JEE Main & NEET 2021:  जेईई मेन के लंबित सेशन का अगस्त में और नीट का सितंबर में हो सकता है आयोजन

नई दिल्ली, । JEE Main & NEET 2021: महामारी के चलते स्थगित चल रही देश भर में आयोजित की जाने वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को लेकर एक अपडेट सामने आया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेईई मेन 2021 के लंबित सेशन की परीक्षाओं का आयोजन अगस्त माह के दौरान और नीट यूजी 2021 परीक्षा का आयोजन सितंबर में आयोजित किये जाने पर विचार किया जा रहा है।

हालांकि, लाखों प्रतियोगियों वाली अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित दोनो ही प्रवेश परीक्षाओं के लिए अंतिम निर्णय अभी नहीं लिया गया है और मंत्रालय द्वारा विभिन्न राज्यों एवं संघ शासित क्षेत्रों की सरकारों व प्रशासन से महामारी की स्थिति की समीक्षा की जा रही है।

शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जेईई मेन 2021 के लंबित सेशन का आयोजन या तो जुलाई माह के आखिरी दिनों में या अगस्त में किया जा सकता है और दोनो लंबित सेशन के बीच 15 दिन का अंतराल दिया जा सकता है। वहीं, दूसरी ओर नीट अंडर ग्रेजुएट 2021 परीक्षा का सितंबर में जा सकती है।

जेईई मेन अप्रैल एवं मई सेशन की परीक्षाएं हैं लंबित

गौरतलब है कि महामारी के चलते गैर-परंपरागत तरीके से कक्षा 12 के शिक्षण कार्य होने के कारण वर्ष 2021 की जेईई मेन परीक्षा को चार चरणों में आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी थी, ताकि उम्मीदवारों को परीक्षा में बेहतर करने का अवसर मिल सके। इन चारों में से बेस्ट स्कोर को ही उम्मीदवार का अंतिम स्कोर माना जाएगा।

इसके बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2021 परीक्षा के फरवरी और मार्च सेशन का आयोजन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किया गया था। हालांकि, इसके बाद अप्रैल और मई सेशन की जेईई मेन परीक्षाओं को महामारी की दूसरी लहर के बढ़ते संक्रमण के मामलों के देखते हुए स्थगित कर दिया गया था।

1 अगस्त को नीट परीक्षा तिथि की हुई थी घोषणा

दूसरी तरफ, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2021 की तारीख की घोषणा एनटीए द्वारा की गयी है। एजेंसी ने नीट परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त को किये जाने की घोषणा की है। हालांकि, वर्तमान परिस्थितियों के चलते और प्राप्त जानकारियों के अनुसार परीक्षा का आयोजन अब सिंतबर 2021 में ही संभव लग रहा है।