छत्तीसगढ़महासमुन्दमेरा गांव मेरा शहर

महासमुंद आयुर्वेद फार्मसिस्ट की रहस्यमय मौत, हत्या या हादसा? खल्लारी पुलिस जांच में जुटी

शनिवार देर रात मृतक (deceased ramkumar)  की वाइफ और नौकर ने शरीर फटने की बात कहकर मेडिकल कॉलेज में कराया भर्ती, हॉस्पीटल पहुंचते ही डॉक्टरों ने कर दिया मृत घोषित

महासमुंद। जिले के खल्लारी थाना क्षेत्र अंतर्गत गांधी ग्राम तमोरा (tamora) में आयुर्वेद फार्मसिस्ट की देर रात रहस्यमय तरीके से मौत होने का मामला सामने आया है। आयुर्वेद फार्मसिस्ट की मौत बड़े ही रहस्यमय तरीके से होना बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि, बीती रात मृतक का शरीर अचानक फटने लगा और वह खून से लथपथ होने लगा। जिसे उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज लाया गया। लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी। जिसे डॉक्टरों ने अस्पताल लाते ही मृत घोषित कर दिया। मृतक का नाम रामकुमार दीवान (deceased ramkumar) उम्र 55 साल है।

खल्लारी थाना प्रभारी अशोक वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि, मृतक अपनी पत्नी और 8 माह की बेटी के साथ घर पर था। पत्नी और बेटी कमरे में सो रहे थे और मृतक रामकुमार बरामदे में सोया हुआ था। बीती रात करीब 3 बजे मृतक रामकुमार दीवान (deceased ramkumar) की पत्नी भुनेश्वरी दीवान उम्र 26 वर्ष को, आवाजें सुनाई दी मानो कुछ फट रहा है। बाहर निकल कर देखा तो उसके पति के शरीर से खून निकल रहे थे। उसने घर के बाहर दूसरे रूम में सो रहे नौकर गेन्दू उम्र 50 साल को आवाज देकर बुलाई। पत्नी और नौकर घर के कार से उसे मेडिकल कॉलेज सह जिला अस्पताल लेकर गए थे।

शरीर पर जगह जगह पर घाव के निशान

लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी। जिला अस्पताल पहुँचते ही डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक रामकुमार (deceased ramkumar) के शरीर पर जगह जगह पर घाव के निशान हैं, जैसे ही पुलिस को सूचना मिली पुलिस (police) ने शव का पंचनामा तैयार कर उसे पीएम के लिए भेजा। मृतक के शव को पीएम होने के बाद उससे परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। पीएम का शार्ट पीएम रिपोर्ट मंगाया गया है, फिलहाल मृतक के मौत में कई संदिग्ध और रहस्य भरे सवाल है? जिनका जवाब शार्ट पीएम रिपोर्ट आने के बाद मिल सकेगा और पुलिस (police)  की जांच की दिशा तय हो पाएगी। फिलहाल मामले में खल्लारी पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि, मृतक रामकुमार दीवान (deceased ramkumar)  ग्राम खट्टी में पदस्थ था। जो आयुर्वेद जिला कार्यालय महासमुंद में पिछले 20 सालों से स्टोर का काम देख रहा था।

धनु, कुंभ, मकर पर शनि की साढ़े साती का साया, करें ये उपाय

 विश्व फार्मासिस्ट दिवस आज, जानें कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत

बीमार व्यक्ति के इलाज में डॉक्टर के साथ ही फार्मासिस्ट का भी योगदान होता है, इन्ही फार्मेसियों पर ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से हर साल 25 सितंबर को दुनियाभर में World Pharmacist Day मनाया जाता है.

World Pharmacist Day 2022: हर साल 25 सितंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे मनाया जाता है. जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है तो वह डॉक्टर के पास जाता है और डॉक्टर उसे कुछ दवाईयां लिख कर देता हैं, जिन्हें लेने के लिए आपको फार्मासिस्ट के पास जाना पड़ता है. इन्ही फार्मेसियों पर ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई.

कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत

इस दिन को मनाने की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) के द्वारा इस्तांबुल तुर्की में की गई थी. साल 1912 में 25 सितंबर को ही अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल्स की स्थापना की गई थी, जिसकी वजह से हर साल 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है.

World Pharmacist Day 2022 की थीम

इस साल वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे की थीम- ‘Pharmacy United In Action For A Healtheir World’ रखी गई है.

अक्सर डॉक्टर पर्चे पर कई शब्द लिखकर देता है, जिनकों समझने के लिए हमें फार्मासिस्ट की मदद लेनी पड़ती है. हम आपके लिए ऐसे ही कुछ शब्दों की लिस्ट लेकर आए हैं.

D- प्रतिदिन

qOD- हर एक दिन छोड़कर

qH- हर घंटे

SOS- जरूरत पड़ने पर

AC- खाने से पहले

PC- खाने के बाद

BID- दिन में दो बार

TID- दिन में तीन बार

QID- दिन में चार बार

OD- दिन में एक बार

BT- सोते समय

BBF- नाश्ते से पहले

BD- रात को भोजन से पहले

Tw- हफ्ते में दो बार

QAM- हर सुबह

QP- हर रात

Q4H- हर चार घंटों में

HS- सोते समय

PRN- जरूरत के मुताबिक

https://www.facebook.com/webmorcha

Related Articles

Back to top button
IND vs BAN: रोहित शर्मा ने पहला वनडे हारने के बाद सुधारी गलती आईपीएल के अगले सीजन में लागू होगा ये अनोखा नियम, अब 11 नहीं इतने खिलाड़ी एक ही मैच में लेंगे हिस्सा ढाका में भारत और बांग्लादेश की टक्कर, ‘करो या मरो’ मैच में उतरेगी टीम इंडिया IND vs BAN: रद्द होगा भारत-बांग्लादेश के बीच दूसरा वनडे Anupamaa Spoiler: कहानी ने मारी पलटी! अनुपमा का होगा किडनैप, डिंपल का ये एक्शन बजाएगा विलेन की बैंड