ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारमेरा गांव मेरा शहर

जानें किस पेड़ किस देव का होता वास, ऐसे पूजा करने से आती है सुख-समृद्धि

धर्म-शास्त्र के मुताबिक, तुलसी, केला एवं आंवला के पौधें में मां लक्ष्मी एवं भगवान विष्णु का निवास रहता है ऐसे में तुलसी के नीचे प्रतिदिन दीया जलाना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

धर्म-शास्त्र में प्रकृति को देव के रूप में पूजा की जाती है। मान्यता के अनुसार, प्रकृति से जुड़े चीजों में देवी-देवता का वास होता है. कुछ खास पेड़-पौधे ऐसे हैं इसमें हर वक्त देवताओं का निवास माना जाता है. जानते हैं कि कौन के ऐसे पेड़-पौधे में किस देवी या देवता का वास होता है.

तुलसी, केला और आंवला

तुलसी, केला एवं आंवला के पेड़ में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का निवास होता है. ऐसे में तुलसी के नीचे प्रतिदिन दीया जलाना चाहिए. वहीं एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु खुश होते हैं. इसके साथ गुरुवार के दिन केले के पेड़ में हल्दी मिला हुआ जल चढ़ाने से धन की अड़चन दूर होती है.

इंस्‍टाग्राम में एक पोस्‍ट पर ये बच्‍ची कमाती है 12 लाख, फॉलोअर्स हैं 50 लाख

बरगद एवं बेल

बरगद और बेल के पेड़ में भगवान शिवशंकर का निवास माना गया है. भगवान शिवशंकर को बेलपत्र चढ़ाने से हर मनोकामना पूर्ण होती है. वहीं त्रयोदशी के दिन बरगद की पूजा शुभ माना गया है।

शमी का पेड़

शमी के पेड़ में शनिदेव का निवास होता है. ऐसे में शनिवार के दिन शमी पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनिदेव हर अड़चनों को दूर कर देते हैं.

2, 4, 5, 7 को जन्म लेने वाले जातकों लिए चल रहा शानदार समय

कदंब का पेड़

कदंब के पेड़ में भी मां लक्ष्मी का निवास होता है. मान्यता के अनुसार, इस पेड़ के नीचे यज्ञ करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है. साथ ही घर-परिवार में खुशियां आती है.

दूर्वा घास

कहते हैं कि दूर्वा घास भगवान गणपति को बहुत ही प्रिय है. बुधवार के दिन भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाने से सारे संकट दूर हो जाते हैं.

https://twitter.com/WebMorcha

https://www.facebook.com/webmorcha

https://www.instagram.com/webmorcha/

Related Articles

Back to top button