Chhattisgarh के 14 जिलों में पढाई जाएगी ओड़िया

0

छतीसगढ में पहली और दूसरी कक्षा में बच्चों को ओड़िया भाषा में शिक्षादान करने का निर्णय लिया गया है।
भुवनेश्वर : छतीसगढ में पहली और दूसरी कक्षा में बच्चों को Odia भाषा में शिक्षादान करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए उत्कल सम्मेलन ने छतीसगढ सरकार का आभार प्रकट किया है।
उल्लेखनीय है कि छतीसगढ में रहने वाले ओड़िया भाषाभाषी लोगों के बच्चों को उनकी मातृभाषा में शिक्षादान की व्यवस्था करने के लिए Bilaspur हाई कोर्ट में आवेदन किया गया था। इसकी सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने ओड़िया भाषा भाषी इलाके में ओड़िया भाषा में पढ़ाई का आदेश दिया था।
यह सप्ताह मेष, कर्क, कन्या, वृच्चिक, धनु, कुंभ के लिए होगा बढ़िया साबित

वर्तमान की भूपेश बघेल सरकार ने सीमा से सटे 14 जिलों में प्राथमिक शिक्षा ओड़िया भाषा में करने का निर्देश दिया। छतीसगढ सरकार ने जनवरी 2020 से इसके अनुपालन की व्यवस्था की है जिसे उत्कल सम्मेलनी की तरफ से बधाई योग्य कदम बताते हुए अध्यक्ष अद्वैत कुमार पात्र एवं अन्य पदाधिकारियों ने स्वागत किया है।

Odisha को मिला श्रेष्ठ सामुद्रिक राज्य का पुरस्कार भारत सरकार के मछली व पशुसंपदा तथा गोपालन विभाग ने ओडिशा को श्रेष्ठ सामुद्रिक राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया है। इससे पहले कृषि क्षेत्र में भी राज्य को केंद्र सरकार ने सम्मानित किया था। राज्य में मछली उत्पादन के क्षेत्र में अनेक उल्लेखनीय कार्य होने से यह पुरस्कार प्रदान किया गया।
बड़ी खुशखबरी: फरवरी तक 5000 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो सकता है Gold
इसके अलावा कालाहांडी जिले को देश का श्रेष्ठ अंदरूनी मत्स्य जिले का सम्मान प्रदान किया गया। प्रदेश के मत्स्य व प्राणी संपदा विभाग के सचिव आरण्रघुप्रसाद तथा उप निदेशक शशिकात आचार्य को श्रेष्ठ सामुद्रिक राज्य तथा श्रेष्ठ अंदरुनी मत्स्य जिले का पुरस्कार ग्रहण किया। उपरोक्त पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित एक स्वतंत्र उत्सव में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, राज्यमंत्री प्रताप चंद्र