ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारदेश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

रंगों को बनाए दिनचर्या जानिए किस दिन कौन से कलर का कपड़ा पहनें

वास्तु टिप्स: मनुष्य के जिंदगी पर रंगों का गहरा असर होता। इसके लिए यदि दिन के मुताबिक कलर का चयन किया जाए तो मनुष्य के जिंदगी में एक स्फुर्ति आता है। आइए जानते हैं किस दिन किस कलर का कपड़ा पहनना चाहिए...

वास्तु टिप्स: जीवन कलर फूल है, इसे जितना रंगों से भरे हमारा जीवन उतना ही बेहतर होता है। जीवन में रंगों का बहुत ही महत्व है। अलग-अलग रंग का प्रभाव चित्त पर बहुत गहरा होता है. कुछ रंग शीतलता प्रदान करते हैं तो कुछ रंग ऊर्जा बढ़ाते हैं. वहीं कुछ रंग हृदय को भारी करते हैं तो कुछ रंग मन को खुश करते हैं. किस दिन कौन से रंगों का कपड़ा पहनना चाहिए और किस दिन किन कलर से बचना चाहिए आइए जानते हैं।

रविवार- को क्रीम कलर (cream color) के वस्त्र पहनना करना बढ़िया रहता है. इसके साथ यदि कॉबिनेशन लगाएं तो पिंक, गोल्डन, हल्का नारंगी कपड़ा पहन सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि नीला, काला, ग्रे और भूरा रंग रविवार (Sunday) को धारण करने से बचना चाहिए.

सोमवार-  को अपनी आलमारी खोलें तो सबसे पहले सफेद रंग (White color) के कपड़ों पर ही हाथ जाना चाहिए. साथ ही बहुत हल्के शेड लेने चाहिए. कोशिश करें कि सफेद शेड युक्त रंगों वाले वस्त्रों को धारण करें. (Monday) इस दिन काले और चटक लाल रंग के वस्त्रों से बचना चाहिए.

मंगलवार- इस दिन जब आप लाल शेड (red shade) के कपड़े पहनेंगे तो वो आप पर बहुत ही अच्छे लगेंगे. गुलाबी, लाल से संबंधित जितने भी शेड हैं वह धारण कर सकते हैं. रेड शेड (red shade) के अलावा क्रीम और लेमन यलो (lemon yellow) को भी अपने ड्रेस में शामिल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि चटक हरे रंग के कपड़े आज कतई न धारण करें.

13 मई को अस्त होंगे बुद्धि का देवता बुध, जानिए किसे मिलेगा इसका लाभ

बुधवार- स्पोर्टी लुक में कुछ ग्रीनिश कपड़े (greenish clothes) इस दिन धारण किए जा सकते हैं. यदि सुबह कुछ खेलने या जॉगिंग के लिए आप जाते हैं तो ग्रीन ट्रैक सूट पहन कर जाना चाहिए. ऑफिस में कुछ पिस्ता कलर यानी हल्का हरा धारण कर सकते हैं. उसके कॉबिनेशन में हल्का ग्रे या काला रंग जोड़ सकते हैं. एक बात ध्यान रहे कि काला रंग बॉटम में ही धारण करना चाहिए.

गुरुवार- आप अपनी ड्रेस में केसर (saffron) के रंग का कलर गुरुवार को जोड़ सकते हैं. वैसे आज के दिन पीले रंग के शेड भी पहन सकते हैं. उनके साथ कॉबिनेशन में क्रीम, व्हाइट और पिंक कलर के वस्त्रों को जोड़ा जा सकता है. गुरुवार के दिन इथिकल वियर (ethical wear) यानी सांस्कारिक कपड़े धारण करने चाहिए.

शुक्रवार- पार्टी वियर (party wear) कपड़ों को शुक्रवार को अधिक महत्व देना चाहिए, क्योंकि यह दिन शुक्र का है. थोड़े शायनिंग वाले कपड़े पहनने चाहिए. रंगों में ग्रे सभी शेड, ब्लैक(black), ब्लू और लाइट ग्रीन धारण किए जा सकते हैं. इस दिन पीले रंग के कपड़े धारण करने से बचना चाहिए.

शनिवार- ब्लू, ब्लैक, ग्रे और ग्रीन (Green) शनिवार को धारण कर सकते हैं. स्कॉयर और धारीदार वस्त्र भी धारण कर सकते हैं. आज के दिन लाल रंग (colour red) नहीं धारण करना चाहिए और यह भी ध्यान रखें कि काला और लाल रंग का कॉम्बिनेशन भी न हो.

इन खास बातों का और ध्यान रखें

नया वस्त्र शुक्रवार को पहनना अति शुभ होता है, इसके अलावा बुधवार और गुरुवार को नए कपड़ा धारण कर सकते हैं, सोमवार को मध्यम शुभ होता है. मंगलवार और रविवार को नए कपड़े नहीं धारण करने चाहिए, इस दिन खरीदना भी नहीं चाहिए क्योंकि ट्रायल रूम (trial room) में तो पहनने ही पड़ेंगे.

Related Articles

Back to top button