महासमुंद। राजीव युवा मितान क्लब से युवाओं को मिलेगी अलग पहचान

0
59

महासमुंद। संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं को अपनी पहचान कायम करने व नेतृत्व क्षमता विकसित करने का अवसर मिल सकेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राजीव युवा मितान क्लब गठन की घोषणा का स्वागत किया है। संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के युवाओं से किए अपने वायदे को पूरा करते हुए उन्हें रचनात्मक कार्यों से जोड़ने तथा विकास कार्यों में सहभागी बनाने के लिए राजीव युवा मितान क्लब नाम से एक महत्वकांक्षी योजना का शुभांरभ किया है।

http://महासमुंद। संसदीय सचिव ने लोक निर्माण मंत्री का किया ध्यानाकर्षित

इसके तहत राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के वार्डों में चरणबद्ध रूप से 13269 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जाएंगे। क्लब के गठन एवं संचालन के लिए जिलों को 19.43 करोड़ रूपए की राशि भी जारी की गई है। प्रदेश सरकार ने बजट में 50 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। प्रत्येक क्लब को प्रत्येक तीन माह में 25 हजार रूपए के मान से एक साल में रचनात्मक गतिविधियों के संचालन के लिए एक लाख रूपए दिए जाएंगे। राज्य के 13269 क्लबों को वर्षभर में 132.69 करोड़ रूपए की अनुदान राशि दी जाएगी।

http://राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (NQAS) के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ को पूरे देश में मिला द्वितीय पुरस्कार :

संसदीय सचिव चंद्राकर ने कहा कि इस योजना की शुरूआत कर प्रदेश सरकार ने उस संकल्प को पूरा करने जा रही हैं, जिसे सरकार ने अपने जन घोषणा पत्र में शामिल किया था। इसका उद्देश्य राज्य के युवाओं को संगठित करके उनकी ऊर्जा का उपयोग नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने में करेंगे। उन्होंने कहा कि युवा प्रतिभा को तराशना और उन्हें उपयुक्त मंच प्रदान करने सरकार की जिम्मेदारी है। युवा शक्ति, राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण पूंजी है। इस पूंजी का उपयोग राज्य के सर्वांगीण विकास में करना चाहते हैं। राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवा शक्ति को एक दिशा मिलेगी। जिसका लाभ पूरे राज्य को मिलेगा।