ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारदेश/विदेशलेख-आलेख

मार्निंग इनोवेशन, चाणक्य की इन बातों को अमल करेंगे तो पूरे दिन होगा शानदार

Chanakya Niti। प्रसिद्ध आचार्य चाणक्य अर्थात बुद्धिमता को कोई काट नहीं है। इनके द्वारा बताए गए रास्ते मनुष्य जीवन को खुबसूरत बनाने में सहयोग करता है।

Chanakya Niti। प्रसिद्ध आचार्य चाणक्य अर्थात बुद्धिमता को कोई काट नहीं है। इनके द्वारा बताए गए रास्ते मनुष्य जीवन को खुबसूरत बनाने में सहयोग करता है। प्राचीन काल में Chanakya ने देश काल और परिस्थिति को देखते हुए कई बातें लिखी हैं। उन बातों कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें लोग आज भी मानते हैं। ऐसी खास बातों में से Chanakya ने यह भी बताया है कि सुबह किस प्रकार से दिनचर्या की शुरुआत करें जिससे कि पूरा दिन अच्छा गुजरे। उन्होंने तीन बातों का जिक्र किया है जिन्हें मनुष्य को बेड छोड़ने के साथ ही नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि इन तीन कार्यों के साथ दिन की शुरुआत करना अच्छा नहीं रहता।

जानते हैं वह कौन सी बातें जिन्हें प्रात: काल नहीं करना चाहिए-

प्रात: उठते ही न देखें दर्पण:

बहुत से लोगों के शयनकक्ष में दर्पण लगा कर रखें होते हैं। प्रात: उठते ही सबसे पहले उस दर्पण पर अपना चेहरा देखते हैं। Chanakya के मुताबिक, ऐसा करना एक खराब आदत होती है। ऐसा करने से मन में नकारात्मक भाव मन में आते हैं और पूरे दिन नकारात्मकता के विचार उसका पीछा नहीं छोड़ते। माना जाता है कि सोकर उठते ही आपका चेहरा आपको अच्छा नहीं लगेगा या इससे देखने से मन में नकरात्मक ऊजा आएगी।

दूसरों का चेहरा न देंखें

प्रात: उठते ही न करने वाले कार्यो में दूसरों का चेहरा न देखना भी शामिल है। Chanakya के मुताबिक भगवान को ध्यान करते हुए जो मनुष्य बिस्तर छोड़ता है उसका पूरा दिन बेहतरीन गुजरता है। प्रात: काल  किसी पुरुष या महिला का चेहरा नहीं देखने से बचना चाहिए।

मंदिर में फेकें गए इस फूल से इस युवती बनाती अगरबत्ती और साबून

जानवरों लड़ाई न देखें

आज के परिवेश में लोग अपने मोबाइल या फिर TV में जानवरों की लड़ाई या देखते रहते हैं। लेकिन Chanakya की मानें तो यदि सुबह -सुबह दो जानवरों जैसे कुत्ता, बिल्ली आदि की लड़ाई दिखती है तो यह अशुभ है। माना जाता है कि ऐसा दिखने से दिन संकटमय हो सकता है। इसके लिए प्रात: की प्रारंभ अच्छी और सकारात्मक बातों से करनी चाहिए। शायद इसी कारण है बहुत से लोग सुबह पूजा-पाठ करते हैं।

https://twitter.com/WebMorcha

 

https://www.facebook.com/webmorcha

 

https://www.instagram.com/webmorcha/

Related Articles

Back to top button