प्रोत्साहन के क्षेत्र में क़्वालिटी मार्क ट्रस्ट द्वारा मेक इन इंडिया पुरस्कार 2021

क़्वालिटी मार्क ट्रस्ट द्वारा आयोजित क़्वालिटी मार्क अवार्ड्स इस वर्ष का दसवां संस्करण है, क़्वालिटी मार्क ट्रस्ट द्वारा मेक इन इंडिया की अवधारणा के तहत एसे संस्थानों को सम्मानित किया जाता है जो उद्योग में तेजी से बढ़ता बाजार में उनके उत्पादों और सेवाओं के लिए अपनी पहचान बनाता है। ‘क़्वालिटी मार्क अवार्ड्स’ के पिछले नौ कार्यक्रमों की उद्यमियों द्वारा बहुत प्रशंसा की गई है और अब इसके दसवें संस्करण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। क़्वालिटी मार्क अवार्ड्स के लिए नामांकन और पंजीकरण क़्वालिटी मार्क ट्रस्ट की वेबसाइट www.qualitymarktrust.com पर जाकर किए जा सकते हैं।

http://कुक्कू ओटीटी ऐप बड़ी संख्या में पसंद की जाने वाली मनोरंजक वेब सीरीज लॉन्च

नामांकन और पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त है। और भारत का कोई भी उद्यमी इन पुरस्कारों में भाग ले सकता है। उद्योग के अलावा, महिला उद्यमी और सेवा उद्योग से जुड़े व्यक्ति भी ‘क़्वालिटी मार्क अवार्ड्स’ में भाग ले सकते हैं। क़्वालिटी मार्क ट्रस्ट को अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रणाली में सहयोगी समिति के सदस्यों द्वारा वर्ष 2013 में शुरू किया गया था। यह उत्कृष्टता के आधार पर दिया जाने वाला भारत का पहला और एकमात्र पुरस्कार है। इसके तहत, बाजार में पेश किए जाने वाले किसी भी व्यवसाय, उसके उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता का निर्धारण मूल्यांकन के आधार पर किया जाता है। इससे पहले, नौ क़्वालिटी मार्क अवार्ड आयोजित किए गए थे,

जिसमें भारत के सभी महत्वपूर्ण राज्यों के व्यापारी शामिल थे। क़्वालिटी मार्क अवार्ड्स प्रत्येक वर्ष 800 से अधिक उद्यमियों को नामित करता है। क्वालिटी मार्क ट्रस्ट की इस नि:शुल्क पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से कोई भी छोटा उद्यमी अपना पंजीकरण करा सकता है। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ट्रस्ट के जूरी सदस्यों द्वारा टेलिफोनिक साक्षात्कार के लिए उद्यमियों का चयन किया जाता है। आवश्यकतानुसार देश के विभिन्न राज्यों में स्थित उद्यमियों को आमने-सामने साक्षात्कार के माध्यम से उनकी गुणवत्ता का आश्वासन दिया जाता है और उनके ग्राहकों को उनके द्वारा प्रदान की गई गुणवत्ता की जानकारी एकत्र की जाती है।

http://आ रहे Realme के 3 सस्ते स्मार्टफोन, 10 हजार रुपये से कम हो सकती है कीमत

इसके माध्यम से,  उस विशेष संगठन की क्षमता भी निर्धारित की जाती है। ट्रस्ट के जूरी सदस्य फिर विजेताओं के चयन और उनके नामों की घोषणा के साथ उनके पंजीकरण फॉर्म के आवेदन के लिए कहते हैं। पिछले नौ संस्करणों के दौरान, देश के विभिन्न राज्यों के 300 से अधिक उद्यमियों को क़्वालिटी मार्क अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है। ये पुरस्कार समारोह 50 से अधिक श्रेणियों में पंजीकृत और सम्मानित किए जाते हैं। क़्वालिटी मार्क ट्रस्ट एक पंजीकृत ट्रस्ट है जो 12 ए और 80 जी के तहत पंजीकृत है। इस ट्रस्ट का उद्देश्य उद्यमियों का विश्वास बढ़ाना और उन्हें प्रोत्साहित करना है।

Leave a Comment