Sunday, January 24, 2021
Home एजुकेशन/हेल्थ/रोमांस शरीर की इन पांच स्थानों पर होता है दर्द? तो स्मार्टफोन हो...

शरीर की इन पांच स्थानों पर होता है दर्द? तो स्मार्टफोन हो सकता है इसका कारण

शरीर की इन 5 जगहों पर होता है दर्द? तो स्मार्टफोन हो सकता है इसका कारणस्मार्टफोन हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है और इसके बगैर अब हमारा काम भी नहीं चलता यह भी सच है। लेकिन स्मार्टफोन आपको सेहत से जूड़ी समस्या भी दे रहा है। आपके शरीर में इन 5 जगहों पर होने वाले दर्द का कारण, यह स्मार्टफोन हो सकता है –

1 ऊंगलियों में दर्द – लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करना ऊंगलियों में दर्द का कारण बन सकता है।इससे ऊंगलियों में दर्द के साथ ही खिंचाव या अकड़न भी हो सकती है।

2 गर्दन में दर्द – फोन का इस्तेमाल करते समय आपकी गर्दन में भी दर्द होना स्वाभाविक है। लंबे समय तक गर्दन पर जोर देना या एक ही अवस्था में रखना हानिकारक हो सकता है।
http://बुध, गुरु और रविवार भैरवनाथ के दिन, करें 10 उपाय, मिलेगा दुखों से छूटकारा

3 आंख दर्द – लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल आंखों में दर्द, जलन के साथ ही आंखों की अन्य समस्याएं भी दे सकता है। इससे आंखों में सूखापन भी बढ़ सकता है।

4 पीठ दर्द – लगातार बैठकर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना आपकी पीठ में जकड़न और दर्द पैदा कर सकता है। इससे बचने के लिए सक्रिय रहना जरूरी है।

5 कंधे में दर्द – हाथों में फोन पकड़कर आप लंबे समय तक उसका इस्तेमाल करते हैं, तो कंधों में भी खिंचाव होता है और यह दर्द में भी बदल सकता है। इसलिए बीच-बीच में ब्रेक जरूर लेते रहें।

क्या आप जानते हैं, ठंड में च्यवनप्राश खाने से सेहत को मिलता आश्चर्यजनक फायदे   
 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments