Friday, January 22, 2021
Home देश/विदेश 1 जनवरी से Railway करने जा रहा बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेगी...

1 जनवरी से Railway करने जा रहा बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा

नई दिल्ली: नए साल से Train में सफर करने वाले यात्रियों को बड़े चेंज देखने को मिलेंगे.Indian रेलवे  साइड लोअर बर्थ (Side lower birth) में बड़ा बदलाव करने जा रही है.
बता दें 1 जनवरी 2021 से शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस की लोअर बर्थ में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. रेलवे की ओर से इस Train में नए LHB कोच (LHB Coach) लगा दिए जाएंगे.
इन कोच के लगने के बाद यात्रियों के लिए सफर करना और भी आरामदायक हो जाएगा. कोच जर्मन company लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) तकनीक के सहयोग से बनाए गए हैं.

कहां से कहां तक चलती है ये Train
आपको बता दें ये Train भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से दिल्ली हजरत निजामुद्दीन के बीच में चलाई जाती है. इस एक्सप्रेस को 1 जनवरी से नए एलएचबी कोच के साथ चलाया जाएगा.

Gold Price Today: 50 हजार के नीचे आया 10 ग्राम सोने का भाव, जानें आज के रेट
बता दें इस Train के लिए 45 कोच दिए गए हैं, जिसमें से हर रैक में 22 कोच लगाएं जाएंगे. ये कोच ज्यादा सुविधाजनक होंगे. इसके साथ ही इन कोच में बैठकर सफर करने का यात्रियों को नया अनुभव मिलेगा. अगर आप बैठकर सफर करना चाहते हैं तो गद्दीदार स्लाइडिंग बर्थ को हटा सकेंगे.

आपको बता दें यह ट्रेन अभी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) चेन्न्ई द्वारा तैयार किए गए कोचों से चल रही है, जो सालों पुराने हैं. इसी वजह से रेलवे ने इसके कोच को बदलने की प्लान बनाया है.

folding  बर्थ में यात्रियों को होती थी परेशानी

आपको बता दें अभी तक पुराने कोच में फोल्डिंग वाली बर्थ का इस्तेमाल होता था. इस बर्थ में यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था. इसके अलावा यात्रियों को कमर दर्द से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता था.
बता दें नए कोच में आपको गद्दीदार सीट की सुविधा मिलेगी. यह सीट 6 फिट लंबी होगी. इसके साथ ही यह सीट छह फिट लंबी होगी. आप इसको फोल्डिंग बर्थ के उपर रखकर आराम से सो सकते हैं.
Raipur: 28 हजार नगदी के साथ दो सटोरिए गिरफ्तार…लाखों की सट्टा-पट्टी भी बरामद

इस Train के भी बदले जाएंगे कोच
आपको बता दें कल से यानी 24 दिसंबर 2020 से हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में भी एलएचबी कोच (जर्मन कंपनी लिंक हॉफमैन बुश के तकनीक सहयोग से निर्मित) लगाए जाएंगे.

नए कोच लगने से Train  में जर्क नहीं लगेगा और आवाज भी कम आएगी. इसके साथ ही कोच के अंदर की बनावट भी आकर्षक रहेगी,

जो यात्रियों की आंखों को सुकून देगी. बता दें वर्तमान में इसमें इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) चेन्न्ई द्वारा तैयार पुरानी डिजाइन के कोच लगे हैं, जिन्‍हें अब रेलवे विभाग बदलने जा रहा है.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments