मेरा गांव मेरा शहर

स्वास्थ्य सुविधा इतनी बदहाल की स्वच्छता समिति को कुओं में ब्लीचिंग पाउडर डालने कलेक्टर से लगानी पड़ रही गुहार

महासमुंद। बरसात लग चुका है, स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर पूर्व तैयारी भी कर चुका है। गांव-गांव में मितानिन के अलावा स्वास्थ्य कार्यकर्ता तैनात है। लेकिन ग्रामीणों को कुओं में ब्लीचिंग पाउडर के लिए कलेक्टर से गुहार लगाना पड़ रहा है। ऐसा ही नजारा मंगलवार को महासमुंद कलेक्टर जनदर्शन में देखने को मिला। यहां ग्राम गढ़सिवनी के ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों ने गांव के कुंओं में ब्लिचिंग पाउडर डालने का अनुरोध किया। ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि शासकीय कुंओं से लगभग 50 परिवारों से अधिक लोग पेयजल का उपयोग करते है। इस पर कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को शीघ्र कुंओं एवं जलस्त्रोतों पर ब्लिचिंग पाउडर डालने के निर्देश दिए हैं।

http://लाभ: श्रमिकों से योगेश्वर ने कहा महीने में सिर्फ एक रुपए देकर बीमा का उठाए लाभ

जनदर्शन में मिले 142 आवेदन

http://मुख्यमंत्री ने बेहतर स्वास्थ्य के लिए बिलासपुर को किया पुरस्कृत

कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता ने मंगलवार को कलेक्टर जनदर्शन में महासमुंद सहित जिले के दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों से आए ग्रामीणों से रूबरू भेंट कर उनकी मांगों, समस्याओं और शिकायतों पर आधारित आवेदन प्राप्त किया। उन्होंने इन आवेदनों पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनदर्शन में 142 आवेदकों ने अपना आवेदन दिया।

http://11वीं में कॉमर्स लेना चाहते है तो जवाहर विद्यालय में करें ऑन लाइन आवेदन, अंतिम तिथि 5 जुलाई तक

शमशान भूमि से अतिक्रमण हटाने मिन्नतें

ग्राम भुरका श्री मन्नुलाल साहू एवं खैरा के श्री डाकोर कड़रा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान दिलाने के लिए आवेदन सौंपा। ग्राम पिरदा के चुन्नूलाल पटेल ने आम निस्तारी तालाब की जगह से अतिक्रमण हटाए जाने, ग्राम भालुचूंआ के ग्रामीणों ने श्मशान भूमि से अवैध अतिक्रमण हटाने का अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों के द्वारा यहां के रिक्त जमीन पर अतिक्रमण किया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने संबंधित एसडीएम को मौके की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

http://पढिए कोना किडनी फेल का मामला : चार की मौत, पीएचई ने कहा प्राथमिक जांच में पानी सही

पति की मृत्यू प्रमाण पत्र बनाने भटक रही बुधियारिन

ग्राम बम्हनी के बुधियारिन साहू ने अपने पति के मुत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन सौंपा, उन्होंने बताया कि उनके पति की मृत्यु आत्महत्या करने से हो गई थी। इस पर कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शीघ्र ही उनके पति की मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। ग्राम सिवनी कला के श्री ठाकुर हिमांश सिंह ने उनके दमाद के सर्पदंश से मृत्यु होने पर उनके परिजनों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि दिलाए जाने की गुहार लगाई। ग्राम लाफिनखुर्द के भेखलाल साहू ने शिक्षा ऋण दिलाने की मांग की। उन्होंने बताया कि निजी नर्सिंग कॉलेज से जीएनएम की पढ़ाई कर रहे है, लेकिन उनके घर की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं होने के कारण उन्हें फीस अदा करने में असुविधा हो रही हैं, इस पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को उनके आवेदन पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

http://प्रसुुता घंटों तड़फती रही

कलेक्टर ने कार्रवाई का दिया भरोसा

इसी प्रकार ग्राम तोरला के रमेश कुमार सिन्हा ने राष्ट्रीय राजमार्ग पटेवा व नवागांव के मध्य गौशाला निर्माण कराने का अनुरोध किया, उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर अनावश्यक रूप से मवेशी रहते है जिसके कारण हमेशा दुर्घटना के भय बना रहता हैं। ग्राम शिकारीपाली के श्री वेदराम नायक ने डबरी निर्माण कराने, ग्राम भदरसी के श्रीमती सन्तवती बाई, मंटोरी बाई, मथुरा बाई ने वृध्दावस्था पेंशन दिलाने तथा रूपसिंह ने दिव्यांग पेंशन राशि एवं राशन कार्ड बनवाने के संबंध में आवेदन सौंपा। इस पर कलेक्टर संबंधित विभाग के अधिकारी को उनके आवेदनों का परीक्षण कर पात्रतानुसार अतिशीघ्र नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋतुराज रघुवंशी, प्रशिक्षु आईएफएस अरविन्द पी.एम. सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button