कोमाखानमहासमुन्द

12 करोड़ की लागत से लोहराकोट में बनेगा मॉडल कॉलेज, रूपकुमारी की एक और बड़ी सौगात 

पिथौरा। देशभर में चिन्हित स्थानों को मॉडल कॉलेज के लिए चयन किया गया है। उनमें से एक महासमुंद जिले के पिथौरा विकासखंड का ग्राम लोहराकोट भी शामिल है। बसना विधानसभा के अंतर्गत नेशनल हाइवे 53 पर  स्थित  लोहराकोट में कॉलेज भवन निर्माण के लिए स्थान का चयन किया गया है। शासन द्वारा इसके लिए 12 करोड़ रुपए की मंजूरी भी दे दी है।

http://पढ़िए: आज का सटिक राशिफल: वृष राशि वाले जातक आज वाणी पर रखे नियंत्रण

महासमुंद जिले के बसना विधानसभा को मॉडल कॉलेज मिलना क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव रूपकुमारी चौधरी की एक और बड़ी उपलब्धि के रूप में माना जा रहा है। पिरदा में नवीन महाविद्यालय, दर्जनों हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूलों के उन्नयन के बाद बसना विधानसभा में शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक विकास को दर्शाता है।

इसी साल पिरदा में कॉलेज प्रांरभ

भारत सरकार द्वारा देशभर में मॉडल कॉलेज खोले जाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। जिसके तहत हाल ही में महासमुंद जिले को भी इस सूची में शामिल किया गया है। पिथौरा ब्लॉक के ग्राम लोहराकोट को इसके लिए चिन्हित किया गया है।

http://शौचालय निर्माण में करोड़ों की गड़बड़ी, हितग्राही की राशि डकार लिए सरपंच-सचिव और अफसर

बसना विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत आने के कारण इसे क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव रूपकुमारी चौधरी की एक और उपलब्धि के रूप में माना जा रहा है। इस साल के बजट में पिथौरा ब्लॉक के ही ग्राम पिरदा में भी कॉलेज प्रारम्भ किए जाने हेतु शामिल किया गया और अब यहां प्रवेश भी प्रारम्भ किया जा चुका है।

http://राकेश सेठिया भ्रष्टाचार निरोधक एवं मानव अधिकार संस्थान के राज्य संयोजक बने

हाल ही में केंद्रीय योजना के तहत प्रारम्भ किये जाने वाले योजना में मॉडल कॉलेज के लिए महासमुंद जिले के अंतर्गत पिथौरा ब्लॉक को शामिल किए जाने से क्षेत्र के लिए इसे एक और बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है।

यहां पढें: http://27-28 जुलाई को शताब्‍दी का सबसे लंबा संपूर्ण चन्‍द्रग्रहण मंगल और सूर्य एक दूसरे के आमने–सामने होंगे

अधिकारियों ने लिया जायजा-

स्थल चयन को लेकर हाल ही में उच्चस्तरीय टीम द्वारा पिथौरा पहुंच कर पिथौरा से 10 किलोमीटर दूर नेशनल हाइवे 53 के किनारे स्थित ग्राम लोहराकोट के समीप शासकीय भूमि को इसके लिए चयन किया गया है। जहां आने वाले दिनों में इसका निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। यहाँ पर करीब पांच एकड़ भूमि में कॉलेज भवन का निर्माण प्रारम्भ होगा।

यहां पर पढ़िए: http://29 जुलाई को रायपुर में निः शुल्क राष्ट्रीय सामुहिक विधवा पुनर्विवाह का आयोजन, कर सकते हैं पंजीयन

छात्रावास की भी सुविधा-

यहाँ पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए छात्रावास की भी सुविधा होगी। तथा जिले भर के गरीब तबके के विद्यार्थियों को इससे बड़ी राहत मिलेगी। परिसर में ही छात्र एवं छात्राओ के लिए दो अलग अलग छात्रावास होगा।जहाँ उन्हें समुचित सुविधा मिलेगी ।

http://मंदिर में चल रहा था ज्ञान दर्शन, मिली संवेदना भरी खबर, पढ़िए कुआंरी अभागन की एक रात

दर्जनों स्कूलों का हुआ उन्नयन-

पिथौरा ब्लॉक के दर्जन भर से भी अधिक हायर सेकंडरी स्कूलों का उन्नयन हाई स्कूलों में किया गया है जिससे ग्रामीण अंचल में निवासरत गरीब तबके के विद्यार्थियों को अब अपने ग्राम के आसपास में ही बारहवी तक की शिक्षा मिलेगी और अब उन्हें अपने नजदीक ही कॉलेज की पढ़ाई की सुविधा भी मिलेगी।

http://फोटो स्टोरी: आस्था संस्था ने स्कूूल बालक बालिकाओं कोे दिए पाठ्य सामग्री और कपड़े

जनता के हितों के लिए हमेशा प्रयासरत का संकल्प

विधायक एवं संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन  रूपकुमारी चौधरी ने कहा इस कॉलेज को लेकर मैं प्रारम्भ से प्रयासरत थी। और मुझे सफलता भी मिली। इस कॉलेज का लाभ जिले भर के विद्यार्थियों को मिलेगा। क्षेत्र की जनता के हितों को लेकर मैं हमेशा प्रयास करूंगी

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button