कोविन पोर्टल का सर्वर क्रैश, परेशान हो रहे लोग, बिना अपॉइंटमेंट 18+ उम्र के लोग नहीं लगा सकेंगे वैक्सीन

नई दिल्ली। देश में 18 और इससे अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन 1 मई से प्रारंभ होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन आज से अर्थात 28 अप्रैल शाम 4 बजे से शुरू किया जाना था। लेकिन 4 बजते ही कोविन पोर्टल क्रैश (Covin Portal Crash) हो गया। लोगों को आरोग्य सेतु और उमंग ऐप पर भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा। दरअसल, 18 से 44 साल के लोग बिना रजिस्ट्रेशन (registration) के टीका नहीं लगवा सकेंगे। ऐसे में पोर्टल क्रैश होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इससे पहले सरकार ने रजिस्ट्रेशन के लिए तारीख का ऐलान तो किया, लेकिन किस समय रजिस्ट्रेशन (registration) शुरू होगा? इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। ऐसे में लोगों ने 27 अप्रैल की रात 12 बजे के बाद से ही कोविन पोर्टल (Covin Portal), आरोग्य सेतु या उमंग ऐप पर रजिस्ट्रेशन की कोशिशें शुरू कर दीं। प्रॉसेस शुरू न होने की स्थिति में लोग सोशल मीडिया पर शिकायत करते भी नजर आए। इसके बाद आरोग्य सेतु ऐप के जरिए सरकार ने स्थिति स्पष्ट की।

यहां करें जिस्ट्रेशन

https://www.cowin.gov.in/home

 

संकट को ब्रेक लगाने 150 जिले में लग सकता है लॉकडाउन, केंद्र कर रहा विचार

इसके मुताबिक, 18+ उम्र के वे लोग जो वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, उनके लिए बुधवार को शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन (registration) शुरू होगा। ऐसे लोगों को अपॉइंटमेंट भी प्राइवेट और राज्य सरकार के सेंटर्स की उपलब्धता के आधार पर ही मिलेगा। यानी राज्यों में एक मई को वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिए तैयार सेंटर्स के आधार पर ही लोगों को अपॉइंटमेंट दिया जाएगा।

समय का देरी से ऐलान करने से लोग नाराज

आरोग्य सेतु के ट्विटर हैंडल के जरिए सुबह 7.50 बजे शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन (registration) शुरू होने का ऐलान किया गया। इसलिए काफी पहले से ही रजिस्ट्रेशन (registration) करने की कोशिश कर रहे लोगों ने सोशल मीडिया पर काफी नाराजगी जताई। उनका कहना था कि सरकार को समय का ऐलान पहले ही करना चाहिए था। लोग 27 अप्रैल रात 12 बजे ही से रजिस्ट्रेशन ट्राई कर रहे थे।