अक्षय तृतीया पर सस्ता Gold खरीदने का मौका, आज सोना चांदी दोनों के गिर गए भाव, जानें 10 ग्राम का रेट

नई दिल्ली: अगर आप भी Akshaya Tritiya पर Gold खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह अच्छा मौका है. भारतीय सर्राफा बाजार में आज सोने के साथ चांदी के दाम में भी गिरावट आई है. Multi commodity exchange पर आज सुबह सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा चांदी भी सस्ती हो गई है. MCX पर सोना वायदा 0.7% गिरकर 47,918 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी का भाव 0.25% गिरकर 71,364 प्रति किलो पर आ गया.

रिकॉर्ड हाई से अभी भी है सस्ता

अगर देखा जाए तो सोने की कीमत रिकॉर्ड लेवल से अब भी कम है. एक्सपर्ट का मानना है कि सोने के भाव में आगे तेजी आने संभावना है. अगस्त, 2020 में सोने के दाम 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंच गए थे. शादियों के सीजन में ये एक बार फिर 52,000 प्रति 10 ग्राम तक हो सकते हैं.

सोने की नई कीमतें : सर्राफा बाजार में मंगलवार को गोल्‍ड के भाव 0.7% गिरकर 47,918 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. जो देखा जाए तो अब भी रिकॉर्ड लेवल से कम है.

चांदी की नई कीमतें: वहीं चांदी की कीमतों में भी आज कमी आई है. चांदी का भाव 0.25% गिरकर 71,364 प्रति किलो पर आ गया.

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक Gold की शुद्धता  की जांच कर सकते हैं. इस App के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, Registration और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.