Wednesday, January 27, 2021
Home Web Morcha 2020 का आखिरी सप्ताह जानिए किस राशियों को मिलेगा बेहतर परिणाम

2020 का आखिरी सप्ताह जानिए किस राशियों को मिलेगा बेहतर परिणाम

मेष- नए साल में आपको सबसे अधिक आवश्यकता आपको धैर्यता की है। आप जो चाहते हैं कि सब कुछ मिल जाए, लेकिन आपको समझने की आवश्यकता है कि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जो अपना समय लेती हैं और आप इन्हें जल्दी नहीं कर सकते. जल्दबाजी की जगह समझदारी से काम लें इस सप्ताह, तो ज्यादा बेहतर है.
कैरियर/ कोरोबा: आपने जितना सोचा है, उससे अधिक आपको मिलने वाला है. आपकी स्थिति पहले की तुलना में अधिक अच्छा होगा और बड़ी जिम्मेदारी भी आपको दी जा सकती है. खान-पान के व्यवसाय में है, तो इस सप्ताह व्यवसाय के विस्तार की योजना बना सकते हैं. यह एक बेहतरीन सप्ताह है आपके लिए.
रिलेशनशिप : रिश्तों को लेकर यह सप्ताह बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है. लंबे समय बाद रिैश्तेदारों से मिलना हो सकता है. दूसरों की अपेक्षाओं पर इस सप्ताह आप खरे नहीं उतरेंगे. हालांकि आप अपनी तरफ से कोई कमी नहीं रखेंगे, लेकिन हालात ऐसे बनेंगे कि आप गलत समझे जाएंगे.
स्वास्थ्य: जोड़ों के दर्द से संबंधित परेशानियां आपके सामने खड़ी हो सकती हैं, लेकिन सप्ताह के अंत तक यह ठीक भी हो जाएगी. आप फिट हैं और फिटनेस आपके लिए काफी अहम है, लेकिन फिटनेस के कारण खान-पान पर कड़े नियंत्रण से आपको बाहर आने की जरूरत है.

लकी तारीख: 27, 31, 01

रंग: गुलाबी, बैंगनी, लाल
लकी समय: रविवार, बुधवार, शनिवार
सर्तकता: आपको अपने कार्यक्षेत्र में कारोबार में और यहां तक कि अपने रिश्तों में भी सावधानी का बरतनी होगी. आपकी जरा सी चूक आपको नुकसान पहुंचा सकती है. हालांकि सप्ताह के अंत में सब कुछ सामान्य से बेहतर नजर आ रहा है, लेकिन तभी जब आप सावधानी के मंत्र को पूरे सप्ताह अपने साथ लेकर चलें.
करें ये  उपाय: गुरुवार को पूजा में भोग लगाने के लिए गुड़ और चने की दाल को एक साथ मिला कर प्रसाद बनाएं. इस प्रसाद को आप भगवान को अर्पण कर पूजा करें. पूजा विधि-विधान के अनुसार करें और बृहस्पति देव के पूजन में पीले फूल, चने की दान, पीली मिठाई, पीले चावल आदि का उपयोग करें.

मेष राशि के लिए 2021 कुछ चुनौतीभरा रहेगा लेकिन परिणाम मिलेंगे अच्छे

वृष: इस हफता खुद पर फोकस करें और यह बिल्कुल न सोचें कि दूसरे आपके बारे में गलत सोच रहे हैं. दूसरों के हिसाब से खुद को बदलने की कोशिश न करें. आप जैसे हैं, अच्छे हैं और ऐसे ही बने रहें. एकतरफा सोच आपके लिए कई मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं. सोच को विस्तार देने की दिशा में इस सप्ताह गंभीरता से विचार करें.
कैरियर/कारोबा: अपने व्यवहार में अब गंभीरता लाएं, क्योंकि अब कार्यक्षेत्र में बड़े और सख्त निर्णय लेने का समय है. आपकी चूक आपको अपने साथियों से काफी पीछे कर सकती है. सहकर्मियों की तारीफ के अर्थ को समझें और महज भावनाओं के आधार पर कोई बड़ा निर्णय न लें.
रिलेशनशिप : आपके आसपास के लोगों को पता है कि आप रिश्तों को लेकर कितने भावुक हैं और इस सप्ताह इसे लेकर लोग आपका फायदा उठा सकते हैं. रिश्तों को संभालने के क्रम में आप खुद को इतना भी कमजोर न बना लें कि दूसरे आपका फायदा उठाएं. सजग रहें, सतर्क रहें और आंखें खुली रखें.
स्वास्थ्य: नियमित दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करें. योगा करें और अपने खान-पान पर इस सप्ताह विशेष निगाह रखें. अगर आपकी उम्र ४० पार है, तो आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. सांस से संबंधित परेशानी हो सकती है.

लकी तारीख: 29, 30, 02

शुभ रंग: काला, बैंगनी, नारंगी
लकी दिन: मंगलवार, बुधवार, शनिवार
सावधानी: बजट बना कर चलें और व्यय उसी अनुसार करें. अपनी आय और व्यय को आपसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता. कर्ज से दूर रहना ही इस सप्ताह आपके लिए बेहतर रहेगा, किसी नए कर्ज के लालच में न पड़ें.
उपाय: मंगलवार की सुबह स्नान करने के बाद बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे साफ पानी से धो लें. अब इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी के सामने रखें. इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें. अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें.

वृषभ राशि के लिए 2021 सहीं मायने में तरक्की का देगा अवसर

मिथुन- इस हफता इस दुविधा से बाहर आए और यह तय करें कि आपको अपने ज्ञान और अनुभव का प्रकाश किस दिशा में फैलाना है. किताबी ज्ञान के मामले में आप काफी धनी हैं, बल्कि इस मामले में आप अपने आसपास के लोगों से भी काफी समृद्ध हैं. लेकिन इसके व्यावहारिक पक्ष समझे बिना कोई भी बड़ा निर्णय आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.
कैरियर/ कारोबार: मेहनत आप कम करेंगे, लेकिन सब कुछ होता चला जाएगा. जीत के लिए सारी तैयारी जैसे आपने और आपकी परिस्थितियों ने कर ली है. हालांकि आपको समझदारी और दूरदर्शिता के साथ दिशाओं का चयन करना है, क्योंकि एक बार जब आप इस दिशा में चलना शुरू कर देंगे, तो बाकी विकल्प आपके लिए बंद होते जाएंगे.
रिलेशनशिपः किसी एक को नाराज कर आप दूसरे को खुश कर सकते हैं, लेकिन दूसरे की नाराजगी आप ज्यादा देर तक बर्दाश्त नहीं कर सकते. इस कारण हो सकता है कि आप अपनी वाणी से कई लोगों का दिल दुखाएं. बेहतर यही होगा कि छोटी-मोटी बातों को इस सप्ताह इन्गोर करें और रिश्तों में संतुलन बना कर चलें.
स्वास्थ्य: लापरवाही के कारण हृदय संबंधी समस्याएं इस सप्ताह आपके सामने होंगी. अपना सारा ध्यान इस सप्ताह आप अपने स्वास्थ्य पर लगाएं, यही आपके लिए सही है और जरूरी भी. मानसिक चिंता के कारण बीमारी के बढ़ने की भी संभावना है.

लकी तारीख: 29,30,02

रंग: काला, सफेद, गुलाबी
लकी दिन: बुधवार, गुरुवार, शनिवार
सावधानी: इस सप्ताह आपकी सोच में नकारात्मकता ज्यादा दिखाई देगी. खुद को ऐसे काम में लगाने की कोशिश करें, जिससे आपकी नकारात्मकता सकारात्मकता में बदल सके. क्योंकि आपकी गलत सोच का असर आपके आसपास की सभी चीजों पर पड़ सकता है. सोचें कि आखिर क्या वजह है, जो आपकी सोच को सकारात्मक करने की बजाय नकारात्मक बना रहा है.
उपाय: बुधवार के दिन स्नान-ध्यान कर किसी गणेश जी के मंदिर में जाएं. वहां गणेश जी को दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें. प्रत्येक बुधवार को गाय को हरी घास खिलाएं. यदि हरी घास खिलाना संभव न हो तो हरी सब्जी खिला सकते हैं.

