महंगा हो सकता है Petrol और डीजल! 3 रुपये/लीटर तक बढ़ेंगे दाम, जानिए क्या है वजह?

नई दिल्ली. आम आदमी को बहुत जल्द  Petrol और डीजल खरीदना महंगा पड़ सकता है. बहुत जल्द Petrol-Diesel Price की कीमतों में तेजी आएगी. एक सरकारी सूत्र ने बताया है कि Oil Company चल रहे विधानसभा चुनावों के अंत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ा सकती हैं. देशभर के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं. इस समय विधानसभा चुनाव अपने आखिरी चरण में है. पश्चिम बंगाल  में आखिरी चरण का चुनाव 29 अप्रैल को है. इस बीच अब तक तेल कंपनियों ने दाम नहीं बढ़ाए हैं, कीमत स्थिर ही रखा है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक विधानसभा चुनाव के बाद तेल के दाम बढ़ेंगे.

2-3 रुपये तक की बढ़ोतरी

ANI की खबर के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 से 3 रुपये तक की तेजी आएगी. हालांकि, यह तेजी एकबार को नहीं आएगी, धीरे-धीरे आएगी. बता दें कि ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की मांग में गिरावट आई है जिसके कारण अभी यह 66 डॉलर प्रति बैर के स्तर पर बना हुआ है.

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतें 27 फरवरी से नहीं बढ़ाई गई हैं. इस बीच मार्च और अप्रैल में ईंधन की कीमतों में चार मौकों पर कटौती की गई है. इस कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 77 पैसे प्रति लीटर और डीजल में में 74 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है.

फरवरी महीने के लिए इंडियन बास्केट के लिए ऐवरेज क्रूड प्राइस 61.22 डॉलर प्रति बैरल रहा था. मार्च में यह 64.73 डॉलर प्रति बैरल रहा था जबकि अप्रैल में अब तक का ऐवरेज प्राइस 66 डॉलर प्रति बैरल रहा है.