महासमुन्द

पढ़िए भीषण गर्मी में जब सीएम ने तालाब भरने लगे नलकूप से बुझाई प्यास

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह  प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान के तहत सोमवार को अचानक महासमुंद जिले के बागबाहरा विकासखंड के ग्राम टुरीझर पहुंचे। ग्रामीणों को अपने गांव के आकाश में जैसे ही मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर नजर आया, किसान, मजदूर, महिलाएं, बच्चे तथा युवा उनके स्वागत के लिए दौड़ पड़े। उनका हेलीकाप्टर एक खेत में उतरा। मुख्यमंत्री ग्रामीणों के साथ खेतों की मेड़ से पैदल चलकर तालाब के किनारे निर्माणाधीन मंदिर परिसर पहुंचे जहां, चौपाल लगी और गांव वालों से बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ। डॉ. सिंह ने गांव  पहुंचकर वहां के ग्रामीणों, महिलाओं और युवाओं से उनके सुख-दुख और समस्याओं की जानकारी ली। बड़े ही आत्मीय माहौल में ग्रामीणजन भी उनके पास पहुंच कर अपने मन की बात कही। मुख्यमंत्री ने टुरीझर में नागरिकों से मिलने के बाद समीप के खेत, तालाब और मन्दिर का अवलोकन किया। इस अवसर पर प्यास लगने पर सरल और सहज स्वभाव से  मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह तालाब को भरे जा रहे ट्यूबवेल के पास पहुँचे और उसका पानी पी कर प्यास बुझाई।
– मुख्यमंत्री ने उनकी समस्या दूर करने के लिए चौपाल में ही टुरीझर से डोकरपाली सड़क निर्माण की मंजूरी दी। इसके अलावा उन्होंने टुरीझर के तालाब गहरीकरण करने, गांव में सामुदायिक भवन बनाने तथा टुरीझर के पुरानापारा में सी.सी.रोड के लिए पांच लाख मंजूर किए।
– गांव के नीचेपारा में भी सीसी रोड बनवाने की घोषणा की। उन्होंने टुरीझर के निर्माणाधीन के स्टापडेम को जून माह तक पूर्ण कराने तथा टुरीझर वन प्रबंधन समिति को बांस के विक्रय से मिलने वाले लाभांश की राशि को 31 मार्च तक प्रदान करने के निर्देश दिए।
– गांव में शिविर लगाकर आय और जाति प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश भी दिए। ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत घरों में निर्मित शौचालयों में से कुछ शौचालयों की राशि बकाया है। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बकाया राशि का भुगतान 15 दिनों के भीतर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
– मुख्यमंत्री ने टुरीझर की चौपाल में उचित मूल्य दुकान के सेल्समेन के बारे में ग्रामीणों से मिली शिकायत को गंभीरता से लिया। उन्होंने अधिकारियों से सेल्समेन को तत्काल हटाने और राशन वितरण के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
समीप के गंाव गांजर की युवाओं ने जब उनके गांव के लिए ओपन जिम की मांग की तो मुख्यमंत्री ने इसके लिए तत्काल 2 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की। बातचीत के दैरान जब गंाव की एक बालिका मीनाक्षी साहू ने बताया कि उसके दिल में छेद है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिया कि उसकी तत्काल समुचित जांच एवं ईलाज कराया जाए।
तेन्दूकोना में खुलेगा कॉलेज, मुख्यमंत्री के सम्मान में ग्रामीणों ने बजाई ताली
टुरीझर चौपाल में क्षेत्रीय विधायक श्री चुन्नीलाल साहू और टुरीझर सहित आसपास के गांवों के पंचायत प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। जब क्षेत्रीय विधायक श्री चुन्नीलाल साहू ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रयासों से समीप के बड़े गंाव तेन्दूकोना में कॉलेज खुल रहा है, और बजट में इसके लिए प्रावधान कर दिया गया है, तो सभी गंाव वालों ने मुख्यमंत्री के सम्मान में ताली बजाकर उनके प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, मुख्यमंत्री सचिवालय के विश्ेाष सचिव श्री मुकेश बंसल, जनसंपर्क विभाग के विशेष सचिव एवं संचालक श्री राजेश सुकुमार टोप्पो भी उनके साथ चौपाल में मौजूद थे। मुख्यमंत्री के पहुंचने की सूचना मिलने के बाद कलेक्टर महासमुंद श्री हिमशिखर गुप्ता और पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह भी वहां पहुंच गए।
ट्युबेल के पानी से मुख्यमंत्री ने बुझाई प्यास

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button