Saturday, January 16, 2021
Home ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहार मेष लग्न में जन्म लेने जातक जानिए वैदिक ज्योतिष के आधार पर...

मेष लग्न में जन्म लेने जातक जानिए वैदिक ज्योतिष के आधार पर भविष्यफल

मेष लग्न (Mesh lagna), वैदिक ज्योतिष में इस लग्न को प्रथम लग्न है। मेष लग्न को ज्योतिष में महत्वपूर्ण लग्न माना जाता है। वैसे तो वैदिक ज्योतिष में सभी लग्नों का विशेष महत्व रखता है। यदि आपका कुंडली मेष लग्न हैं तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए।
इस लेख में हम मेष लग्न के जातकों के व्यक्तित्व विशेषता, प्रेम व संबंध स्थिति, सेहत व अन्य कई पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे, जो आप मेष लग्न जातकों के लिए शुभदायक होगा। आइये समझते हैं मेष लग्न के बारे में….
वैदिक ज्योतिष में मेष लग्न (Mesh lagna)
आप निश्चित रूप से अपनी सूर्य राशि / चंद्र राशि के आधार पर अपनी विशेषताओं और व्यक्तित्व विशेषताओं के बारे में जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लग्न का व्यक्तित्व पर कैसा प्रभाव पड़ सकता है। इस लेख में हम मेष लग्न (Mesh lagna)या मेष राइजिंग साइन के बारे में बात करेंगे। वैदिक ज्योतिष में इसे मेष लग्न कहा जाता है।

ज्योतिष में सूर्य, चंद्रमा और लग्न के संयोजन का वर्णन है कि आप क्या चाहते हैं (सूर्य), आपको क्या चाहिए (चंद्रमा), और जिस शैली में आप इसे प्राप्त करेंगे (लग्न)।

तो क्या आप मेष लग्न राशि के जातक हैं?
आप अपने जन्म विवरण की सहायता से अपने लग्न राशि की गणना कर सकते हैं। एक ज्योतिषी आपके लगन का सही विवरण जानने में आपका मार्गदर्शन कर सकता है।
आइये जानते हैं मेष लग्न (Mesh lagna) के जातकों के बारे में विस्तार से…
मेष लग्न व्यक्तित्व लक्षण
एक मेष लग्न का जातक एक स्वतंत्र व्यक्तित्व वाला होता है। अगर आप मेष लग्न (Mesh lagna)के जातक हैं तो आप अपनी क्षमताओं के आधार पर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अधिक रूचि रखते हैं। यदि स्वामी ग्रह मंगल चार्ट में कमजोर है

या शनि या राहु (एक ड्रैगन के सिर द्वारा दर्शाया गया चंद्रमा का लग्न नोड) के लिए इच्छुक है, तो व्यक्ति छोटा स्वभाव वाला होगा। जातक असमर्थ महसूस कर सकता है, बेचैन व तनाव से परेशान रह सकता है, और जीवन में अनिश्चित हो सकता है। निर्णय के साथ ही व अपने बातों पर नहीं टिकता है।

मेष लग्न शारीरिक विषेषता
मंगल द्वारा शासित, मेष लग्न (Mesh lagna)में जन्मा जातक उग्र और ऊर्जावान ग्रह मंगल के गुणों से मिलता जुलता प्रभाव रखता है। ऐसे जातक सीधे और तेज स्वभाव वाले होते हैं। उन्हें जल्द ही गुस्सा आ जाता है लेकिन यह आमतौर पर अल्पकालिक होता है।
एक मेष लग्न जातक हमेशा सोचता है कि उसका प्रभुत्व बना रहे। हावि होने की प्रवृत्ति बनी रहती है। वे अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करते हैं और परिणाम की चिंता किए बिना प्रवाह के साथ चलते हैं। मेष जातक भी अपने सिर को थोड़ा आगे झुका कर तेज़ी से चलते हैं।
मेष लग्न मानसिक विशेषता
मेष लग्न (Mesh lagna) के स्वामी ग्रह मंगल जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं और त्वरित कार्रवाई और निर्णय लेने के लिए मजबूर करते हैं। इस तरह के मूल जातक आशावादी होते हैं और निर्णय लेने में आवेगी होते हैं। आप चुनौतियों से प्यार करते हैं और एक लड़ाई की भावना रखते हैं

क्योंकि आप हार की परवाह नहीं करते हैं। कुछ भी नहीं आप अपनी मजबूत व्यक्तित्व के खिलाफ भी जा सकते हैं। आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा दूसरों से आगे रहना पसंद करते हैं।

मेष लग्न प्रेम और संबंध विशेषता
मेष राशि वाले जातक आमतौर पर अपने कुंडली या जन्म कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति
के आधार पर प्यार में भाग्यशाली होते हैं। यदि शुक्र कुंडली में सकारात्मक रूप व स्थान में विराजमान है,
तो वे एक सफल और समृद्ध विवाहित जीवन का आनंद लेते हैं।
सिंह राशि और धनु राशि के जातक व मेष राशि वालों के लिए अच्छे रोमांटिक मेल बनाते हैं। अन्य संभावित मैच हैं मिथुन, तुला और कुंभ राशि।
मेष लग्न स्वास्थ्य विशेषता
मेष राशि के जातक अक्सर अपने सिर से संबंधित बीमारियों से पीड़ित होते हैं। एक परेशान पाचन तंत्र, अम्लता और पित्त के कारण स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। वे कभी-कभी मामूली चोटों का भी सामना करते हैं। मेष लग्न (Mesh lagna) वाले भी दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं
यदि मंगल शनि के प्रभाव से पीड़ित हो। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ज्योतिषाचार्य से बात कर सकते हैं अभी बात करने के लिए लिंक पर जाएं।
मेष लग्न के लिए शुभ ग्रह
सूर्य (5 वें घर का स्वामी), चंद्रमा (4 वें घर का मालिक), और बृहस्पति (9 वें घर का स्वामी) मेष राशि के लिए शुभ ग्रहों में से एक माना जाता है।
मेष लग्न के लिए अशुभ ग्रह
मेष लग्न के लिए बुध (तीसरे और छठे भाव का स्वामी) मेष लग्न वालों के लिए नकारात्मक ग्रह है।
कमजोर बुध जातक को अपने भाइयों के साथ अच्छे और स्वस्थ संबंध बनाए रखने में कठिनाई पैदा कर सकता है।
मेष लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग
लाल और गुलाबी
मेष लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न
मूंगा इस राशि का भाग्यशाली रत्न है।
साप्ताहिक राशिफल: इस सप्ताह मेष, वृष, मिथुन, सिंह, तुला और मकर को मिलेगा भाग्य का साथ

2 COMMENTS

  1. […] मेष लग्न में शनि Shani दशमेश व लाभेश होते हैं। दशमेश व लाभेश होने के कारण मेष लग्न में जन्मे जातकों के लिए शनि शुभ फ़लदायक होते हैं। यदि मेष लग्न के जातकों की जन्मपत्रिका में शनि शुभ भावों में स्थित होकर अशुभ प्रभावों से मुक्त हों तो मेष लग्न के जातकों के लिए शनि Shani की साढ़ेसाती व ढैय्या लाभदायक होती है। शनि की साढ़ेसाती व ढैय्या की अवधि में मेष लग्न के जातक अतीव सफ़लताएं अर्जित करते हैं। उन्हें कर्मक्षेत्र में विशेष लाभ होता है। इस अवधि में उन्हें धनलाभ होता है। उनकी पदोन्नति होती है। स्वास्थ्य अच्छा रहता है। आगे पूरी जानकारी पढ़ें […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments