देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

Odisha में मानसून की दस्तक, जानिए कब से होगी झमाझम बारिश

Odisha Monsoon: ओडिशा में मानसून ने दो से तीन दिन में राज्य के कई इलाकों में मानसूनी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 20 जून के बाद प्रदेश में बारिश और तीव्र होगी। 23 एवं 24 जून को प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

भुवनेश्वर। Odisha में मानसून ने दस्तक दे दी है। दक्षिण ओडिशा के मालकानगिरी, कोरापुट, नवरंगपुर जिले में दक्षिण-पश्चिम monsoon पूरी तरह से पहुंच गया है। इसके अलावा नुआपड़ा, कालाहांडी एवं रायगड़ा जिले में आंशिक रूप से मानसूनी वायु पहुंची है। अगले दो से तीन दिनों में राज्य के अन्य क्षेत्र में भी monsoon वायु के पहुंचने के साथ ही झमाझम बारिश होने की उम्मीद है। यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग की तरफ से दी गई है। भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मानसून के लिए वातावरण पूरी तरह से अनुकुल बन गया है। ऐसे में अगले दो से तीन दिन के अन्दर राज्य के अन्य इलाकों में भी मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी।

जानकारी के अनुसार Odisha में इस साल monsoon ने देरी से प्रवेश किया है। मानसून आने के बाद भी जिस तरह से बारिश होनी चाहिए, उस तरह से बारिश नहीं हो रही है। हालांकि मौसम में बदलाव होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राज्य में इस समय तापमान 39 डिसे के नीचे आ गया है। वहीं मालकानगिरी में तापमान गिरकर 37 डिसे तक पहुंच गया है। कोरापुट में 33.5 डिसे, नवरंगपुर में 32 डिसे तापमान रेकर्ड किया गया है।

यह भी पढ़ें सेना के लिए अग्निपथ भर्ती का नोटिफिकेशन, 24 जून से air force की भर्ती

क्षेत्रीय मौसम विभाग केन्द्र के निदेसक एच.आर.विश्वास ने कहा है कि राज्य में बारिश की मात्रा में बढ़ोत्तरी हुई है। राज्य में वर्तमान समय तक 7.2 मिलीमीटर स्वभाविक बारिश होनी चाहिए जबकि पिछले 24 घंटे में राज्य में 9.9 मिमी. बारिश हुई है। यह स्वभाविक से 39 प्रतिशत अधिक है। सोआ जलवायु एवं मौसम केन्द्र के निदेशक डा. शरत चन्द्र साहू ने कहा है कि वर्तमान समय में राज्य में भारी बारिश की सम्भावना नहीं है। आगामी 23 या 24 जून को राज्य मे भारी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की सम्भानवा है। ऐसे में इसके प्रभाव से ओडिशा एवं पश्चिम बंगाल में कुछ जगहों पर अधिक बारिश होगी। 20-21 जून से ही इसका प्रभाव महसूस किया जा सकेगा।

कृषि मौसम वैज्ञानिक प्रो. सुरेन्द्र नाथ पशुपालक ने कहा है कि आगामी एक सप्ताह के अन्दर राज्य में भारी बारिश की सम्भावना नहीं है। अधिकांश जगहों पर 3 से 4 दिनों तक हल्की (15 मिमी. तक) या मध्यम (35 मिमी. तक) बारिश होगी। एक सप्ताह में भुवनेश्वर के साथ तटीय ओडिशा में लगभग 40 मिमी., तथा तथा अंदरूनी ओडिशा में 60 मिमी. तक उत्तर-पश्चिम ओडिशा में 80 मिमी. तक बारिश होने की सम्भावना है।

यह भी पढ़ें शंकराचार्य निश्चलानंद ने कहा-साढ़े तीन साल में भारत घोषित होगा हिंदू राष्ट्र

बारिश को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि जून एवं जुलाई महीने में राज्य में निर्धारित से कम बारिश हो सकती है। जुलाई के अंतिम सप्ताह या फिर अगस्त के पहले सप्ताह में राज्य में मानसूनी बारिश 40 प्रतिशत तक कम बारिश हो सकती है। हालांकि अक्टूबर एवं नवम्बर महीने में स्वभाविक से अदिक बारिश होने की उम्मीद है।

प्रो. पशुपालक ने कहा है किसानों को बुआई के लिए वर्तमान समय अनुकूल है। इस साल कम बारिश होने की सम्भावना होने से अन्य फसलों की पर विशेष ध्यान देना चाहिए। शुक्रवार को ढेंकानाल, अनुगुल, सम्बलपुर, केन्दुझर एवं जाजपुर जिले में एक दो जगहों पर अच्छी खासी बारिश होने की सूचना मिली है।

 

https://twitter.com/WebMorcha

 

https://www.facebook.com/webmorcha

 

https://www.instagram.com/webmorcha/

Related Articles

Back to top button