ओडिशा: पैंगोलिन तराजू तस्करी करते 2 गिरफ्तार, 5 किलो वजन जिंदा पैगोलिन भी जब्त, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों रुपए, खाल से बनता है शक्तिवर्धक और ड्रग्स

0
WebMorcha.com
ओडिशा: पैंगोलिन तराजू तस्करी

ओडिशा: पैंगोलिन तराजू की तस्करी (5 किलो वजन) के मामले में पुलिस ने सुबरनपुर जिले में 2 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। उन्होंने पशु का 1 जीवित नमूना भी बरामद किया, जिसे कथित तौर पर बेचा जाना था। वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत एक मामला दर्ज किया गया है।

बतादें पैंगोलिन की खाल की विदेशों में काफी डिमांड है, जिससे इनका शिकार बढ़ रहा है. इसकी खाल का उपयोग शक्ति वर्धक दवाइयां और ड्रग्स बनाने में किया जाता है. जानकारी के मुताबिक, 5 किलो वजन ग्राम पैंगोलिन की सीपी के साथ मिला. टीम ने उसे गिरफ्तार करते हुए सीपियों को जब्त कर लिया.

webmorcha
पैगोलिन ओडिशा

पैंगोलिन वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत अनुसूची 1 का वन्यप्राणी है, जिसके अपराध के लिए 7 साल तक कारावास की सजा दी जा सकती है.

यहां पढ़ें: अपने नाम के अक्षर से जानिए आपका नक्षत्र क्या है, नक्षत्र के आधार पर जानिए जीवनशैली, व्यवहार और अपने व्यक्तित्व

कीमती है पैंगोलिन की खाल

पैंगोलिन की खाल की दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में काफी डिमांड है. इसकी परतदार खाल का इस्तेमाल शक्ति वर्धक दवाइयों, ड्रग्स, बुलट प्रूफ जैकेट, कपड़े और सजावट के सामान के लिए किया जाता है. ज्यादा डिमांड के चलते इसकी कीमत भी अच्छी मिलती है. रुपयों के लालच में पैंगोलिन की तस्करी भी बढ़ गई है.

webmorcha
पैगोलिन ओडिशा
webmorcha.com
पैगोलिन ओडिशा

यहां पढ़ें साप्ताहिक राशिफल..इस सप्ताह कन्या, तुला और मीन को मिलेगा फायदा, मिथुन, वृच्चिक रहे अलर्ट

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here