Wednesday, January 27, 2021
Home Web Morcha जानिए आज देश के सराफा वायदा मार्केट में कितनी हुई सोने-चांदी की...

जानिए आज देश के सराफा वायदा मार्केट में कितनी हुई सोने-चांदी की कीमत

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गोल्ड की कीमतों में मजबूती से आज मंगलवार को भारत के बाजारों में भी पीली धातु की कीमत में बढ़त देखी गई। MCX पर सोना वायदा 0.1 फीसदी बढ़कर 50,465 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी वायदा 0.8 फीसदी बढ़कर 69560 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। बीते सत्र में गोल्ड की कीमतें 0.2 फीसदी बढ़ी थीं, जबकि चांदी 1.5 फीसदी बढ़ी थी। हालांकि सोने में रिकवरी आई है लेकिन यह अगस्त के 56,200 रुपए के उच्च स्तर से काफी कम है।

वैश्विक बाजारों में ये रहा दाम

वैश्विक बाजारों में गोल्ड की कीमतें आज बढ़ गईं क्योंकि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए 900 अरब डॉलर के राहत पैकेज को पारित किया, जो व्यवसायों और व्यक्तियों को नकद वितरित करेगा। गोल्ड 0.4 फीसदी बढ़कर 1,883.93 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 0.2 फीसदी बढ़कर 26.23 डॉलर प्रति औंस हो गई।

यहां पढ़ें: 31 तक ITR फाइल नहीं किया तो लगेगा 10 हजार रुपए जुर्माना! नहीं मिलेंगे कई तरह की टैक्‍स छूट का फायदा

कीमत में उतार-चढ़ाव ये प्रमुख कारण

अमेरिकी डॉलर में उतार-चढ़ाव, बढ़ते कोरोना वायरस के मामले और इससे संबंधित प्रतिबंध, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से मिश्रित आर्थिक डाटा, अतिरिक्त प्रोत्साहन उपायों और ब्रेक्सिट अनिश्चितता से गोल्ड और चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है।

ईटीएफ में प्रवाह जारी

ईटीएफ का प्रवाह गोल्ड में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। दुनिया की सबसे बड़ी सोना समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या सोना ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स शुक्रवार के 1,167.82 टन के मुकाबले सोमवार को 0.2 फीसदी बढ़कर 1,169.88 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं और उसके दाम में आने वाली घट-बढ़ पर ही इसका दाम भी घटता बढ़ता है।
कोरोना संक्रमण से विश्व में लगातार लोग प्रभावित हो रहे हैं। इसी कारण से विश्व के कई देश फिर से पाबंदियां लगा रहे हैं। कोरोना संक्रमण का नया प्रकार ब्रिटेन में संक्रमण को तेजी से फैलाने के लिए जिम्मेदार है। ब्रिटेन की सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के नियत्रंण से बाहर होने की चेतावनी जारी करने के बाद कड़े प्रतिबंध की घोषणा की है। इसी कारण आज एशियाई शेयर बाजारों में गिरावट देखी गई।
यहां पढ़ें: “कैलेंडर गर्ल” रूही Singh की ये बिकिनी फोटो देख यकीन मानिए नहीं हटा पाएंगे नजरें
रायपुर: एक ही परिवार के 4 लोगों की निर्मम मर्डर, एक बच्चा बाल-बाल बचा
रायपुर: सेंट्रल GST ने 3 कंपनियों की 51 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी, 2 गिरफ्तार
मेष, धनु, वृच्चिक और कुभ के जातको के लिए सुनहरा समय, पढ़े राशिफल

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
webmorcha/com
11398/ 70
webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments