विश्व के कई देशों में कोविड का नए वेरिएंट से मचा हड़कंप, केंद्र ने दी सावधान रहने की समझाइश

एक बार फिर कोरोना ने चिंता बढ़ा दी है। विश्व के कुछ देशों में कोविड संक्रमण के नया स्‍वरूप सामने आया है जिसे देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सतर्क रहने की समझाइश दी है.

नई दिल्ली। एक बार फिर कोरोना ने चिंता बढ़ा दी है। विश्व के कुछ देशों में कोविड संक्रमण के नया स्‍वरूप सामने आया है। इसे देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सभी प्रदेशों और केंद्रशासित प्रदेशों को अलर्ट रहने को कहा है। विदेश में कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1529 के मिलने के बाद मंत्रालय ने यह कदम उठाया है. इस वेरिएंट के मामले बोस्तवाना, दक्ष‍िण अफ्रीका और हांगकांग से रिपोर्ट हुए हैं. मंत्रालय ने कहा है कि विदेशों से आने वाले लोगों की टेस्टिंग सघन तरीके से की जाए और यदि उनमें से कोई ट्रैवलर पॉजिटिव निकल रहा हो तो उसका सैंपल INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लेबोरेटरी को भेजा जाए.

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में वैज्ञानिकों ने हाल ही में कोरोना वायरस (corona virus) के इस वेरिएंट के बारे में पता लगाया है. कोरोना के इस वेरिएंट को गंभीर चिंता का कारण बताया गया है. इस कोविड वेरिएंट को B.1.1529 कहा जा रहा है. इस वेरिएंट के बारे में बताया गया है कि इसमें असामान्य रूप से बड़ी संख्या में म्यूटेशन होता है. यह पिछले सभी कोविड वैरिएंट से “स्पष्ट रूप से बहुत अलग” है.

नास्त्रेदमस की डरावनी भविष्यवाणी : वर्ष 2022 तबाही का मंजर देखेगी विश्व

सक्ष्त हिदायत

नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने संबंधित विभागों को सख्त हिदायत दी है की विदेश से आ रहे लोगों की त्रि-आयामी निगरानी आवश्यक है. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों की की स्क्रीनिंग और परीक्षण कड़ाई से होना चाहिए. पॉजिटिव आए ऐसे मरीजों की RTPCR रिपोर्ट नियमित रूप से जीनोम सिक्वेंसिंग लैब INSACOG को भी भेजने के लिए कहा गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहा कि अब एनसीडीसी द्वारा सूचित किया गया है कि B.1.1529 वेरिएंट के कई कोविड मामले बोत्सवाना (3 मामले), दक्षिण अफ्रीका (6 मामले) और हॉककांग में (1 मामला) सामने आए हैं. यह वेरिएंट बहुत अधिक संख्या में म्यूटेट होता, जिसका लोगों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

हमसे जुड़िए…

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

Back to top button