महासमुन्दमेरा गांव मेरा शहर

हरियाली लाने खल्लारी विधायक चुन्नीलाल ने स्कूली बच्चों के साथ किया पौधरोपण

बागबाहरा से अजीत पुंज और टीकम अग्रवाल की कलम से

बागबाहरा- वन परिक्षेत्र बागबाहरा द्वारा नगर के वार्ड क्र.10 ग्राम नवागाॅव में विधायक चुन्नीलाल साहू द्वारा पौधारोपण कर वन महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया गया, समारोह में वृक्ष लगाने तथा हरियाली को बढ़ाने पर्यावरण की सुरक्षा पर बल दिया गया।

http://स्मार्ट फोन मिलने से गदगद हुए ग्रामीण, संसदीय सचिव के साथ लिए सैल्फी फोटो

मुख्य अतिथि खल्लारी विधायक चुन्नीलाल साहू एवं अध्यक्षता न.पा. अध्यक्ष श्रीमती बसंती बघेल, विशिष्ट अतिथि श्रीमती शशितेजन चन्द्राकर, आशाराम बांधे रहे। वन क्षेत्राधिकारी मनोज चन्द्राकर सहित क्षेत्रिय लोगों व स्कूली बच्चों ने पौधे लगाए। खासबात यह है कि वन महोत्सव कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और करीब 1 हजार बच्चों ने वृक्षारोपण किया, जिसमें नीम, पीपल, आम, बरगद, अमरूद अन्य फलदार पौधे लगाए गए।

http://मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने की घोषणा: सुपेबेड़ा में खुलेगा उप-स्वास्थ्य केन्द्र

वन महोत्सव के अवसर पर विभिन्न शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला, शासकीय प्राथमिक शाला, नवागाॅव तथा सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में वन संरक्षण, वन वृक्षारोपण, पर्यावरणीय असंतुलन से संबंधित जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

श्वांस लेने का एकमात्र जरिया पौध संरक्षण

पर्यावरण के प्रति जनजागरूकता लाने पोस्टर, बैनर के माध्यम से छात्र-छात्राओं द्वारा रैली निकालकर वृक्षारोपण, वन संरक्षण से संबंधित नारे लगाए गए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक चुन्नीलाल साहू ने कहा वन जीवन है, इंसान को यदि इस धरती पर जीवित रहना है तो इसे श्वांस लेने की जरूरत है, यदि श्वांस लेने में आक्सीजन नहीं होगी तो हम जीवित नहीं होंगे, श्वांस लेने का एकमात्र जरिया है वो है वृक्ष। देखा जाए तो जिन्दगी का पर्याय ही वृक्ष है। इन्हीं वृक्षों को बचाए रखने के लिए प्रदेश में छत्तीसगढ़ हरियर योजना के तहत वन महोत्सव प्रतिवर्ष जुलाई माह के पहले सप्ताह के अगस्त माह तक वन महोत्सव मनाया जाता है।

http://सुप्रीम कोर्ट ने नीट पर बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला बदला, काउंसिलिंग की इजाजत

बागबाहरा जनपद में 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

विधायक ने कहा रमन सरकार वृक्षारोपण व वनसुरक्षा के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रही हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि एक व्यक्ति एक वृक्ष जरूर लगाएं। इस अवसर पर समारोह की अध्यक्षता कर रहीं न.पा.अध्यक्ष बसंती बघेल ने कहा जिस गति से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है ऐसी स्थिति में वृक्ष लगाकर ही पर्यावरण को संतुलित किया जा सकता है।

http://सिंह राशि के जातक प्रेम-प्रसंग में जोखिम न लें, पढ़िए आज का राशिफल

वनपरिक्षेत्राधिकारी मनोज चन्द्राकर ने बताया कि ग्राम नवागांव में तालाब किनारे व पहाड़ी के नीचे खाली पड़ी करीब 14 एकड़ शासकीय भूमि पर 55 सौ पौधे का रोपण जनभागीदारी के सहयोग से वन विभाग द्वारा किया गया है।

नवागांव को कोे मिली अलग पहचान

आज जो पौधे लगाये गये हैं वे भविष्य में विकसित आक्सीजन क्षेत्र बनेगा। उन्होंने बताया कि आज इस अवसर पर लगाये गये पौधों की देखभाल जनभागीदारी के सहयोग से वनविभाग द्वारा की जावेगी और आने वाले समय में यह पौधे विशाल पेड़ बनकर ग्राम नवागाॅव को एक अलग पहचान देगें।

http://अंतिम दिन बीमा कराने जा रहे मां और बेटे को वाहन ने लिया चपेट में, मां की मौत

हर जगहों पर होगी पौधरोपण

उन्होंने बताया कि बागबाहरा जनपद में विभिन्न ग्रामों की शैक्षणिक संस्थाओं, ग्राम पंचायत परिसर, हाॅट बाजारों, तालाब की मेड़ों पर, देवालयों के किनारे, शासकीय भूमि व खाली शासकीय भूमि पर पौधे लगाये जा रहे हैं।

15 सितम्बर तक वन विभाग द्वारा 15 लाख पौधों का रोपण करने का लक्ष्य तय कर सघन वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम को आशाराम बांधे व अलका चन्द्राकर ने भी सम्बोधित किया, इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता पर्यावरण प्रेमी विश्वनाथ पाणिग्राही विशेष रूप से शिरकत करने वालों में रहे।

मौजूद रहे गणमान्य नागरिक

इस कार्यक्रम में थानसिंग दीवान, डेमनराज पनुरिया, एल्डरमेन प्रेम साहू, अलका चन्द्राकर, जीतू जलक्षत्री के अलावा एस.डी.एम. श्री मंडावी, तहसीलदार ए.के.भोई, बी.ई.ओ. यू.एस.ध्रुव, बी.आर.सी.सी. केवलराम टण्डन, वनपरिक्षेत्राधिकारी मनोज चन्द्राकर व वनविभाग का पूरा अमला शिक्षा विभाग के शिक्षक शिक्षिकाऐं, स्कूली बच्चों के साथ जलसंसाधन विभाग, कृषि विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक रूपेश तिवारी ने तथा आभार प्रदर्शन माननीय एस.डी.एम. श्री मण्डावी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button