शतभिषा नक्षत्र के जातक का व्यक्तित्व

0
webmorcha

आप “सत्यमेव जयते” की नीति पर चलते हैं यानी सत्य के लिए प्राण देने में भी संकोच नहीं करते। आपके कुछ जन्मजात सिद्धांत हैं और अपने जीवन के इन सिद्धांतों से न हट पाने के कारण आपका लोगों से प्रायः टकराव होता रहता है।  आपको अपनी ज़िम्मेदारियों का भी एहसास है इसलिए आप अपनी ज़िम्मेदारी को पूरी तरह निभाने की कोशिश करते हैं। आपकी सोच राजनीति से प्रेरित है और आप राजनीतिक दाँव-पेंच में भी माहिर हैं। ज़्यादा शारीरिक श्रम करने में आप विश्वास नहीं करते हैं अर्थात शारीरिक शक्ति की अपेक्षा बुद्धि का इस्तेमाल अधिक करने में भरोसा करते हैं।।

लेकिन कोमल हृदय और बुद्धिमान होने के कारण आपका ग़ुस्सा शीघ्र ही काफ़ूर भी हो जाता है। एक बार आप जो निर्णय कर लेते हैं फिर उससे पीछे नहीं हटते। जीवन के हर क्षेत्र में आप सफल होते हैं क्योंकि आप सक्षम व मेधावी हैं। आप दिखावेबाज़ी में विश्वास नहीं करते और प्रदर्शन करने से अक्सर बचते हैं, परंतु बातचीत के दौरान सामने वाला आपकी प्रतिभा का क़ायल हो जाता है। आपकी स्मरण-शक्ति काफ़ी विलक्षण है और एक बार आप जो पढ़ लेते हैं वो लंबे समय तक आपको याद रहता है। आपमें सहित्यिक प्रतिभा छुपी हुई है और बहुत जल्दी आपकी यह प्रतिभा प्रकाश में भी आ जाती है। अपने अच्छे स्वभाव के कारण आप समाज में लोकप्रिय हैं।

शिक्षा और आय

आप ऊँची-से-ऊँची शिक्षा प्राप्त करने के योग्य हैं। मनोविज्ञान व स्पर्श-चिकित्सा के क्षेत्र में आप दक्षता प्राप्त कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के प्रति भी आपकी गहन रुचि है और आप एक अच्छे व सुलझे हुए विद्वान ज्योतिषी भी बन सकते हैं। आपमें चिकित्सा के क्षेत्र में नाम कमाने की भी क्षमता है। आप इलेक्ट्रीशियन, कीमोथेरेपी चिकित्सक, अंतरिक्ष यात्री, अंतरिक्ष वैज्ञानिक या ज्योतिषी, पायलेट, सैन्य कला प्रशिक्षक,

फ़िल्म व दूरदर्शन से जुड़े कार्य, फ़िल्म अभिनेता व कलाकार, Model , फ़ोटोग्राफ़र, विज्ञान के शिक्षक या लेखक, परमाणु भौतिकी से जुड़े क्षेत्र, औषधि निर्माण से जुड़े कार्य, वैद्य या शल्य चिकित्सक, मदिरा निर्माण या मादक पदार्थों से जुड़े कार्य, प्लास्टिक या प्लास्टिक निर्माण से जुड़े कार्य, पेट्रोलियम से जुड़े कार्य, योग शिक्षक, आविष्कारकर्ता आदि कार्य करके सफल जीवन जी सकते हैं।

पारिवारिक Life

संभव है कि आपको प्रियजनों से काफ़ी समस्याओं का सामना करना पड़े। अपनी उदारता के कारण आप बिना मांगे सबकी सहायता करने को तत्पर रहते हैं परंतु स्वयं आपको मानसिक परेशानियों से गुज़रना पड़ता है। विशेषतः भाईयों से आपका मनमुटाव हो सकता है।

माता-पिता से आपको पूर्ण स्नेह प्राप्त होगा। आपका वैवाहिक Life संतुष्टिपूर्ण रहेगा क्योंकि आप अपने जीवनसाथी से निःस्वार्थ प्रेम करेंगे। आपके जीवनसाथी को उदारता की प्रतिमूर्ति कहा जा सकता है वे Family का पूरा ख़्याल रखेंगे और बड़ों का भी ख़ूब सम्मान करेंगे। वे नेकी कर और दरिया में डाल वाली उक्ति पर चलकर जीवन जिएंगे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here