ओड़िशादेश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

ओडिशा ATM देगा गेहूं-चावल, लंबी लाइन से मुक्ति, जानिए कैसे होगी सुविधा

किसी ने सोचा नहीं था, वह पहल ओडिशा सरकार करने जा रही है। अब तक ATM से रुपए तो निकालते थे, लेकिन अब ATMसे राशन मिलने लगे तो फिर क्या कहना...

किसी ने सोचा नहीं था, वह पहल ओडिशा सरकार करने जा रही है। अब तक ATMसे रुपए तो निकालते थे, लेकिन अब ATMसे राशन मिलने लगे तो फिर क्या कहना… ATM से अनाज की सुविधा ओडिशा में प्रारंभ होने वाली है. ओडिशा सरकार जल्द ही इस सुविधा के तहत राशन डिपो पर एटीएम से अनाज  देने की व्यवस्था करने जा रही है. इसे Grain ATM यानी अनाज का एटीएम भी कहा जा रहा है.

जानिए कैसे काम करेगा ग्रेन ATM

राशन कार्ड धारकों को Grain ATM में अपना आधार कार्ड नंबर और राशन कार्ड पर अंकित नंबर डालना होगा. इतना करते ही आपको एटीएम से अनाज मिल जाएगा. सरकार इसे अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू कर रही है. इस योजना के तहत पहला ग्रेन एटीएम भुवनेश्वर में लगने जा रहा है.

सिंह, मीन और धनु के लिए गुरुवार का दिन होगा बेहतर, जाने राशिफल

पूरे प्रदेश में मिलेगी ये सुविधा

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री अतनु सब्यसाची ने मंगलवार को इस योजना के बारे में ओडिशा विधानसभा में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ओडिशा में हितधारकों को Grain ATM से राशन दिए जाने की तैयारी की जा रही है. शुरुआती दौर में ग्रेन एटीएम शहरी क्षेत्रों में लगाए जाएंगे. इसके बाद सभी जिलों में यह खास एटीएम लगाने की योजना है. साथ ही अगले चरण में प्रदेश के सभी जिलों में ग्रेन एटीएम लगाने की योजना बनाई गई है.

विशेष कोड वाला कार्ड होगा जरूरी

मंत्री सब्यसाची ने कहा कि Grain ATM से राशन लेने के लिए हितधारकों को विशेष कोड वाला कार्ड मुहैया कराया जाएगा. ग्रेन एटीएम मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन होगी. इसमें बायोमेट्रिक सुविधा भी मौजूद होगी.

गुरुग्राम में लगा पहला ग्रेन ATM

बता दें कि देश में पहला ग्रेन एटीएम हरियाणा के गुरुग्राम में लगाया गया था. विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा इस मशीन को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसे ‘अटोमेटेड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन’ भी कहा जाता है.

Lalit Modi को डेट कर रहीं Sushmita sen, जानिए युवतियों को क्यों पसंद आते हैं बड़ी उम्र के मर्द

Optical Illusion: 6 सेकेंड, फोटो में क्या दिखा? बताएगी आपकी व्यक्तित्व

 

Related Articles

Back to top button