महासमुंद: कांग्रेस नेता अंकित बागबाहरा का साहू समाज ने किया सामाजिक-राजनैतिक बहिष्कार

महासमुन्द। जिला साहू संघ महासमुन्द के तत्वावधान में साहू समाज की वर्चुअल बैठक हुई। बैठक में छत्तीसगढ़ साहू संघ प्रदेशाध्यक्ष अर्जुन हिरवानी, अखिल भारतीय तैलिक महासभा के राष्ट्रीय युवाध्यक्ष संदीप साहू, छग प्रदेश संयोजक युवा विंग ओमप्रकाश साहू, भाजयुमो छग प्रदेशाध्यक्ष अमित साहू सहित महासमुन्द जिला के जिलाध्यक्ष, तहसील अध्यक्ष, परिक्षेत्रों के अध्यक्ष और युवा विंग के पदाधिकारियों के अलावा अनेक बुद्धजीवी बैठक में शामिल हुए।

बैठक में ज्वलंत मुद्दा बागबाहरा के कांग्रेस नेता अंकित अग्रवाल उर्फ अंकित बागबाहरा द्वारा सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल करने पर गम्भीरता पूर्वक विचार किया गया। सामाजिक पदाधिकारियों और युवा विंग के साथियों ने इस पर तीव्र रोष जाहिर करते हुए कहा कि साहू समाज के प्रति अपमानजनक भाषा वाले किसी अर्द्ध विक्षिप्त व्यक्ति का वीडियो बनाकर वायरल करना सामाजिक सदभाव बिगाड़ने वाला कृत्य है। इतिहास साक्षी है कि साहू समाज शांति और सेवा के साथ सामाजिक समरसता का संदेश देने वाला परिश्रमी समाज है।

गौरवशाली और राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत नागरिकों का यह समाज है। इस बहुसंख्यक आबादी वाले समाज को गाली देने की नीचतापूर्ण हरकत स्वस्थ मानसिकता का व्यक्ति कभी नहीं कर सकते हैं। दानवीर भामाशाह ने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। साहू समाज उस दानवीर के वंशज हैं।

वर्चुअल बैठक में उपस्थित हुए राष्ट्रीय, प्रदेश, जिला, तहसील और परिक्षेत्र के पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से निंदा प्रस्ताव पारित किया। और अंकित अग्रवाल के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध करने विभिन्न थानों में शिकायत पत्र देने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया। इसके साथ ही मानसिक संतुलन खो बैठे व्यक्ति का समाज की मां-बहनों के लिए अपशब्दों का प्रयोग करने वाले वीडियो को सोशल मीडिया से हटाने का अनुरोध किया।

यहां पढ़ें: अब ताऊते के बाद चक्रवाती “Yas” का खतरा, ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट से 26 मई को टकराएगा तूफान

सामाजिक और राजनीतिक बहिष्कार करने का निर्णय लिया

गाली गलौज कर रहे व्यक्ति की पहचान, वीडियो बनाकर वायरल करने वाले की पहचान करने और तत्काल गिरफ्तारी की मांग पुलिस प्रशासन से करने का निर्णय लिया गया। युवाओं ने आक्रोश जाहिर करते हुए कहा कि हमारी सरलता को कमजोरी नहीं समझना चाहिए। यदि इस मामले में पुलिस त्वरित कार्यवाही नहीं करती है तो उग्र आंदोलन करने बाध्य होंगे। इसके साथ ही सर्वसम्मति से कांग्रेस नेता अंकित बागबाहरा का सामाजिक और राजनीतिक बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया।

प्रदेशाध्यक्ष अर्जुन हिरवानी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि अंकित बागबाहरा को हमने भूल सुधार का मौका नहीं दिया। अपमानजनक वीडियो वायरल करने के मामले में 17 मई को दोपहर 3.54 बजे से लेकर 19 मई तक दो दिन में उन्हें वीडियो डिलीट करने, समाज से सार्वजनिक क्षमा याचना करने का आग्रह किया गया। लेकिन उन्होंने अपनी करतूतों के लिए अफसोस नहीं जताया। इससे स्पष्ट है कि उन्होंने जानबूझकर सामाजिक समरसता और जाति समाजों के बीच राष्ट्रीय एकता और सदभाव को जानबूझकर बिगाड़ने का आपराधिक कृत्य किया है।

गृहमंत्री को शिकायत

जो अब अक्षम्य है। इसके लिए उन्होंने छत्तीसगढ़ प्रदेश के सभी जिलों में अंकित बागबाहरा का सामाजिक और राजनैतिक बहिष्कार करने का सर्वसम्मति से निर्णय पारित किया। साहू समाज के किसी भी आयोजन में खासकर खल्लारी क्षेत्र में सामाजिक, पारिवारिक, राजनैतिक आयोजनों में साहू समाज के संयोजन में होने वाले कार्यक्रमों से अंकित को पृथक रखे जाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही उन्होंने गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू से इस मामले में त्वरित हस्तक्षेप कर एफआईआर कराने की बात कही।

युवाओं ने प्रदेश सरकार के जिम्मेदार लोगों से आग्रह किया है कि बहुसंख्यक समाज को खुलेआम गाली देने वाले के विरुद्ध त्वरित कार्यवाही नहीं की जाती है तो आने वाले समय में इसका परिणाम अच्छा नहीं होगा। यदि सत्तारूढ़ दल आपराधिक कृत्य करने वाले को संरक्षण देती है तो समाज इसे बर्दास्त नहीं करेगा।

“ये कोई एटीएम या बैंक नहीं” ये है आदिवासी युवती, जिन्होंने नोटबंदी के बाद किया सामाजिक बदलाव

बैठक में तहसील साहू संघ बागबाहरा के अध्यक्ष भेखलाल साहू, तहसील साहू संघ महासमुंद के अध्यक्ष तुलसराम साहू, जिला महामंत्री नोहर दास साहू, सूरमाल परीक्षेत्र क्रमांक 4 अध्यक्ष देवेश साहू, नगर साहू समाज बागबाहरा के अध्यक्ष प्रेम साहू, प्रदेश रचनात्मक प्रकोष्ठ संयोजक धनराज साहू, प्रोफेसर घना राम साहू, युगलकिशोर साहू, भाविक सार्वा,

भास्कर साहू, पंकज साव, डॉ लक्ष्मण साहू, तुषार साहू, टिकेश्वर साहू, मिलन साहू, डोला साहू, ढालू राम साहू, एकेश्वर साहू, तेजेश्वर साहू पंकज साव, डॉ तरुण साहू, डॉ देवेंद्र साहू, जितेंद्र साहू, राम नारायण साहू, डॉ राकेश साहू, युवराज साहू, नवीन साहू, गिरधर साहू, अनिल साहू देवेंद्र साहू, राहुल साहू प्रमुख रूप से उपस्थित थे। संचालन युवा जिलाध्यक्ष आनंद साहू मचेवा और स्वागत, आभार ज्ञापन जिलाध्यक्ष धरमदाससाहू ने किया।