाएं खुश

धन की देवी मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत पसंद है. जिन घरों में साफ-सफाई होती है, माता लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं. इसके अलावा मां लक्ष्मी को सफाई में इस्तेमाल की जाने वाली झाड़ू भी बहुत प्रिय होती है. कहा जाता है कि सुबह के समय कहीं जाते हुए यदि आपको कोई घर के बाहर झाड़ू लगाता हुआ दिख जाए तो ये बहुत ही शुभ संकेत होता है.

शंख की आवाज देती है शुभ संकेत

हिंदू धर्म में शंख को प्रमुख स्थान दिया गया है. इतना ही नहीं, शंख की आवाज भी बहुत ही शुभ मानी गई है इसलिए किसी भी शुभ अवसर पर होने वाली पूजा-पाठ में शंख बजाया जाता है. यदि सुबह उठने के बाद आपको शंख की आवाज सुनाई दे तो ये एक शुभ संकेत होता है. माना जाता है कि सुबह उठने के बाद शंख की आवाज सुनाई देना आपके घर में मां लक्ष्मी के आगमन का संकेत देता है.

Back to top button