ओडिशा:  सरकार की पहल नक्सल क्षेत्र के प्रत्येक परिवार को मिलेगी स्मार्टफोन

0

भुवनेश्वर: 18 नवंबर (भाषा) ओडिशा में नक्सल प्रभावित और अन्य क्षेत्रों से कटे मलकानगिरि के क्षेत्र के कायाकल्प करने के लिए प्रयासरत मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सराहनीय पहल करते हुए इस इलाके के प्रत्येक परिवार को मुफ्त में स्मार्टफोन देने की घोषणा की। उन्होंने वाम चरमंपथियों से हिंसा छोड़ने और मुख्यधारा में लौटकर अन्य क्षेत्रों से ‘कटे इस इलाके’ की विकास गतिविधियों में हिस्सा लेने की अपील की।
यहां पढ़ें: ओडिशा के कलाकार ने लकड़ी से बना रहा दुनिया के सात अजूबों की प्रतिकृतियां
बतादें कि मलकानगिरि का यह इलाके तीन ओर से पानी से घिरा है जबकि एक ओर आंध्र प्रदेश के घने जंगल हैं। पटनायक ने कहा, ‘‘अन्य हिस्सों से कटा मलकानगिरि का यह क्षेत्र हमेशा से मेरे हृदय के करीब रहा है और मैं इसे राज्य के विकसित क्षेत्रों में से एक बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूंगा।’’ इलाके में 52 राजस्व गांव हैं और अब इस इलाके को ‘स्वाभिमान अंचल’ का नाम से जाना जाएगा।
यहां पढ़ें: कोरिया जिले में भारी मात्रा में अवैध शराब जब्त, कीमत 50 लाख रुपए की
इस क्षेत्र को मुख्य भूमि से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री ने गुरुप्रिया सेतु का लोकार्पण किया। पटनायक ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये स्थानीय लोगों से संवाद भी किया। उन्होंने कहा कि इस पहल से इलाके में संपर्क बढ़ेगा और विद्यार्थियों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में चार मोबाइल फोन टॉवर स्थापित किए गए हैं और और 4जी नेटवर्क वाले तीन और मोबाइल टॉवर जल्द शुरू हो जाएंगे।
यहां पढ़ें: शुक्र की कृपा मेष, सिंह, कन्या, तुला धनु, कुंभ राशि पर होंगे मेहरबान