कठिनाईयों भरा जीवन: छत्तीसगढ़ में कोहराम… रायपुर में अब सिर्फ विवाह में 10 लोग ही हो सकेंगे शामिल, 72 मौतें

रायपुर.  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से एक बार फिर कोविड के परेशान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं. लगातार दूसरे दिन सूबे में  दिन 10 हज़ार के पार कोरोना (COVID-19) मरीजों की संख्या हो गई है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक,  बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 10652 नए मरीज सामने आए हैं। जबकि संक्रमण की वजह से 72 लोगों की मौत हो गई है. राजधानी रायपुर (Raipur) में लगातार दूसरे दिन सबसे ज्यादा मरीज मिले है. तो वहीं दुर्ग (Durg) में भी 2 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं. नए केस मिलने के बाद अब सूबे में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 68125 हो गई है. कोरोना से अब तक 4563 लोगों की मौत हो गई है. अब तक 334543 मरीज कोरोना से रिकवर हो गए हैं.

रायपुर में 24 घण्टे में रिकॉर्ड 2330 मरीज मिले हैं तो वहीं दुर्ग में 2132 नए मरीज मिले है. इसी कड़ी में राजनांदगांव में 1047, बिलासपुर में 638, बलौदाबाजार में 601, महासमुंद में 517, बेमेतरा में 364, धमतरी में 363, कोरबा में 343, जांजगीर 287, कवर्धा में 286 और रायगढ़ में 240 नए मरीज मिले है.

कांटेक्ट ट्रेसिंग कार्य में अनुपस्थित 42 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस

राजधानी में आज से लगा Lockdown

छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इसी के चलते अब रायपुर में आज से पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का फैसला किया गया है. जानकारी के अनुसार ये लॉकडाउन 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक लगाया जाएगा. रायपुर कलेक्टर ने इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए हैं. पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जिले की सीमाओं को भी सील कर दिया जाएगा.

कलेक्टर की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी, इसके साथ ही सभी शासकीय और आर्ध शासकीय कार्यालय, बैंक आदि भी बंद रहेंगे. हालांकि उद्योगों को ये छूट दी गई है कि यदि लेबर उद्योग परिसर के अंदर ही रहती है तो उसका संचालन किया जा सकता है. इसके साथ ही कोई भी धार्मिक स्थाउन नहीं खुलेंगे. नवरात्रों के दौरान भी मंदिरों को बंद ही रखा जाएगा. वहीं लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर प्रशासन की तरफ से कड़ी कार्रवाई करने की बात भी कही गई है

लॉकडाउन (Lockdown)  में शादी पर सख्ती, सिर्फ 10 मेहमान ही हो सकेंगे शामिल

बेमेतरा, राजनांदगांव और बालोद में भी 10 अप्रैल से 9 दिन का लॉकडाउन, कोरबा में दोपहर 3 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें, रायपुर की शादी-अन्त्येष्टि में 10 लोग ही मंजूर। राजधानी रायपुर आज शाम से लॉकडाउन (Lockdown) होने जा रहा है। लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान तमाम दुकानें, बाजार और सरकारी दफ्तर समेत हर तरह की गतिविधियां कल शाम 6 बजे से ठप हो जायेगी। आमलोगों को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। विषम परिस्थिति, टीकाकरण, मेडिकल इमरजेंसी जैसे हालात में ही लोगों को बाहर निकलने की इजाजत होगी।

जम्मू के Green Belt Park में तेंदुए ने कर दिया आदमी पर हमला, देखें रूह कंपा देने वाला यह VIDEO

कलेक्टर एस भारतीदासन ने बेहद सख्त लॉकडाउन (Lockdown) के आदेश दिये हैं। अब शादी के लिए तमाम आयोजनों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है। अब शादी में किसी भी तरह का कोई समारोह नहीं होगा, शादी भवनों और खुली जगहों पर भी शादी समारोह नहीं आयोजित होगा। कलेक्टर ने आदेश दिया है कि दुल्हा या दुल्हन के घर में सिर्फ 10 लोग ही अब जुट सकेंगे। इससे पहले 50 मेहमानों की उपस्थिति की छूट मिली हुई थी, लेकिन अब वो छूट हटा ली गयी है। शादी के अलावे दशगात्र व अंतिम संस्कार में अब 10 से अधिक लोगों की मौजूदगी की इजाजत नहीं होगी। शादी के लिए दिये पूर्व के तमाम अनुमति को रद्द कर दिया गया है।

वहीं एक अतिरिक्त छूट ये दी गयी है। कि बस, रेल या हवाई यात्रा से आये यात्रियों को घर लौटने के लिए किसी भी तरह की ई पास की जरूरत नहीं होगी। घर से स्टेशन आने और स्टेशन से घर लौटने के लिए टिकट ही अब ई-पास समझा जायेगा।

Leave a Comment