सूखे की आहट के बीच छत्तीसगढ़ में मध्यम बारिश की चेतावनी…पर्याप्त बारिश नहीं होने से किसान चिंतित, ऐसे ही कुछ दिन और रहा तो महामारी के बीच सूखे की चुनौती, जानिए मौसम विभाग की सूचना

0
51
सूखे की आहट
सूखे की आहट

रायपुर। सूखे की आहट: प्रदेश में पर्याप्त बारिश नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ते जा रही है। हालात ये है कि खेत सूख गए हैं, भर्री जमीन में लगे फसल अब मरने की स्थिति में है। ऐसे ही कुछ दिन और रहा तो महामारी के बीच सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती सूखे की स्थिति से निपटने की रहेगी। बतादें देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। लेकिन छत्तीसगढ़ में कुछ दिनों से मानसून बारिश थम गई है। मौसम विभाग की रोजाना भविष्यवाणी कर रही है। लेकिन भारी बारिश की चेतावनी दिए कई दिन बीत गए। रोजाना मध्यम बारिश के साथ बिजली चमकने की चेतावनी जारी कर रही है।

जानिए मौसम विभाग का अनुमान

देशभर की मौसम सूचना पल-पल पहुंचाने वाली स्काइमेट की वेबसाइट के अनुसार, मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब से गुजर रहा है। इसके आगे मानसून की रेखा गोरखपुर, पटना, मिदनापुर और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र आंतरिक ओडिशा और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है।

एक उत्तर-दक्षिण टर्फ ओडिशा के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से उत्तरी तमिलनाडु तक जा रही है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी बिहार और इससे सटे उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है।  गुजरात के ऊपर समुद्र तल से 3.1 से 4.5 किलोमीटर के बीच एक चक्रवाती परिसंचरण देखा जा सकता है।

रायपुर : मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामनाएं

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, तटीय ओडिशा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तरी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और मध्य महाराष्ट्र में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश की तलहटी, छत्तीसगढ़, शेष पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। जम्मू कश्मीर, उत्तरी पंजाब, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, बिहार के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तर प्रदेश की तलहटी और उत्तराखंड के एक या दो भागो में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, दक्षिण गुजरात और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, शेष उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ और आंतरिक महाराष्ट्र में हल्की बारिश संभव है।

साभार: skymetweather.com

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123