मिथुन राशि के लिए 2021 में आपकी आर्थिक स्थिति पटरी पर लौटेगी

कर्क: आराम और मनोरंजन का समय अब खत्म हो चुका है आपके लिए और यह समय है दोगुनी ऊर्जा के साथ काम पर वापस लौटने का. यह सप्ताह छूटे हुए काम को पूरा करने और नए काम की योजना बनाने में व्यतीत होगा. कोई भी योजना बनाते समय अपनी क्षमताओं का खास ख्याल रखें, दूसरों के भरोसे कोई योजना न बनाएं.
कैरियर: जल्दबाजी में कोई काम नहीं करें. कोई भी नया प्रोजेक्ट हाथ में लेने से पहले उसके सभी पहलुओं की बारीकी से जांच कर लें. इस समय काम के प्रति आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. आपका कोई भरोसामंद ही आपको नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार बैठा है.
रिलेशनशिप : आपका फोकस इस सप्ताह भी रिश्तों पर रहेगा. रिश्तों को लेकर जो समस्याएं चल रही थीं, इस सप्ताह वह काफी हद तक सुलझी हुई नजर आ रही हैं. हालांकि इस दौरान घर के बड़ों की अनदेखी आपके लिए नई समस्या खड़ी कर सकती है. संतुलन बना कर चलें.
स्वास्थ्य: कोई पुरानी बीमारी इस सप्ताह नए तरीके से उभर सकती है. स्वास्थ्य को लेकर इस सप्ताह आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी और किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचना होगा. खराब हेल्थ के कारण खान-पान पर आपका कड़ा नियंत्रण होगा और आपको इसका पालन भी करना चाहिए.

लकी तारीख: 27, 31, 01

रंग: ग्रे, काला, हरा
लकी दिन: मंगलवार, बुधवार, शनिवार
सावधानी: कई मामलों में इस सप्ताह आपका अति आत्मविश्वास देखने को मिलेगा. इस सप्ताह आपको इनसे बचने का पूरा उपाय करना होगा और चीजों और परिस्थितियों को जमीनी स्तर पर समझना होगा. खुद पर विश्वास अच्छी बात है. आत्मविश्वास होना चाहिए, लेकिन आपको आत्मविश्वास और अतिविश्वास के अंतर को समझना होगा.
उपाय: शनिवार के दिन सरसों के तेल में लोहे की कील डालकर पीपल की जड़ में तेल चढ़ाएं. जब भी शनिवार के दिन तेल दान करें तो उसमें अपनी परछाई जरूर देखें. परछाई दिखने के बाद ही उसे दान करें.

कर्क राशि के लिए 2021 रोमांस के लिहाज से बहुत धमाकेदार होगी

सिंह: इस हफ्ता आपको अपनी सोच और अपनी जीवनशैली में परिवर्तन करने के लिए गंभीरता से सोचना चाहिए. मानसिक उलझन अभी बनी रहेगी और यकीन मानिए इसके लिए जिम्मेदार भी आप ही होंगे. आप जैसा अंतःमन से सोचते हैं, आपको बाहर भी खुद को वैसा ही दिखाने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि आपके बारे में लोग सही राय बना सकें.
कैरिय कारोबार: हर कुछ और हर जगह सब कुछ आपके अनुसार हो, यह जरूरी नहीं. आप चाहते हैं कि सब कुछ आपकी सोच और योजना के अनुसार हो, जो अमूमन आपके कार्यक्षेत्र में होता नहीं है. इसके कारण इस सप्ताह आपका मन व्यथीत रहेगा, लेकिन समझदारी के साथ यदि अपनी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करेंगे, तो आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे.
रिलेशनशिप: अब समय आ गया है कि आपने जिन रिश्तों को सींच कर बड़ा किया है, उन रिश्तों से आपको फल भी मिले. इस सप्ताह रिश्तों को लेकर आपको नया अनुभव होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे. आपको सलाह है कि भावुकता में आकर कोई बड़ा निर्णय न लें. पार्टनर के साथ सप्ताह की शुरुआत शानदार रहेगी.
सवस्थ्य: स्वास्थ्य के लिए लिहाज से यह सप्ताह अनुकूल है, लेकिन इसके कारण आप नियंत्रण भी महसूस करेंगे. इस सप्ताह यह नियंत्रण जरूरी भी है. आप अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सजग हैं, लेकिन कई बार आपकी अतिरिक्त सजगता ही आपको नुकसान पहुंचा सकती है. थोड़ी आजादी खुद को भी दें.

लकी तारीख: 27,31,01

रंग: पीला, गुलाबी, लाल
लकी दिन: रविवार, बुधवार, गुरुवार।
सावधानी: हर जगह आपकी साफगोई पसंद की जाए जरूरी नहीं. इस सप्ताह इसी व्यक्तित्व का जादू दिखाने की कोशिश करेंगे, तो इसका नुकसान भी हो सकता है. इस सप्ताह यह तय करें कि कहां, क्या और कितना बोलना चाहिए. वाणी पर नियंत्रण रखें.
उपाय: गुरुवार के दिन सुबह-सुबह केले के पेड़ की पूजा कर उसके नीचे घी का दीपक जलाएं. इसके साथ ही केले के पेड़ पर चने की दाल चढ़ाएं. संभव हो तो गुरुवार का व्रत रखें. गुरुवार का व्रत करें और नमक ग्रहण नहीं करें.

सिंह राशि के लिए 2021 शिक्षा के क्षेत्र में दे रहा बेहतर परिणाम वाला समय

कन्या: जब आपमें इतनी सारी प्रतिभाएं हैं, तो आप घबराते क्यों हैं. खुद पर भरोसा करें और यकीन मानें कि आप जिंदगी में वह सब कुछ कर सकते हैं, जो आप चाहते हैं. काम के प्रति आपका जुनून और रणनीति इस सप्ताह आपको आगे ले जाने के लिए तैयार है.
कैरियर-काराबार: इस हफ्तें आपको कार्यक्षेत्र में अपना नजरिया सकारात्मक रखने की जरूरत है. अगर किसी सहकर्मी से मतभेद होता है और गलत धारणाएं उत्पन्न होती हैं तो इसे बातचीत के जरिए दूर करने की कोशिश करें. व्यवसाय में समय और ऊर्जा का निवेश करना आपके लिए लाभदायक रहेगा. केवल निरंतर प्रयास पर्याप्त है. आप जैसा चाहते हैं, इस सप्ताह आपको वैसा ही मिलने की पूरी संभावना है.
रिलेशनशिप : दुनिया हमारे अनुसार नहीं, अपने अनुसार चलती है. फिर चाहे बात घर-परिवार की हो या दोस्तों की. अगर जीवनसाथी के साथ मनोरंजन के लिए बाहर जा रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें. अपनी पसंद थोपने की बजाय दूसरे की पसंद का भी सम्मान करें, ताकि आपके प्रति उनकी धारणाएं बदल सके.
सवस्थ्य: इस सप्ताह आपका मूड पूरी तरह से आराम करने का होगा. मानसिक शांति के लिए आप रोज के कार्यों से छुट्टी लेकर परिवार के साथ कहीं घूमने-फिरने का मन बना सकते हैं. परिवार से संबंधित आप ऐसे कुछ बड़े निर्णय लेंगे, जिससे आपको मानसिक रूप से काफी राहत मिलेगी. बच्चे की सफलता परिवार में खुशियां लेकर आयेगी, जिससे घर का माहौल सकारात्मक रहेगा.

लकी तारीख: 29,30,02

कलर: नीला, ग्रे, काला
लकी दिन: सोमवार, बुधवार, शनिवार
सावधानी: बेझिझक आगे बढ़ें. भाग्य पूरी तरह से इस सप्ताह आपके पक्ष में होगा, जिससे आपके बिगड़े काम आसानी से बनेंगे. सतर्क रहें और भरोसेमंद पर भी अपनी नजर बनाये रखें.
उपाय: बुधवार के दिन शुद्ध मन से सभी पूजन सामग्री को एकत्रित कर पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौलि लाल, चंदन, मोदक आदि गणेश भगवान को समर्पित करें. गणपति को साष्टांग प्रणाम करके ऊं गं गणपतये नमः मंत्र का जाप करें और प्रसाद ग्रहण करें.

कन्या राशि को 2021 में मनचाही खुशियां मिलेगी, होंगे फायदेंमंद

तुला: जीवन में सीखने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए. जरूरी नहीं कि हमेशा आपकी ही जीत हो. कभी-कभी हार भी जीवन के लिए बेहतर अनुभव साबित होती हैं. और इस बात को जितनी जल्दी आप मान लेंगे आपके लिये उतना ही बेहतर होगा.
कैरियर बिजनेसः आपको सब कुछ आसानी से नहीं मिलता. इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए इधर-उधर की भाग-दौड़ करने की जरूरत रहेगी. सफलता प्राप्त करने में विलम्ब होने से मन में असंतोष की भावना उत्पन्न न होने दें. याद रखें जीवन में किया गया कोई भी प्रयास कभी बेकार नहीं जाता. अभी नहीं तो भविष्य में इसका फल अवश्य प्राप्त होता है.
रिलेशनशिपः मित्रों के साथ किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है, जिससे मन चिंतित रहेगा. जीवनसाथी के साथ भी तनाव उत्पन्न हो सकता है. अपने विवेक का इस्तेमाल करें व गहराते विवाद को कम करने का प्रयास करें. इस सप्ताह आपको यह समझने की जरूरत है कि किस रिश्ते को कितना महत्व देना है.
सवस्थ्य: इस सप्ताह छोटी-मोटी समस्याओं से आपको जूझना पड़ सकता है. हालांकि आप जोश व उत्साह से भरे रहेंगे, लेकिन इसके बावजूद कुछ हल्की बीमारियां आपको अपने प्रभाव में ले सकती हैं. वह जातक जो मशीनरी आदि के कार्य से जुड़े हैं उनको अपना खास ख्याल रखना है. भारी वस्तु उठाते समय सावधानी बरतें. कमर दर्द की गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है.

लकी डेट: 29,30,02

कलर: बैंगनी, सफेद, काला
लकी दिन: मंगलवार, बुधवार, शनिवार
सावधानी: नजरिया बदलें. सब कुछ पहले से ज्यादा बेहतर होगा. भाग्य को सब—कुछ न मानते हुए अगर आप अपने कर्मों में कुछ परिवर्तन करें तो लंबे समय के लिए यही आपके लिए फायदेमंद होगा.
उपाय: सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल, बेलपत्र जरूर चढ़ाएं और शाम के समय कम से कम 11 गरीबों को भोजन के साथ ही वस्त्र का दान करें.

तुला राशि के लिए 2021 खुशियां तो है लेकिन, मेहनत अधिक करना पड़ेंगा

वृश्चिक– हर किसी को जीवन में हर कुछ नहीं मिल जाता. आपके साथ परेशानी यही है कि आप अपनी लाइफ में सबकुछ चाहते हैं और कोई समझौता भी नहीं करना चाहते. इसकी वजह से कई बार आपको आए हुए अवसर को भी खोना पडता है. इसका नुकसान न केवल आपके काम पर बल्कि आपकी व्यक्तिगत जिंदगी पर भी पड़ता है. आपको अपनी चाहत में संतुलन बना कर चलना होगा.
करियर-बिजनेस: सतर्कता की जरूरत है कार्यक्षेत्र में. इस सप्ताह आपको अपने स्तर पर कोई चूक नहीं करनी है. शत्रु आपको लक्ष्य से भटका कर हांनि पहुंचा सकता है. आपके लिए बड़ी परेशानी उत्पन्न हो सकती है. सामाजिक संपर्क बढ़ेंगे. विवेकपूर्ण किया गया निवेश आपको लाभ दे सकता है. नये कार्य की शुरुआत इस सप्ताह ना करें.
रिलेशनशिप : दांपत्य संबंधों में साथी के साथ कभी तनाव तो कभी मधुरता की स्थिति रहेगी. छोटी—छोटी बातों पर मनमुटाव ज्यादा न हो, इस बात का ख्याल रखें. कुछ अपने आपसे नाराज होते हैं, तो इस बात को दिल पर न लें. रिश्तों में मधुरता लाने की कोशिश करें और वरिष्ठ जनों के सम्मान में कोई कमी ना होने दें.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह बदलते मौसम के प्रभाव का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है. आप अपने स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे. इस समय मध्यम आयु वर्ग के लोग ज्यादा संभलकर रहें. स्वास्थ्य सम्बन्धी मामलों में आपको थोड़ी सावधानी रखनी होगी. शारीरिक तौर पर आप कुछ थकान महसूस कर सकते हैं.

