इस 10 स्वास्थ्य वर्धक फूड से पुरुषों को मिलेगी ताकत और एनर्जी

0
105
webmorcha.com
इस 10 स्वास्थ्य वर्धक फूड से पुरुषों को मिलेगी ताकत और एनर्जी

पुरुषों को स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में अंडे, दूध, (milk and yogurt)  फिश, फल-सब्जियां, नट्स और सीड्स जैसे सुपरफूड जरूर शामिल करने चाहिए। आइए जानते हैं पुरुषों की हेल्‍थ के लिए 10 सुपर फूड्स के बारे में।

1- दूध और दही- (milk and yogurt) सुपरफूड्स की लिस्ट में दूध-दही सबसे अहम हैं। महिला, पुरुष और बच्चों सभी की हेल्थ के लिए डेयरी उत्पाद बहुत फायदेमंद होते हैं। दूध और दही को प्रोटीन, कैल्शियम और ल्यूटिन का अच्छा स्त्रोत माना गया है।

दूध और दही

2- फैटी फिश- (fatty fish) पुरुषों को दिल का ख्याल रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। इसके लिए सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन और हलिबेट फैटी फिश काफी अच्छी हैं।

फैटी फिश

इस मौसम भुट्टा जरूर खाएं बना देगा ताकतवर… स्वास्थ्य को मिलेंगे कई फायदें

3- चॉकलेट- (Chocolate) शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने के लिए आप चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल काफी पाया जाता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रखने में मदद मिलती है। डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

चॉकलेट- (Chocolate)

4- सोया फूड्स-( Soy Foods) सोया फूड्स पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद हैं। इससे पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर से बचाव किया जा सकता है। सोया फूड से एस्ट्रोजन हार्मोन भी बढ़ते हैं।

5- अंडे- अंडे (eggs) सभी के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अंडे में भरपूर प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन होता है।

अंडे (eggs)

6- नारंगी सब्जियां- (orange vegetables) खाने में नारंगी सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं। नारंगी फल सब्जियों में बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और विटामिन C काफी मात्रा में होते हैं। अपने भोजन में गाजर, कद्दू, शकरकंद और लाल शिमला मिर्च जैसी चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए।

नारंगी सब्जियां

CG: अभी खत्म नहीं हुआ सियासी ड्रामा! सिंहदेव बोलें कोई चीज स्थाई है तो वह है परिवर्तन, पूरी बात हाईकमान के संज्ञान में, जल्द होगा फैसला

7- हरी पत्तेदार सब्जियां- (green leafy vegetables) पुरुषों को अपने स्वास्थ्य के लिए डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए। खाने में कोलार्ड साग, और केल जैसी हरी सब्जियां शामिल करनी चाहिए। हरी सब्जियों में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये न्यूट्रिएंट्स मोतियाबिंद और आंखों से जुड़ी दूसरी बीमारियों से बचाते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

8- एवोकाडो- (avocado) पुरुषों को हेल्दी फैट के लिए डाइट में एवोकाडो भी शामिल करना चाहिए। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। स्वस्थ रहने के लिए आपको डाइट में सैचुरेटेड या ट्रांस फैट की बजाय मोनोअनसैचुरेटेड फैट शामिल करना चाहिए।

एवोकाडो

9- नट्स और सीड्स-( Nuts and Seeds) पुरुषों को अपनी डाइट में सीड्स और नट्स भी शामिल करने चाहिए। इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और जरूरी हेल्दी फैट होता है। अखरोट और बादाम शरीर से LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। ड्राई फ्रूट्स से शरीर में ब्लड के थक्के जमने की समस्या भी कम हो जाती है।

नट्स और सीड्स

10- पालक- पालक (spinach) में बहुत ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम होता है। जिससे शरीर में रक्त वाहिकाओं को ये पतला करने का काम करता है। शरीर में अच्छे ब्लड फ्लो के लिए पालक बहुत जरूरी है। टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करने के लिए पालक में मैग्नीशियम काफी होता है।

पालक (spinach)

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123