देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

अब आ गया आपके मोबाइल में मच्छर-मक्खियों को भगाने का Apps! करें डाउनलोड

अब ऐसे Apps आ गए हैं जो बिना किसी धुएं के मच्छरों को बाहर भगाते हैं. अब तो मोबाइल में भी ऐसे ऐप्स आ गए हैं, जिससे मच्छरों का खात्मा हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

बरसात का मौसम चल रहा है, ऐसे में मच्छर और मक्खियां सब जगह लोग परेशान रहते हैं। बारिश के कारण मक्खियां घर में आ जाती हैं और रात के समय मच्छर. घर में मच्छर होते हैं तो डेंगू और मलेरिया जैसी बिमारियां होने का डर रहता है. एक समय था जब घरों में मॉस्किटो कॉइल लगाकर सोना पड़ता था. अभी भी कई लोग इस्तेमाल करते हैं. लेकिन टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ गई है. अब ऐसे Apps आ गए हैं जो बिना किसी धुएं के मच्छरों को बाहर भगाती है. अब तो स्मार्टफोन्स में भी ऐसे ऐप्स आ गए हैं, जिससे मच्छरों का खात्मा हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में…

Google Play Store पर कई ऐसे Apps हैं, जो मच्छरों को मारने में मदद करते हैं. ऐप स्टोर पर बहुत ज्यादा ऐसे ऐप्स हैं. इनमें Mosquito Killer, Mosquito Sound, Frequency Generator जैसे कई ऐप्स हैं. बता दें, इन Apps को लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

ये Apps फ्रीक्वेंसी साउंड उत्पन्न करते हैं और इनकी आवाज से मच्छर भाग जाते हैं. साउंड की आवाज़ इतनी कम होती है कि इसकी आवाज़ किसी भी व्यक्ति को सुनाई नहीं देती लेकिन डेवलपर्स का दावा है कि यह मच्छरों तक पहुंच कर उन्हें भगाने में बहुत ही उपयोगी है.

CG अजीब शौक, घर में पालता है चींटी, पड़ोसी परेशान, पुलिस में शिकायत

क्या ये Apps असरदार हैं?

इन Apps को काफी कम रेटिंग मिली है. किसी को 5 में से 2 तो किसी को 3. जिन लोगों ने इसे डाउनलोड किया है, उन्होंने कम रेटिंग दी है. उनके मुताबिक ये ऐप्स कम असरदार हैं. ऑन होने के बाद भी मच्छर परेशान करते हैं. लेकिन आप डाउनलोड कर ट्राय कर सकते हैं. हो सकता है आपके लिए ये बेस्ट साबित हो जाएं. क्योंकि कुछ लोगों के लिए ये ऐप अच्छा साबित हुआ है. इन एप्स पर विज्ञापनों की संख्या भी ज्यादा है. इंस्टॉल करने के बाद से ही आपको काफी विज्ञापन देखने को मिलेंगे.

Related Articles

Back to top button