लकी डेट: 27,31,01

कलर: पीला, नांरगी, ग्रे
लकी दिन: रविवार, सोमवार, गुरुवार
सावधानी: सही रणनीति इस सप्ताह आपके लिए बेहद जरूरी है. इसके साथ किसी काम की शुरुआत की जाये तो उस कार्य में सफलता अवश्य मिलेगी. सही योजना और रणनीति पर ही काम हो इस सप्ताह आपकी कोशिश ऐसी ही रहनी चाहिए.
उपाय: बुधवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि कार्यों से निवृत होकर एक कांसे की थाली लें. इस कांसे की थाली में चंदन से ऊँ गं गणपतयै नम: लिखें. उसके बाद थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखकर पास के श्रीगणेश मंदिर में दान करें.

वृश्चिक राशि 2021 शानदार रहेगा आपके राशि में हर ग्रह रहेंगे अनुकूल

धनु- दूसरों पर भरोसा करना अच्छी बात है, लेकिन आप बहुत जल्द बिना कुछ ज्यादा सोचे और विचार किये दूसरों पर भरोसा कर लेते हैं. इसका फायदा दूसरे अच्छे से उठाते हैं और आपको इसका कई बार नुकसान भी उठाना पडता है. अब समय है कि अपनी इस आदत को बदल डालें. इस पर इस सप्ताह आपको कार्य करने की बहुत जरूरत है.
करियर: अपनी योग्यता और कौशल दिखाने का यह अच्छा अवसर है. कार्यक्षेत्र में आपको आखिरकार ऐसा अवसर मिलेगा, जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब पहुंच सकते हैं. व्यवसाय में आपकी सक्रियता अधिक रहेगी, जिससे मनवांछित आर्थिक लाभ प्राप्त होगा.
रिलेशनशिप: परिवार के साथ बाहर यात्रा पर जाने की संभावना है. घर के लिए नई वस्तुओं की खरीदारी भी कर सकते हैं. आपकी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आप अपने परिवार को हर तरह सुख-सुविधा दे पायें. हर बार की तरह इस सप्ताह भी आपकी कोशिश सफल होगी.
हेल्थ: इस सप्ताह आपको एक बात का खास ख्याल रखना है. सारे जरूरी कार्यों को एक तरफ कर के सिर्फ आराम करना है और नींद पूरी लेनी है. काम के अत्यधिक दबाव के कारण आपको स्वास्थ्य संबंधित कई परेशानियां हो सकती हैं. कमर और घुटनों में दर्द गलत दिनचर्या के कारण उत्पन्न हो सकते हैं.

लकी डेट: 27,31,01

कलर: हरा, भूरा, सफेद
लकी दिन: सोमवार, बुधवार, शुक्रवार
सावधानी: किसी भी योजना पर एक कदम आगे बढ़ाने से पहले उसके लाभ-हानि और रुकावटों का सही से मूल्यांकन अवश्य कर लें. बिना सोचे समझे किसी भी कार्य के लिये हामी न भरें, अन्यथा बाद में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.
उपाय: रविवार के दिन हृदय स्तोत्र का पाठ करें. मंगलवार को हनुमान मंदिर में जा कर एक नारियल और लड्डू चढ़ाएं. चढ़ाने के बाद उस प्रसाद को स्वयं भी खाएं और अपने मित्रों और परिवार जनों को भी दें.

धनु राशि के लिए 2021 आपके आपका साहस और पराक्रम को बढ़ाएगी

मकर- जिंदगी के प्रति आपका नजरिया बदलने वाला है, लेकिन इसे सही दिशा देना भी जरूरी है. जरूरत पड़ने पर खुद की भावनाओं को परिचित के साथ साझा करें और नकारात्मक विचारों को मन में बिल्कुल न आने दें. यह सप्ताह आपके लिए बेहतरीन सप्ताह साबित होगा.
करियर- बिजनेस: व्यवसाय में आपको लगेगा कि आप जितना परिश्रम कर रहे हैं, उसके अनुसार आपको लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है. अपना आत्मविश्वास कम न होने दें, क्योंकि यह समय एक मजबूत आधार बनाने का है. इस सप्ताह आपको कार्यक्षेत्र में अचानक ही बड़ी कामयाबी प्राप्त होगी, जो आपके पद व प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाली रहेगी. हालांकि इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा.
रिलेशनशिप: पारिवारिक रिश्तों में किसी तरह का शक या फिर गलतफहमी उत्पन्न न हो उसके लिये अपनी भावनाएं शेयर करना अवश्य शुरू करें. हालांकि आप बहुत जल्द किसी के सामने अपनी भावनाएं शेयर करने से बचते हैं. लेकिन यह हर रिश्ते के लिए सही नहीं है.
हेल्थ : इस सप्ताह कोई पुरानी बीमारी आपको परेशान कर सकती है. काम का दबाव उतना ही लें, जितनी आपकी क्षमता है. वरना शारीरिक थकान आपको परेशान कर सकती है. पेट,लीवर, जोड़ों व घुटनों के दर्द आदि रोगों के प्रति आपको सावधान रहना होगा. जिन लोगों को हृदय से जुड़ी बीमारी है अथवा सीने से संबंधित समस्या है, उन्हें इस समय अपना खास ख्याल रखना है

लकी डेट: 29,30,02

कलर: सफेद, लाल, हल्का पीला
लकी दिन: रविवार, मंगलवार, बुधवार
सावधानी: आपकी एक लापरवाही भी इस सप्ताह भारी पड़ सकती है. आप जिस रास्ते पर चल रहे हैं, उसमें न तो काम में और न ही स्वयं के बारे में आपको कोई लापरवाही करनी चाहिए. खुद को लेकर इस सप्ताह आपको सावधान रहने की जरूरत है.
उपाय: सोमवार के दिन किसी गरीब को पैसे या कपड़े दान करें. किसी ब्राह्मण को भी आप अपनी स्वेच्छानुसार कोई भी एक चीज दान कर सकते हैं. सोमवाप के दिन शिव मंदिर में शिव चालीसा का पाठ करने के बाद शिव जी के सामने घी के दीए जलाएं.

मकर राशि 2021 के जातकों यह साल उन्नति के शिखर पर पहुंचाएगा

कुंभ- इस हफ्ता आप अपनी क्षमताओं का एक बार फिर विश्लेषण करें और एक दिशा तय करें. आपमें कहीं न कहीं कंफयूजन की स्थिति अभी बनी हुई है. यह तो अच्छी तरह पता है कि आपको किस रास्ते पर जाना है, फिर भी आप सही गलत का चुनाव नहीं कर पा रहें.
कैरियर-बिजनेस : कार्य से संबंधित कुछ परेशानी उत्पन्न हो सकती है. एक तरह से यह आपकी योग्यताओं को निखारने के लिए एक चुनौती भी साबित होगी. इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपको हर कार्य समझदारी के साथ करना होगा. व्यवसाय में अधिक निवेश से अभी बचें. छोटी-छोटी आर्थिक परेशानियां हो सकती हैं. हो सकता है आपके साथ कई नयी घटनाएं भी घटित हों, अलर्ट रहें.
रिलेशनशिप: पारिवारिक जीवन सुखद होगा. जरूरत पड़ने पर रिश्तेदारों का भी भावनात्मक सपोर्ट आपको मिलेगा. यह सप्ताह आपके लिये अपार सुख लाने वाला है. दाम्पत्य जीवन में संतान सुख की सुखानुभूति के योग हैं.
सवस्थ्य : इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य मिला—जुला रहेगा. सप्ताह मध्य तक उत्तम स्वास्थ्य का आनंद ले सकेंगे लेकिन उसके बाद आपको अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ख्याल रखना है. सर्दी—जुकाम और शरीर में दर्द जैसी समस्या उत्पन्न होने पर डॉक्टर से अवश्य परामर्श लें. परिवारिक चिंता से इस समय स्वयं को दूर रखें. किसी तरह का नकारात्मक विचार दिमाग में न आने दें.

लकी तारीख: 29,30,02

कलर: गुलाबी, लाल, काला
लकी दिन: मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार
सावधानी: वैसे तो आपको विकल्पों की पहचान है, लेकिन अतिउत्साह के कारण गलत विकल्प का चयन न हो जाये, इस बात का इस सप्ताह खास ख्याल रखें. कोशिश करें कि एक समय में एक ही तरह के काम का चुनाव हो.
उपाय: गुरुवार के दिन हल्दी की गांठ, चने की दाल और गुड़ केले के पेड़ को समर्पित करें. अक्षत, पुष्प आदि मंगल चीजें चढ़ाएं और केले के पेड़ की परिक्रमा करें. गुरुवार का व्रत रखते हुए वृहस्पति व्रत कथा जरूर पढ़ें.

कुंभ राशि के जातकों को 2021 में मिलेगी लोकप्रियता, मिलेगा सम्मान

मीन: इस सप्ताह जरूरत के अनुसार खुद को अपडेट करें. जमाने के अनुसार चलना अच्छी बात भी है, लेकिन तब तक जब तक आपका इस पर कोई नाकारात्मक प्रभाव न पडें. आपको चाहिए कि इस सप्ताह आप उन चीजों के बारे में एक बार गंभीरता से अवश्य विचार करें.
कैरियर बिजनेस: व्यवसाय को और समृद्ध करने के लिये बेहतर होगा इस समय और नये उपायों पर काम किया जाये. आपमें अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिये हमेशा जुनून रहता है. इस सप्ताह आपको इस जुनून को दोगुना करना है. इसके बाद ही इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आप अच्छी प्रगति अर्जित कर सकेंगे.
रिलेशनशिप: क्रोध कम करें और वाणी पर सयंम रखें. ऐसा करने मात्र से ही निजी संबंधों में अनुकूलता आ जाएगी और आप संबंधों के प्रति उत्साहित भी रहेंगे. आपको अपने स्वभाव के कारण कहीं न कहीं तनाव व विवादों से गुजरना पड़ता है. इस सप्ताह इसे बदलने की जरूरत है.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह आप मानसिक रूप से आप कुछ परेशान रहेंगे. आपके अंदर कई सारे विचार एक समय में उठेंगे. आपको परिवार का जिस तरह से इस समय सपोर्ट चाहिए, उस तरह से न मिल पाने के कारण आप अंदर से काफी दुखी रहेंगे. आपको दूसरे से उम्मीद न कर अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना चाहिए.

लकी डेट: 27,31,01

कलर: नीला, सफेद, ग्रे
लकी दिन: गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार
सावधानी: जिस प्रकार हम सभी से सम्मान चाहते हैं, ठीक उसी प्रकार दूसरे भी हमसे यही उम्मीद रखते हैं. इस सप्ताह अपने साथ वालों के साथ अच्छा व्यवहार आपके लिए बेहद जरूरी है.
उपाय: इस सप्ताह श्री बजरंगबाण का पाठ करें.हर मंगलवार और शनिवार हनुमान जी पूजा करने मंदिर जायें. शुक्रवार को किसी सफेद गाय को कच्चे चावल खिलाएं. बुधवार के दिन खड़े मूंग का दान करें.

मीन राशि के जातकों को 2021 में धन के क्षेत्र में मिलेगी शानदार सफलता

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
webmorcha/com
11398/ 70
webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments