विवाहित पुरुष रात में इस स्थान पर डालें दो बूंद तेल, हो जाएगा कमाल, मिलेंगे कई फायदे!

आयुर्वेद विज्ञान में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसा ही एक आयुर्वेदिक उपाय है नाभि में तेल डालना. यदि आप रात को सोते समय नाभि में दो बूंद तेल डालेंगे, तो आपका स्वास्थ्य काफी मजबूत हो जाएगा. शादीशुदा पुरुषों के लिए यह आयुर्वेदिक उपाय कमाल का है, जो कि उनके यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. पुरुषों के अलावा महिलाओं को भी नाभि में तेल डालने से कई फायदे मिलते हैं. आइएसमझते हैं इस संबंध में….

नाभि में तेल डालने के स्वास्थ्य लाभ

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का मानना है कि रात में नाभि में सरसों का तेल डालना बहुत फायदेमंद होता है. नाभि हमारे शरीर का केंद्र होता है, जिसे स्वस्थ रखकर आप शरीर को सुंदर व निरोगी बना सकते हैं. हालांकि, आप सरसों के तेल के अलावा नारियल का तेल, जैतून का तेल, नींबू का तेल, नीम का तेल भी डाल सकते हैं. आइए नाभि में तेल डालने के फायदे जानते हैं.

पुरुषों के लिए नाभि में तेल डालने के फायदे

नाभि हमारे प्रजनन तंत्र से जुड़ी होती है. अगर आपकी नाभि में गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया का जमाव है, तो पुरुषों का यौन स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. इसके लिए वह रोज रात को सोते समय दो बूंद सरसों का तेल नाभि में डालें. इससे उनकी नाभि साफ होगी और परिणामस्वरूप प्रजनन क्षमता बढ़ेगी और शुक्राणुओं में वृद्धि होगी.

छत्तीसगढ़: “I love you” लिख Facebook पर बन जाता था युवती, पहले दोस्ती फिर अश्लील Video कॉल से करता था ब्लैकमेलिंग.. वसूले लाखों

नाभि में तेल डालने के अन्य फायदे:

डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, नाभि में तेल डालने से निम्नलिखित फायदे भी मिलते हैं. नाभि में तेल लगाने से महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से थोड़ी राहत मिलती है. अगर आपके चेहरे पर कील-मुंहासे हैं, तो रात को सोने से पहले नाभि में नीम का तेल डालें. महिलाओं में हॉर्मोन संतुलित रखने के लिए नारियल का तेल नाभि में डालना चाहिए.

पेट दर्द, अपच, दस्त आदि के लिए नाभि में सरसों का तेल डाल सकते हैं. नाभि में बादाम का तेल डालने से त्वचा की रंगत में निखार आता है. नाभि में सरसों का तेल डालने से घुटनों के दर्द में भी राहत मिलती है.  नाभि में रोजाना तेल डालने से होंठ मुलायम और गुलाबी बनते हैं. यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn